किसान चैनलः बजट 45 करोड़ और ब्रांड एंबेसडर बने अमिताभ को मिले 6.31 करोड़!

किसानों के कल्याण के लिए हाल में शुरू हुए दूरदर्शन के किसान चैनल मामले में हैरान कर देने वाला खुलासा हुआ है। बताया जा रहा है चैनल के ब्रांड एंबेसडर बनाए गए अमिताभ बच्चन को इसके प्रचार के लिए 6.31 करोड़ रुपये दिए गए हैं। चैनल का बजट ही कुल 45 करोड़ रुपये है। मतलब
 
किसान चैनलः बजट 45 करोड़ और ब्रांड एंबेसडर बने अमिताभ को मिले 6.31 करोड़!

किसानों के कल्याण के लिए हाल में शुरू हुए दूरदर्शन के किसान चैनल मामले में हैरान कर देने वाला खुलासा हुआ है। बताया जा रहा है चैनल के ब्रांड एंबेसडर बनाए गए अमिताभ बच्चन को इसके प्रचार के लिए 6.31 करोड़ रुपये दिए गए हैं।

चैनल का बजट ही कुल 45 करोड़ रुपये है। मतलब बजट का करीब 15 फीसदी हिस्सा ही अमिताभ बच्चन के खाते में चला गया है।  यह भी बताया जा रहा है कि दूरदर्शन ने अपने किसी चैनल के प्रचार के लिए इतनी बड़ी रकम आज तक किसी कलाकार को नहीं दी है।

काफी मोल-भाव हुआ

कहा जा रहा है कि दूरदर्शन के पैनल में शामिल एजेंसी लिंटास इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने अमिताभ बच्चन और केंद्र सरकार के बीच करार कराया। दूरदर्शन के अधिकारियों और एजेंसी के बीच अमिताभ बच्चन को ब्रांड एंबेसडर बनाने के लिए काफी लंबी बातचीत हुए।

काफी मोल भाव भी करना पड़ा। दोनों के बीच शुरुआत में 4.02 करोड़ रुपये पर सहमति बनी लेकिन अंतिम करार 6 करोड़ 31 लाख रुपये पर हुआ।  इसमें से चार करोड़ रुपए अमिताभ का भुगतान किया जा चुका है।

चैनल के लिए एक दिन की ही शूटिंग

करार के मुताबिक चैनल के विज्ञापन के लिए अभिताभ को टीवी, प्रिंट, इंटरनेट और फिल्म ऐड के लिए शूटिंग करना होगी। बताया जा रहा है कि शूटिंग भी एक दिन की होगी। विज्ञापन का प्रसारण 30 अप्रैल 2016 तक किया जाएगा।

HP_O_LHS_a1" name="Homepage-Paid-LHS-a1">
';

अन्य सितारों से भी हुई थी बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 26 मई को चैनल की शुरुआत की थी। तब से दूरदर्शन के अधिकारी चैनल के प्रचार के लिए फिल्मी सितारे को अपने साथ जोड़ने की कोशिश कर रहे थे। बताया जा रहा है कि इसके लिए अजय देवगन, काजोल और सलमान खान से भी संपर्क किया गया लेकिन किसी कारण बात नहीं बनी। अंत में अमिताभ बच्चन को ही चुना गया।

गुजरात के ब्रांड एंबेसेडर रह चुके हैं अमिताभ

जब नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे तब उन्होंने अमिताभ बच्चन को गुजरात के पर्यटन का प्रमोशन करने के लिए ब्रांड एंबेसडर बनाया था। इसके अलावा उन्होंने सीमेंट, सोना और च्यवनप्राश समेत कई उत्पादों का विज्ञापन भी किया हैं। माना जा रहा है अमिताभ बच्चन का ये अब तक का सबसे बड़ा विज्ञापन करार है।

नहीं जुट रहे दर्शक

जोरशोर से शुरुआत और अमिताभ को ब्रांड एंबेसेडर बनाने के बावजूद  किसान चैनल के लिए दर्शक नहीं जुट पा रहे हैं। इस चैनल की दर्शक संख्या अभी 36 लाख तक ही पहुंच पाई है, जबकि एक बैंडविड्थ पर टेलीकास्ट होने वाले डिस्कवरी चैनल की दर्शक संख्या चार करोड़ तीस लाख है।

सितारों पर उठते रहे हैं सवाल

2010 में दिल्ली कॉमनवेल्थ गेम्स के प्रचार के लिए भी फिल्मी सितारों द्वारा पैसा लेने का मामला गर्माया था। दिल्ली सरकार ने 2006 में मेलबोर्न में आयोजित कॉमनवेल्थ गेम्स के समापन समारोह में पेश किया था, जिसमें ऐश्वर्या राय, प्रियंका चोपड़ा,रानी मुखर्जी, लारा दत्ता और सैफ अली खान ने प्रस्तुति दी थी।

उस समय कहा गया था कि इन सितारों ने देश की ओर से प्रस्तुति दी थी लेकिन बाद में खुलासा हुआ था कि उन्हें लाखों का भुगतान किया गया था।