अन्य
    Friday, April 26, 2024
    अन्य

      लंदन पुलिस ने नालंदा से 60 साल पहले चोरी हुई बुद्ध मूर्ति सौंपी

      इस बार स्वतंत्रता दिवस पर भारत को लंदन पुलिस ने एक शानदार तोहफा दिया। 60 साल पहले नालंदा से चोरी हुई भगवान बुद्ध की प्रतिमा को लंदन पुलिस ने भारत को सौंप दिया।

      12 वीं सदी की इस कांस्य प्रतिमा को स्कॉटलैंड यार्ड ने इंडिया हाऊस में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में भारत के राजदूत वाईके सिन्हा को सौंपी।landan police give budhha 1

      चांदी की कलमकारी वाली यह कांस्य मूर्ति 1961 में नालंदा में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण संस्थान के एक संग्रहालय से चुराई गई 14 मूर्तियों में एक है।

      मेट्रोपॉलिटन पुलिस द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि, कुछ समय पहले लंदन में नीलामी के लिए लाई गई यह मूर्ति इससे कई लोगों के पास रह चुकी है।

      मेट्रोपॉलिटन पुलिस के अनुसार डीलर और मालिक को इस मूर्ति के बारे में बताया गया कि यह वही मूर्ति है जो भारत से चुराई गई थी।तब उन्होंने पुलिस की कला एवं पुरावशेष इकाई के साथ सहयोग किया तथा वे इसे भारत को लौटाए जाने पर राजी हो गए।

      एक मेले में इस मूर्ति पर पड़ी थी नजर बता दें कि इस साल मार्च में एक व्यापार मेले में ‘एसोसिएशन फोर रिसर्च इंटू क्राइम्स एगेंस्ट’ की लिंडा अल्बर्टसन और ‘इंडिया प्राइड प्रोजेक्ट’ के विजय कुमार की इस मूर्ति पर नजर पड़ी और उन्होंने इसकी सूचना पुलिस को दी थी। जिसके बाद पुलिस ने इस मामले पर जांच की।

      भारतीय राजदूत वाईके सिन्हा ने बुद्ध की मूर्ति लौटाये जाने को एक अच्छा कदम बताया है। उन्होंने कहा कि, इस मर्ति को अपने मूल स्थान बिहार में स्थापित किया जाएगा।

      ब्रिटेन के आर्ट एंड टूरिज्म मिनिस्टर माइकल एलीस ने कला एवं पुरावशेष इकाई की सराहना की। वहीं डिटेक्टीव चीफ इंस्पेक्टर शीला स्टीवर्ट ने कहा कि, मुझे इतिहास के इस टुकड़े को वापस करने में खुशी है। यह कानून प्रवर्तन, व्यापार और विद्वानों के बीच घनिष्ठ सहयोग का एक उत्कृष्ट उदाहरण है।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!