अन्य
    Friday, April 26, 2024
    अन्य

      बिहार में पंचायत चुनाव प्रकिया स्थगित, 15 दिन बाद समीक्षा बैठक में होगी आगे का निर्णय

      राज्य में कोरोना संक्रमण की रफ्तार को देखते हुए विपक्ष के नेता राज्य निर्वाचन आयोग से पंचायत चुनाव स्थगित करने की मांग कर रहे थे..

      21 अप्रैल, पटना (एक्सपर्ट मीडिया न्यूज डेस्क)।  इस वक्त एक बड़ी खबर पंचायत चुनाव को लेकर आ रही है। बिहार में कोरोना महामारी के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए पंचायत चुनाव को स्थगित कर दिया गया है।

      इसकी जानकारी देते हुए चुनाव आयोग ने कल से शुरू होने वाले प्रशिक्षण को भी स्थगित कर दिया है और सभी जिलों के डीएम सह निर्वाचन पदाधिकारी को पत्र लिखकर इसकी जानकारी दी है।

      राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से जारी पत्र के मुताबिक कोरोना महामारी के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए पंचायत चुनाव को स्थगित कर दिया गया है। 15 दिन बाद समीक्षा बैठक की जाएगी। उसके बाद ही आगे का निर्णय लिया जायेगा।

      आयोग ने बताया है कि कल से शुरू होने वाला प्रशिक्षण कार्यक्रम भी स्थगित कर दिया गया है। सभी निर्वाचन पदाधिकारी और सहायक निर्वाचन पदाधिकारी की ट्रेनिंग स्थगित की गई है।

      कहा जाता है कि  देश भर में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर कहर बरपा रही है। बिहार में भी इसका प्रकोप जारी है। बिहार में भी पंचायत चुनाव पर सबकी निगाहें टिकी हुई थीं।

      यहाँ जून में पंचायत प्रतिनिधियों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। ऐसे में चुनाव कराना कोरोना काल में मुश्किल लग रहा था। जिसे अब टाल दिया गया है। 15 दिन बाद ही इसपर आगे का फैसला होगा।

      इससे पहले राज्य निर्वाचन आयोग ने पत्र कर बताया था कि 22, 23 और 24 अप्रैल को सुबह 11 से दोपहर 1 बजे तक अधिकारियों को पंचायत चुनाव के बाबत ट्रेनिंग दी जाएगी।

      22 को पटना, सारण और कोसी प्रमंडल, 23 को तिरहुत, दरभंगा और पूर्णिया प्रमंडल और 24 को मगध, मुंगेर और भागलपुर प्रमंडल के अधिकारियों को ट्रेनिंग दी जाएगी। यह प्रशिक्षण ऑनलाइन दी जाएगी।

      ऐसे में आयोग ने निर्वाची पदाधिकारी/सहायक निर्वाची पदाधिकारी से प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान मौजूद रहने की अपील की गई थी। लेकिन अब ट्रेनिंग भी स्थगित कर दी गई है। इसपर भी बाद में ही निर्णय लिया जायेगा

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!