अन्य
    Tuesday, April 30, 2024
    अन्य

      बाल सरंक्षण आयोग की टीम की जांच से कस्तूरबा आवासीय विद्यालय की खुली कलई

      रांची (एक्सपर्ट मीडिया न्यूज)। झारखंड राज्य  बाल संरक्षण आयोग की अध्यक्ष श्रीमती आरती कुजूर ने कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय तथा समर्थ आवासीय विद्यालय ओरमांझी का निरीक्षण किया।

      ज्ञात हो कि 19 जनवरी 2019 कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय ओरमांझी की छठी कक्षा की एक छात्रा विद्यालय से लापता हो गई थी।

      arti kujur ormanjhi kgbv 1 घटना की जांच के लिए 23 जनवरी को आयोग की अध्यक्ष विद्यालय पहुंची। विद्यालय के निरीक्षण के क्रम में समर्थ विद्यालय की स्थिति खस्ताहाल मिली। प्रवेश द्वार पर ही शौचालय की टंकी थी, जिससे असहनीय बदबू पूरे परिसर में फैली थी।

      खिड़की, दरवाजे की स्थिति भी दयनीय थी। टॉयलेट में जलजमाव भी पाया गया। कस्तूरबा गांधी विद्यालय भी जमीन में लेवल से नीचे बने होने के कारण बरसात का सारा पानी विद्यालय परिसर, बच्चों के शयनकक्ष में प्रवेश करता हुआ पाया गया।

      वेंडिंग मशीन ख़राब पाया गया। बच्चे के लापता होने की घटना की जानकारी देने पर वार्डन द्वारा संतुष्टि पूर्वक जवाब नहीं दिया।

      arti kujur ormanjhi kgbv 2

      19 तारीख को विद्यालय की छात्रा के लापता होने तथा 2 दिन के बाद प्राथमिकी दर्ज करने पर आयोग के अध्यक्ष ने आपत्ति दर्ज करते हुए जिला से उपस्थित जिला शिक्षा अधीक्षक को जिले के सारे कस्तूरबा विद्यालय में बच्चों के लापता या भाग जाने में त्वरित संबंधित थाने को सूचित करने को कहा।

      साथ ही समर्थ विद्यालय की एक छात्रा का सितंबर से अनुपस्थिति पर विद्यालय की ओर से कोई कार्यवाही नहीं होने पर वार्डन तथा उपस्थित अधिकारियों को फटकार लगाई।

      घटना से संबंधित सीसी फुटेज मांगने पर कोड नहीं रहने की बात पर भी अध्यक्ष ने फटकार लगाते हुए विद्यालय की लापरवाही बतायी। विद्यालय प्रबंधन समिति की पिछले एक साल से बैठक नहीं होने, बच्चों के बाल संसद की बैठक नहीं होने पर भी नाराजगी जताई।arti kujur ormanjhi kgbv 11

      विद्यालय में कार्य कर रहे  सभी शिक्षक कर्मचारियों की रिकॉर्ड मांगने पर विद्यालय के पास कोई रिकॉर्ड उपलब्ध नहीं पाई। इन सब को अविलंब दुरुस्त करने का निर्देश दिया।

      साथ ही विद्यालय के बच्चों, उनकी सुरक्षा पर गहरी चिंता व्यक्त की। विद्यालय परिसर, उसकी चाहरदीवारी, विद्यालय के लोकेशन को देखते हुए बच्चों की सुरक्षा पर सवाल उठाया तथा भवन निर्माण किये संवेदक के बारे पता करके विद्यालय को दुरुस्त करने  का निर्देश दिया।

      विद्यालय की बाउंड्री ऊंचा करने बच्चों के लिए खेल के मैदान को समतल करने, किचन में गैस सिलेंडर उपलब्ध करने, पूरे परिसर को सीसीटीवी कैमरा से लैस करने का निर्देश दिया। निरीक्षण में रांची जिला मुखिया संघ की उपाध्यक्ष एवं ओरमांझी प्रखंड मुखिया संघ के अध्यक्ष बीना देवी, डीएससी,रांची, ओडीपीओ, रांची उपस्थित थे।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!