RTI से हुआ खुलासाः पटना में पेट्रोल 34.79 रुपये तो डीजल 37.19 रुपये प्रति लीटर, लेकिन सरकार ही है लुटेरी!

Share Button

पटना (एक्सपर्ट मीडिया न्यूज )। देश में पेट्रोल व डीजल की कीमतों में लगातार वृद्धि ने उपभोक्ताओ की कमर तोड रखी है। जहां पेट्रोल की कीमत पिछले 55 महिनों का रिकॉर्ड तोड़ चुकी है, वहीं डीजल अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है।

बिहार के नालंदा जिले के चंडी प्रखंड अवस्थित दस्तूरपर गांव निवासी उपेन्द्र प्रसाद सिंह ने इंडियन ऑयल समेत सभी पेट्रोलियम कंपनियों से सूचना के अधिकार के तहत पेट्रोल और डीजल के बारे में जानकारी मांगी थी।

पेट्रोलियम कंपनियों के द्वारा दिए गए जानकारी में चौंकाने वाले तत्थ निकल कर आएं है। जिसके बारे में पेट्रोल और डीजल खरीदने वाले उपभोक्ताओं को शायद ही इसकी जानकारी होगी। पटना में पेट्रोल और डीजल की कीमत जानकर आप चौंक जाएंगे।

पटना में पेट्रोल की कीमत डीजल से भी कम है। पटना में पेट्रोल 34 रूपये 79 पैसे तथा डीजल 37 रूपये 19 पैसे प्रति लीटर है। चौकिंए मत यही हकीकत है।

जबकि पेट्रोल और डीजल की  प्रति लीटर निर्धारित मूल्य से ज्यादा केंद्र और राज्य सरकार की लेवी और कर है, जिसकी वजह से उपभोक्ताओं को आज पेट्रोल 79:49 पैसे तथा डीजल 69:58 पैसे प्रति लीटर मिल रहा है। जिसमें डीलरों का कमीशन भी शामिल है। पेट्रोल पर 4 रूपये 69 पैसे तथा डीजल पर 2 रूपये 91 पैसा दिया जाता है।

वित्त मंत्रालय पेट्रोल, डीजल पर उत्पाद शुल्क में कटौती के पक्ष में नहीं है, बल्कि वह चाहता है कि ईंधन के ऊंचे दाम से आम आदमी को राहत पहुंचाने के लिये राज्यों को बिक्री कर अथवा मूल्यवर्धित कर (वैट) में कटौती करनी चाहिए।

लेकिन ऐसा नहीं होने की वजह से  राजधानी पटना में  में मंगलवार को डीजल का दाम 69.58 पैसे पहुंच गया। जबकि पेट्रोल की कीमत में लगातार वृद्धि  के बाद प्रति लीटर पेट्रोल की कीमत 79:49 पैसे तक जहाँ पहुँचा है ।देश की वित्तीय राजधानी मुंबई में भी पेट्रोल और डीजल की बेहताशा वृद्धि से लोग परेशान है।

हालांकि, पेट्रोलियम मंत्रालय ने आधिकारिक तौर पर उत्पाद शुल्क में कटौती के लिए कोई प्रस्ताव नहीं लाया है। ईंधन के उत्पाद शुल्क में प्रत्येक एक रुपये की कटौती होने पर राजस्व में कुल मिलाकर 13,000 करोड़ रुपये का नुकसान होता है।

ऐसी स्थिति  में राज्यों को पेट्रोल, डीजल पर वैट में कटौती करनी चाहिए। केन्द्र सरकार पेट्रोल पर 19.48 रुपए प्रति लीटर का उत्पाद शुल्क लगाती है, जबकि डीजल पर वह 15.33 रुपए लीटर उत्पाद शुल्क वसूलती है। राज्यों में वैट की दर अलग-अलग है।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Loading...