अन्य
    Saturday, April 27, 2024
    अन्य

      JPL क्लासेस बिहारशरीफ की ऐसी समाजिक पहल सराहनीय

      वेशक गरीबों को, जिन्हें सरकारी भाषा में बीपीएल धारी कहा जाता है, उन्हें सस्ता अनाज-राशन व अन्य सुविधाएं तो मिल जाती है, लेकिन उन्हें आधुनिक तरीके से सस्ती शिक्षा नहीं मिल पाती है।

      JPL क्लासेज ने इसी उद्देश्य से बीपीएल और आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के लिए कक्षा 9 से 12 वीं तक के छात्रों के लिए गणित विषय की शिक्षा लगभग मुफ्त देने का निर्णय लिया है। शुल्क मात्र 11 रुपये रखा गया है।

      JPL CLASSES BIHARSARIF ABHA
      JPL क्लासेस के संचालिका आभा सिंह…….

      नालंदा जिला मुख्यालय बिहारशरीफ नगर में पालिका बाजार, शिव मंदिर के निकट अवस्थित JPL क्लासेस के संचालिका आभा सिंह इस बाबत कहती हैं कि आज छात्रों की सबसे बड़ी कमजोरी गणित विषय देखने को मिल रही है। ऐसे गरीब मेधावी छात्रों के लिये की शिक्षा वे निशुल्क भी रख सकते थे, लेकिन बिना गुरुदक्षणा का ज्ञान नहीं होता, इसलिए 11 रुपए रखें हैं।

      उन्होंने बताया कि फिलहाल संसाधनों के मद्देनजर कुल 20 गरीब छात्रों को शिक्षा दी जायेगी। जिनका चयन लिखित जांच परीक्षा के आधार पर की जायेगी।

      बता दें कि संचालिका आभा सिंह के पति आशीष कुमार नालंदा डिस्टीक आईटी मैनेजर के पद पर कार्यरत हैं और खाली समय में वे खुद मैथ की क्लास लेते हैं।

      इस संस्थान में वर्ग 9 से लेकर वर्ग 12 तक के छात्र को गणित के आलावे विज्ञान के विषय पढ़ाये जाते हैं। इसके आलावे यहां पॉलीटेक्निक और इंजीनियरिंग व मेडिकल की तैयारी भी काफी कम शुल्क में कराई जाती है। जिसकी क्लासेस एमटेक आशीष कुमार खुद लेते हैं।JPL CLASSES BIHARSARIF

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!