अन्य
    Saturday, April 27, 2024
    अन्य

      सरकारी स्कूल के बच्चों को नहीं मिली पुस्तकें और NCERT ले रही है नेशनल सर्वे की परीक्षा

      शेखपुरा (अरुण साथी)। भारतीय शिक्षा अनुसंधान परिषद (एनसीईआरटी) के द्वारा कक्षा एक, तीन तथा आठ तक के बच्चों के पढ़ाई की गुणवत्ता जांच के लिए परीक्षा का आयोजन किया गया। परंतु बच्चों को टेस्ट बुक ही उपलब्ध नहीं कराई गई तो असमंजस में पड़े बच्चे किसी तरह से इस परीक्षा में भाग ले रहे थे। यह परीक्षा शेखपुरा के 112 विद्यालयों में आयोजित की गयी।

      सर्वे के आधार पर बनेगा डाटा

      barbigha news 3इसको लेकर डी ए वी मध्य विद्यालय में परीक्षा ले रहे हैं सर्वे अधिकारी कृष्ण दिवाकर ने बताया की एनसीईआरटी के द्वारा आयोजित इस परीक्षा में कक्षा एक, तीन तथा आठ के बच्चे शामिल हो रहे हैं और उनसे उन्हीं के पढ़े हुए विषयों से प्रश्न पूछे जा रहे हैं।

      बच्चों के दिए गए जवाब के आधार पर बच्चों के भविष्य में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और अन्य तरह की कमियों का सर्वें भी किया जा रहा है। सर्वे का यह काम नेशनल अचीवमेंट सर्वे के माध्यम से हो रहा है।

      रैंडमली तीनों  क्लास के बच्चों का परीक्षा लिया जा रहा है जिसमें एक विद्यालय से एक कक्षा के 30 बच्चों को चुना गया है। यह परीक्षा ओएमआर शीट पर ली जा रही है तथा इसके सारे प्रश्न बच्चों के पाठ्यक्रम से ही पूछे गए हैं।

      नहीं मिली पुस्तक

      इस परीक्षा में शामिल छात्र रमेश कुमार, रिंकू कुमार, रीता कुमारी इत्यादि बच्चों ने बताया कि उनके कक्षा बदलने का छह माह हो गए हैं परंतु अभी तक उनको किसी भी विषय की पुस्तक उपलब्ध नहीं कराई गई है और अचानक इस तरह की परीक्षा लिए जाने से उनको कुछ भी समझ में नहीं आ रहा है।

      क्या कहते हैं अधिकारी

      जबकि इस संबंध में पूछे जाने पर प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी अब्दुल खालिक अंसारी ने बताया कि बच्चों को पुस्तक उपलब्ध कराने की नीति बदल गई थी जिसके तहत पुराने पुस्तक को लेकर ही बच्चों को वितरित किया जाना था, परंतु ऐसा नहीं हो सकने की वजह से नए पाठ्यपुस्तक अब जिला में आ चुका है और धीरे-धीरे बच्चों को पुस्तक अब मुहैया कराई जा रही है।

      वहीं इस संबंध में पूछे जाने पर साधन सेवी एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी विनोद कुमार ने बताया कि इस परीक्षा में हिंदी, गणित, सामाजिक विज्ञान और विज्ञान से संबंधित प्रश्न पूछे जा रहे हैं तथा यह परीक्षा मध्य विद्यालय गंगटी, सिंडय, मालदह, तेउस, नरसिंहपुर सहित 31 विद्यालयों में हो रही है।

      बनेगा राष्ट्रीय डाटा

      नेशनल अचीवमेंट सर्वे और एनसीईआरटी के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित की सर्वे परीक्षा के माध्यम से ही बच्चों के भविष्य को संवारने और उनको गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराने की रूपरेखा तैयार की जाएगी।

      हालांकि बच्चों को पाठ्य पुस्तक उपलब्ध नहीं कराए जाने की वजह से सर्वे के इस राष्ट्रीय आंकड़े पर गलत तथ्यों के साथ आकड़ा उपलब्ध होने को लेकर लोगों के द्वारा चिंता भी व्यक्त की जा रही है।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!