30.1 C
New Delhi
Saturday, September 25, 2021
अन्य

    डीजीपी के इस चुनौती पर कोरोटाइन हुई मेनस्ट्रीम मीडिया

    किस पर थूका गया, उस आदमी का आइडेंटीफाइड किया आप लोग। पहले उनको लाइए न। किस पर थूकने की बात बता रहा है। पहले उसको लाइए। हमको वहीं से जांच शुरु करना है। हम उसी आदमी को खोज रहा है। जिन पर थूकने की बात चल रही है…”

    एक्सपर्ट मीडिया न्यूज डेस्क। झारखण्ड के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) एमवी राव ने मीडियाकर्मियों के हिंदपीढ़ी में एक समुदाय विशेष द्वारा निगमकर्मियों पर थूके जाने के मामले के सबाल पर बड़ी ही सहजता से मीडियाकर्मियों से ही उल्टे पूछ बैठे कि ‘भाई आप वो पहले आदमी तो उनके सामने लाये, जो यह कह रहा हो कि उसके उपर थूक फेंका गया। कमाल है, ये तो वही बात हुई कि कौआ,  नाक ले गया और लोग अपनी नाक को न देखकर कौआ की ओर भागने लगे।

    बकौल डीजीपी, “किस पर थूका गया, उस आदमी का आइडेंटीफाइड किया आप लोग। पहले उनको लाइए न। किस पर थूकने की बात बता रहा है। पहले उसको लाइए। हमको वहीं से जांच शुरु करना है। हम उसी आदमी को खोज रहा है। जिन पर थूकने की बात चल रही है।”

    उन्होंने आगे कहा, “ ये पूछ रहा हूं कि सिंपल बात है। सब लोग कह रहा था कि कौआ आया और नाक काट के ले गया। पहले नाक देख लीजिए कि है कि नहीं मेरे पास।”

    हालांकि आम तौर पर लोग आम प्रचलित लोकोक्ति में नाक की जगह कान का प्रयोग करते हैं। चूंकि एमवी राव अहिन्दी भाषी क्षेत्र से आते हैं, इसलिए वे कान की जगह नाक बोल गये। लेकिन उनका आशय बिल्कुल साफ था। उनके इस बयान से राज्य के प्रमुख अखबारों की नींद उड़ गई हैं।

    दरअसल रांची से प्रकाशित सभी प्रमुख अखबारों ने ऐसी खबरें काफी प्रमुखता से छापी है कि हिंदपीढ़ी में फिर सफाईकर्मी करने गये लोगों पर कुछ लोगों ने थूक फेंकी।

    जबकि हिंदपीढ़ी के लोगों का कहना है कि ऐसी कोई घटना घटी ही नहीं, ये समाचार पूर्णतः झूठ, बेबूनियाद और मनगढ़ंत है। और एक सुनियोजित तरीके से एक समुदाय विशेष के लोगों के प्रति घृणा फैलाई जा रही है।

    बात भी सही है, जब अखबारों के पास समाचार हैं तो साक्ष्य भी होगा और जब साक्ष्य हैं तो उसे ज्यादा दिनों तक दबाने से कोई फायदा तो हैं नहीं।  उन्हें झारखण्ड के पुलिस महानिदेशक के समक्ष साक्ष्य प्रस्तुत करनी चाहिए, नहीं तो ज्यादा विलम्ब या साक्ष्य नहीं प्रस्तुत करने पर यही माना जायेगा कि सबने अफवाहबाजी करते हुए गलत समाचार पैलाए।

    संबंधित खबरें

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    5,623,189FansLike
    85,427,963FollowersFollow
    2,500,513FollowersFollow
    1,224,456FollowersFollow
    89,521,452FollowersFollow
    533,496SubscribersSubscribe