अन्य
    Friday, April 26, 2024
    अन्य

      हिलसा रेलवे स्टेशन पर कभी भी डिरेल हो सकती है ट्रेन, ट्रैक के बीच जमीन में रोज घुस रहा पानी

      हिलसा (एक्सपर्ट मीडिया न्यूज)। इस्लामपुर-फतुहां-पटना रेल मार्ग अवस्थित हिलसा रेलवे स्टेशन पर कभी भी ट्रेन डिरेल हो सकती है। ऐसी स्थिति दोंनो रेलवे ट्रैक के बीच हर रोज हजारों लीटर पानी घुसने से बन गई।

      HILSA RALWAILWAY STATION 1यात्रियों की शिकायत के बाबजूद अबतक रेलवे अधिकारी द्वारा शिकायत की दिशा में कोई कार्रवाई नहीं की गई। पानी की बर्बादी रोकने और पीने के लिए स्वच्छ जल उपलब्ध कराने के लिए सरकार जहां हर-घर, नल-जल योजना के तहत पाईप लगवा रही है,वहीं हिलसा रेलवे स्टेशन पर स्थिति ठीक इसके विपरीत है।

      यहां लगे पानी के पाईप से तपिश भरी गर्मी में यात्रियों के सूखे  हलख को गीला होने के बजाए सूखी जमीन गीली हो रही है। जमीन भी ऐसी जगह गीली हो रही जहां नहीं होनी चाहिए।

      हर रोज पानी के बहाव से गीली हो रही जमीन से ट्रेन डिरेल होने की अंदेशा को लेकर यात्रियों द्वारा स्टेशन मास्टर को मौखिक रुप से शिकायत भी दर्ज कराई गई। बाबजूद इसके सुधार की दिशा में कोई कार्रवाई नहीं हुई।

      क्या है मामला

      रेल यात्रियों को शुद्ध पेयजल आपूर्ति के लिए यूं तो कई चापाकल के अलावा एक हजार लीटर का एक पानी टंकी भी लगाया गया। स्टेशन पर लगे चापाकल में से सिर्फ एक चापाकल ही चालू है। शेष सभी चापाकल बेकार पड़ा है। पानी टंकी से दोंनो प्लेटफार्म पर पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था की गई।

      हकीकत में एक प्लेटफार्म पर भी ठीक से पानी की सप्लाई नहीं हो रही। इसका मुख्य वजह पानी सप्लाई के लिए लगाए गए पानी का लिकेज होना बताया जाता है।

      एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म तक पानी सप्लाई वाला पाईप दोंनो रेलवे ट्रैक के बीच में लिकेज हो गया। पाईप के लिकेज होने के कारण पानी नल में पहुंचने के बजाए जमीन में ही घुस रहा है। हर रोज हजारों लीटर पानी के जमीन में घुसने से रेलवे ट्रैक के आसपास की जमीन काफी गीली हो गई।

      जमीन के ऊपर गिट्टी और कंक्रीट स्लीपर पर रेलवे ट्रैक होने के कारण भले ही लोगों को ऊपरी तौर पर कुछ नहीं दिख रहा। बहरहाल जो भी हो अगर समय रहते लिकेज को ठीक करने की दिशा में अधिकारी द्वारा कोई ठोस कार्रवाई नहीं किया जाता तो हर रोज जमीन में घुस रहे हजारों लीटर पानी को लेकर यात्रियों मन में पनप रही आशंका सच हो जाए तो कोई आश्चर्य की बात नहीं होगी।

      हिलसा स्टेशन से गुजरने वाली ट्रेन

      01- नई दिल्ली तक जानेवाली मगध एक्सप्रेस

      02- हटिया तक जाने वाली हटिया एक्सप्रेस

      03- पटना-इस्लामपुर के बीच दो जोड़ी सवारी गाड़ी

      04- इस्लामपुर-फतुहा के बीच एक जोड़ी सवारी गाड़ी

      कहते हैं अधिकारी

      “रेलवे के ठीकेदार और सहायक अभियंता की मिलीभगत से पाईप लाईन का घटिया काम किया गया। विरोध किए जाने के बाद भी काम ठीक नहीं से नहीं किया। पाईप लीकेज के बाद उत्पन्न हालात की जानकारी संबंधित अधिकारी को दी गई। सुधार करवाने के बजाए संबंधित अधिकारी द्वारा धमकी दिया गया जिसकी शिकायत वरीय पदाधिकारी के पास कर दी गई।” ……..अनिल कुमार शर्मा, स्टेशन प्रबंधक, रेलवे स्टेशन, हिलसा।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!