अन्य
    Saturday, May 11, 2024
    अन्य

      गजब ! सिर्फ ‘जय श्री राम’ लिखकर 56 प्रतिशत अंक से पास हो गया फार्मेसी परीक्षा

      एक्सपर्ट मीडिया न्यूज डेस्क। उत्तर प्रदेश के जौनपुर स्थित वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के फार्मेसी प्रथम वर्ष के चार छात्र अपनी परीक्षा की कॉपियों में केवल ‘जय श्री राम’ और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ियों के नाम लिख कर भी 56 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण हो जाने का चौंकाने वाला मामला सामने आया है।

      ‘सूचना के अधिकार’ के तहत विश्वविद्यालय के एक पूर्व छात्र द्वारा मांगी गयी जानकारी के बाद इस का खुलासा हुआ है। विश्वविद्यालय की परीक्षा समिति की हुई बैठक में इस मामले दो शिक्षकों राजभवन के आदेश के बाद हुई जांच चारों छात्रों को मिले शून्य अंक पूर्व छात्र दिव्यांशु सिंह ने राजभवन को पत्र लिख कर एक प्रोफेसर पर पैसे लेकर छात्रों को पास करने का आरोप लगाया और सभी शिकायतें हलफनामे के साथ राजभवन को भी भेजी।

      इसके बाद राजभवन ने इसका संज्ञान लेते हुए 21 दिसंबर, 2023 को जांच और कार्रवाई का आदेश दिया था। इस पर विश्वविद्यालय ने जांच कमेटी गठित की और दो बाहरी परीक्षकों से कराये गये पुनर्मूल्यांकन में इन छात्रों को शून्य अंक मिले। इस मामले में डॉ. आशुतोष गुप्ता और डॉ. विनय वर्मा को दोषी ठहराया गया है।

      विश्वविद्यालय कुलपति मामले के सामने आने के बाद परीक्षा नियंत्रक ने एक जांच समिति बना कर मामले की जांच की, जिसने कुलपति को दी गयी अपनी रिपोर्ट में दोनों शिक्षकों को दोषी ठहराया।

      विश्वविद्यालय की कुलपति डॉ वंदना सिंह के अनुसार फार्मेसी विभाग के दो शिक्षकों को गलत मूल्यांकन का दोषी माना गया है। दोनों शिक्षकों को कार्यमुक्त करने का निर्णय लिया गया है और अंतिम निर्णय के लिए इसे कार्यपरिषद के सामने प्रस्तुत किया जायेगा।

      पूर्व छात्र दिव्यांशु सिंह के अनुसार जब उन्हें पता चला कि पूर्वांचल विश्वविद्यालय द्वारा संचालित डी। फार्मा पाठ्यक्रम के प्रथम एवं द्वितीय सेमेस्टर के कुछ छात्रों को सही उत्तर न देने पर भी परीक्षा में उत्तीर्ण कर दिया गया है, तो उन्होंने सूचना के अधिकार अधिनियम के तहत विश्वविद्यालय से जानकारी मांगी।

      दिव्यांशु सिंह ने बताया कि तीन अगस्त, 2023 को उन्होंने कुछ रोल नंबर देकर उत्तर पुस्तिकाओं के पुनर्मूल्यांकन की मांग की थी। जांच के दौरान यह पाया गया कि चार अलग-अलग बार कोड वाली कॉपियों में छात्रों ने केवल ‘जय श्री राम’ और विराट कोहली, रोहित शर्मा, हार्दिक पंड्या आदि जैसे खिलाड़ियों के नाम लिखे थे और उन्हें 75 में से 42 अंकों के साथ उत्तीर्ण किया गया, जो 56 फीसदी प्राप्तांक हैं।

      चाईबासा चुनावी झड़पः ग्रामीणों ने गीता कोड़ा समेत 20 भाजपा नेताओं पर दर्ज कराई FIR

      आखिर इस दिव्यांग शिक्षक को प्रताड़ित करने का मतलब क्या है?

      ACS केके पाठक ने अब EC पर साधा कड़ा निशाना, लिखा…

      केके पाठक का तल्ख तेवर बरकरार, गवर्नर को दिखाया ठेंगा, नहीं पहुंचे राजभवन

      मनोहर थाना पुलिस ने FIR दर्ज कर गोड्डा सासंद को दी गिरफ्तार करने की चेतावनी

      LEAVE A REPLY

      Please enter your comment!
      Please enter your name here

      This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!