अन्य
    Friday, April 26, 2024
    अन्य

      बिहारशरीफ एसडीओ के हाथों रहुई में पोषण मेला शुरु, हुई अनेक प्रतियोगिताएं

      कुपोषण मुक्त भारत बनाने के लिए सितंबर माह में विभिन्न तरह के क्रियाकलापों द्वारा जन  जागरूकता फैलाने हेतु कई कार्यक्रम किए जा रहे हैं। इसी के तहत रहूई प्रखंड कार्यालय परिसर में पोषण मेला का आयोजन किया गया। जिसमें कुपोषण से लड़ने के लिए अनेक तरह के टिप्स दिए गए। इसके तहत खानपान कि सही जानकारी घर एवं आसपास मिलने वाली पौष्टिक व विटामिन से भरपूर साग सब्जी की सही मात्रा खाने के तरीके की जानकारी दी गई…”

      नालंदा (कुमुद रंजन)।  इस पोषण मेला का शुभारंभ सदर एसडीओ जनार्दन प्रसाद अग्रवाल ने फीता काटकर किया। वहीं इस अवसर पर बीडीओ विवेक कुमार, सीओ मनोज कुमार दुबे, सीडीपीओ कुमारी ममता, पीएससी मैनेजर प्रमोद कुमार, प्रमुख संगीता देवी, मध्यान भोजन अधिकारी कृष्ण कुमार सुंदरम, कृषि पदाधिकारी शिव शंकर प्रसाद सिंह  सहित प्रखंड के कई अधिकारी मौजूद थे।bihasarif sdo in rahui 2

      एसडीओ श्री अग्रवाल ने बताया कि रहुई में 85% घरों में शौचालय बन कर तैयार हो गया है। बाकी 15% घरों में शौचालय बनाने के लिए जन जागरूकता का जरूरत को समझने की आवश्यकता है। अब जल्द ही पंचायत शौचालय नहीं बनाने वाले परिवारों को बहिष्कार करेगी और इसे संकल्प में शामिल करते हुए सभी सरकारी लाभों से उन्हें वंचित करने की काम करेगी। 90 प्रतिशत बीमारी खुले में शौच जाने व सही खानपान के तरीके नहीं  अपनाए जाने के कारण होते हैं।

      एसडीओ की उपस्थिति में गांव समाज क्षेत्र के बच्चों किशोरों और महिलाओं को कुपोषण मुक्त और मजबूत स्वस्थ बनाने और इसका संदेश व जागरूकता जन जन तक फैलाने के लिए आंदोलन की शपथ दिलाई गई।

      बुधवार को रहुई प्रखंड में पोषण दिवस का आयोजन में विद्यालय के नामांकित सभी बच्चों को पोषण दूर करने के लिए मध्याह्न भोजन योजना के तरफ से अंडा, फल,हरी सब्जियां उपलब्ध करवाया जा रहा है।

      इस योजना के संचालन का सघन जांच वरीय पदाधिकारी एवं एम डी एम प्रभारी कृष्ण कुमार सुन्दरम द्वारा किया जा रहा है। खाना बनने के उपरान्त रसोईया द्वारा खाना को चखने के बाद ही बच्चो को खाना दिया जाता है। बच्चों के ललक हेतु सभी दिन का अलग-अलग मेनू है।

      bihasarif sdo in rahui 1

      पोषण अभियान हेतु एम डी एम प्रभारी कृष्ण कुमार सुन्दरम द्वारा सटॉल लगा कर पोषण के संबंध में विशेष जानकारी दी गई।

      श्री अग्रवाल ने बताया कि 2 अक्टूबर को होने वाले ग्राम सभा में कुपोषण व स्वच्छता पर व्यापक चर्चा आंगनबाड़ी सेविकाओं जीविका दीदी के द्वारा किया जाना सूचित किया जाना है। ताकि गांव से लेकर के पंचायत स्तर तक कुपोषण एवं स्वच्छता पर ठोस निर्णय लिया जा सके और रहुई ही नहीं पूरे जिले से कुपोषण मुक्त बनाने में हम सबकी भागीदारी सुनिश्चित हो सके।

      कुपोषण पर कई तरह के प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया गया, जिसमें मिडिल स्कूल के बच्चों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया पेंटिंग प्रतियोगिता में उत्क्रमित मध्य विद्यालय गोबरिया की छात्रा प्रिया सिंहा को प्रथम काजल कुमारी मिर्जापुर की को द्वितीय सुमन कुमारी व् सविता कुमारी को तृतीय प्रमाण पत्र व गिफ्ट दी गई। वही मेहंदी प्रतियोगिता में काजल कुमारी को प्रथम काजल कुमारी द्वितीय को द्वितीय रजनी कुमारी को तृतीय पुरस्कार प्रदान किया गया।

      इस अवसर पर रहुई पीएचसी के संतोष कुमार शर्मा, डॉ बालेश्वर शर्मा ,बीसीएम पूनम कुमारी जीविका के  मुकेश कुमार, विजयकुमार कुमार, राजू कुमार, स्वच्छता ग्राही लाल बहादुर पासवान पप्पू कुमार नगीना पासवान रंजीत कुमार योगेंद्र कुमार पासवान बीसी राकेश कुमार सहित अन्य लोग मौजूद थे।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!