प्रमंडलीय आयुक्त ने मैराथन बैठक कर नालंदा प्रशासन को दिये कई अहम निर्देश

बिहारशरीफ (संवाददाता)।  आगामी पर्व त्यौहार के आने वाले सीजन में सभी अधिकारी सतर्क हो कर काम करें एवं सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने वालों को चिन्हित कर उस पर सख्त कार्रवाई करें । थाना स्तर पर होने वाली शांति समिति की बैठक भी करना शुरु कर दें एवं महत्वपूर्ण शांति समिति की बैठक में एस डी ओ एवं एसडीपीओ स्वयं भाग ले।

प्रमंडलीय आयुक्त श्री आनंद किशोर ने हरदेव भवन में जिला के सभी विभागों के समीक्षात्मक बैठक में उक्त निर्देश देते हुये कहा कि पांडालों एवं जुलूसों को हर हालत में लाइसेंस निर्गत करें एवं लाइसेंस देने से पूर्व समुचित वेरिफिकेशन कर लें।

प्रमंडलीय आयुक्त ने निरोधात्मक कार्यवाही को भी तेज करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बिजली विभाग लुंज पुंज तारों को ठीक करा लें। पंडालों के वायरिंग सही होने का प्रमाणपत्र विजली विभाग से ले लें। हरेक स्तर से सतर्कता सुनिश्चित किया जाए जिससे की कोई दुखद घटना ना हो। छठ दशहरा मोहर्रम आदि की भी तैयारी अभी से ही प्रारंभ कर ली जाए।

 उन्होंने शराबबंदी के क्षेत्र में जिला में हुए कार्यों की प्रशंसा की। पिछले एक माह में हुए अवैध शराब कारोबारियों पर हुए कार्रवाई को काफी उत्साहवर्धक बताते हुए इसे जारी रखने को कहा।

उन्होंने कहा कि शराब माफिया माफियाओं की संपत्ति जब्तीकरण की भी कार्रवाई की जाए। शराब के परिवहन में प्रयुक्त जप्त वाहनों का प्रयोग सरकारी कार्यों में करने का भी उन्होंने सुझाव दिया।

सभी थाना अध्यक्ष सीओ, बीडीओ एवं अन्य क्षेत्रीय पदाधिकारियों से कहा गया कि अवैध बालू के उत्खनन पर नजर रखें एवं उस पर सख्त कार्रवाई करें। बिहार शरीफ एवं हिलसा जेल की का नियमित निरीक्षण करते रहने को कहा गया।

प्रमंडलीय आयुक्त ने कहा कि दोनों जेल के दीवारों की ऊंचाई बढ़ाई जाएगी तथा उस पर बिजली के तारों से घेराबंदी की जाएगी । इसके इसके लिए प्रपोजल बनाकर भेजने का निर्देश कार्यपालक अभियंता भवन प्रमंडल को दिया गया। जिला में स्थित इंटर स्तरीय प्राइवेट कॉलेजों की जांच कर एक माह में रिपोर्ट भेजने का निर्देश अपरसमहर्ता मो खबिर को दिया गया ।

जिलाधिकारी डॉ त्यागराजन एस एम ने बताया कि इसके लिये 5 सदस्यीय कमिटी गठित कर दी गयी है। सात निश्चय में अबतक हुए कार्यो के बारे में जिलाधिकारी ने उन्हें विस्तार से बताया।

हर घर नल का जल एवं पक्की नाली गली से संबंधित कार्यों की समीक्षा में प्रमंडलीय आयुक्त ने कहा कि राज्य में सबसे अधिक तेजी से और बेहतरीन काम नालंदा जिला में हुआ है इसके लिए उन्होंने जिला पदाधिकारी की प्रशंसा की एवं अन्य अधिकारियों से कहा कि इसी तरह मेहनत करते रहे । सात निश्चय की योजनाओं के क्रियांवयन में लापरवाही बरतने वाले बीडीओ कराय परशुराय, राहुई, एवं सरमेरा से शोकॉज करते हुए उनका वेतन रोकने का आदेश दिया गया ।

प्रमंडलीय आयुक्त ने कहा कि जो पदाधिकारी अच्छा काम करें उन्हें प्रशस्ति पत्र दे साथ ही लापरवाह पर दंडात्मक कार्रवाई भी किया जाए। स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा में प्रमंडलीय आयुक्त ने पावापुरी मेडिकल कॉलेज में रोगी कल्याण समिति का जल्दी गठन करने का निर्देश दिया।

उन्होंने सिविल सर्जन के अनुरोध पर पावापुरी में ही प्रिजनर्स वार्ड बनाने के लिए प्रस्ताव भेजने को कहा। प्रमंडलीय आयुक्त ने सिविल सर्जन को निदेश दिया कि अस्पतालों में रोगी का सही तरीके से इलाज हो तथा डॉक्टर अनावश्यक रेफर न करें बल्कि उपलब्ध संसाधनों से रोगी का इलाज जरूर करें।

शिक्षा विभाग में हुए कार्यों की समीक्षा में उन्होंने कहा कि जिला में शिक्षा का अधिकार कानून को सख्ती से लागू कराएं । मध्यान भोजन योजना का सही संचालन एवं स्कूलों के भवन निर्माण के लंबित कार्य भी शीघ्रता से पूरे किए जाएं। जिला में चल रहे सड़क निर्माण कार्यों में और तेजी लाने का निर्देश प्रमंडलीय आयुक्त ने दिया ।

उन्होंने हिलसा बाईपास एवं राजगीर बाईपास का जल्दी टेंडर करने का निर्देश कार्यपालक अभियंता को दिया। अन्य विभागों के द्वारा सड़क निर्माण की परियोजनाओं में भी तेजी लाने को कहा गया।

नगर निगम के कार्यों की समीक्षा में उन्होंने कहा कि इस बार नगर निगम बिहार शरीफ को स्मार्ट सिटी का दर्जा दिलाने के लिए सभी पदाधिकारी अधिक मेहनत करें स्मार्ट सिटी का प्रपोजल एवं प्रेजेंटेशन बना रही एजेंसी के कार्यों पर नजर रखने एवं उनहे आवश्यक मार्गदर्शन देने का निर्देश जिला पदाधिकारी को दिया गया।

प्रमंडलीय आयुक्त ने कहा कि वह अपने स्वयं इस पूरे प्रोजेक्ट की समीक्षा करेंगे एवं स्मार्ट सिटी का दर्जा दिलाने के लिए अपने स्तर से भी मेहनत करेंगे।

राजगीर स्थित बालिका आवासीय विद्यालय में शिक्षकों की कमी एवं उसके जीर्णोद्धार तथा सौन्दर्यी करण पर भी अग्रतर करवाई करने का निर्देश दिया गया। डीजल सब्सिडी वितरण पर कृषि विभाग एवं प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों को फोकस करने का निर्देश दिया गया। कहा गया कि हर जरूरतमंद एवम योग्य किसान को इस योजना का लाभ मिले।

आंगनवाड़ी के सेविका एवं सहायिका की नियुक्ति में भी पूरी पारदर्शिता बरतने को कहा गया। निदेश दिया गया कि पोशाहार वितरण में कोई गड़बड़ी न हो। कार्य होने के बाद बावजूद भुगतान नहीं होने पर स्थानीय क्षेत्र अभियंत्रण संगठन 1 के कार्यपालक अभियंता का वेतन स्थगित करके उनसे शो कोज़ किया गया ।बैठक से अनुपस्थित जिला पशुपालन पदाधिकारी का भी वेतन बंद करने का आदेश दीया गया।

बैठक में जिला पदाधिकारी डॉ त्यागराजन इस एम ,पुलिस अधीक्षक सुधीर कुमार पोरिका अपर समाहर्ता मोहम्मद खबीर सहित सभी जिला स्तरीय पदाधिकारी बीडियो, सीओ, सीडीपीओ एवम अन्य पदाधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे।

Related News:

बदले गये 21 डीएम और 17 एसपी, 55 एसडीओ और 70 डीएसपी का भी तबादला
नालंदा के रामघाट बाजार में चोरों का आतंक या चंडी थाना पुलिस की ?
बेटी के तिलक से वापस लौट रहे बाप समेत अन्य दो की मौत, 7 जख़्मी
बीएसएससी पेपर लीक स्कैंडल में फंसे अध्यक्ष IAS सुधीर कुमार संस्पेंड
वाट्सएप ग्रुप पर 22 कांवरियों की मौत के अफवाहबाजों के खिलाफ कार्रवाई में जुटी पुलिस
भैंस चराने घर से निकली बच्ची का पईन में मिला शव, पानी में डूबने से हुई मौत
बिहार में 15 साल राज करने वाले बढ़ा रहे अपनी अमीरी :सुशील मोदी
चोर समझ पुलिस दल पर पथराव-फायरिंग, हवलदार समेत 5 जख्मी
कोल्हान को अशांत करने की यूं हो रही साजिश, बोले सरायकेला एसपी- 'बिग एंटी शोसल रैकेट'
रामनवमी के जुलूस के दौरान पत्‍थरबाजी-आगजनी, धारा 144 लागू
नवादा के 5, शेखपुरा-औरंगाबाद-बांका-कैमुर-नालंदा के 1-1 समेत 10 मुखिया बर्खास्त
DIG विकास वैभव ने मंदार लखदीपा मंदिर में  किया दीवाली का आगाज
150 रुपये घूस लेने वाले सब इंस्पेक्टर को मुंगेर डीआईजी ने भेजा जेल
नवविवाहिता की हत्या कर शव लापता करने के आरोपी 1 महिला समेत 5 को उम्र कैद
परिजन गए कमाने परदेश, रिश्तेदार ने लूटा नाबालिग की अस्मत
राजनीति पर करारी चोट है फरीद खां की 'राष्ट्र शुद्धि'
मिड डे मील में गिरी छिपकली, 50 से अधिक स्कूली बच्चे अस्पताल में भर्ती
नालंदा में पुलिस का इकबाल खत्म, PMS कॉलेज के प्रोफेसर की गोली मार कर हत्या 
पटना में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की रोड शो में उमड़ा जनसैलाब
मंत्रिपरिषद की बैठक में धान अधिप्राप्ति पर लिए गए ये निर्णय
जलोपा राष्ट्रीय अध्यक्ष की चुनावी हुंकार- ‘बिहार में जंगलराज से भी बदतर हालात’
फेसबुक लाइव में बोले DGP- बिहार में नहीं चलेगी गुंडागर्दी
108 बच्चों की संदिग्ध तस्करी के आरोप में 3 मौलाना समेत 6 लोग पकड़ाये
सीएम साहब, तनी देख ली अपन बुढ़मू के इस गांव में विकास की हालत
राजगीर जदयू विधायक ने वायरल की हैरान कर देने वाली अभद्र वीडियो
6वीं कक्षा की नाबालिग छात्रा के साथ रेप, कार्रवाई में जुटी पुलिस
आरआईटी थाना इलाके में चोर मस्त पुलिस पस्त
जलमीनार कांडः मुखिया पति ने वार्ड का पैसा हड़प यूं खरीदा न्यू बोलोरो  
देखिए इस घूसखोर पेशकार की वायरल वीडियो और कोई इसका कुछ उखाड़ के बताईए
पुलिस-प्रशासन की सक्रियता से साम्प्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने की कोशिश नाकाम, 7 लफंगे धराये
अधूरे रह गये शहीदों के सपने, शहादत स्थल से अतिक्रमण तक न हटा
खूंटी पुलिस ने PLFI चीफ दिनेश गोप के ‘गन फैक्ट्री’ का हुआ उद्भेदन
बंदियों के स्थानांतरण से से ज्यादा जरुरी है जेलों में जैमर
3 साल बाद भी शरतचंद्र के हत्यारों का सुराग नहीं, सीबीआई जांच की मांग
गोराइपुर मुखिया ने डीपीओ को लिखा- इन 3 शिक्षकों का नियोजन अवैध
सिल्ली उप चुनाव को लेकर उपायुक्त ने की प्रेस वार्ता, दी विस्तृत जानकारी
पर्यटकों के लिए ग्रामीणों ने बनाया आधुनिक सुविधाओं से लैस शौचालय 
ATM में पुलिस का छापाः एक साइबर ठग धराया, दूसरा भागा
सीएम 7 निश्चय योजना की बैठक से बीडीओ गायब, डीएम ने एक दिन का वेतन रोका
रांची पुलिस द्वारा ओरमांझी जू में सैलानियों का चाय से स्वागत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...
Loading...