अन्य
    Saturday, April 27, 2024
    अन्य

      बैंक ने कर्जदारों को दिया बेहतर मौका, 400 शहरों में हिलसा भी शामिलः आरएम

      “ऋण समाधान योजना के तहत कर्जदारों को बैंक ने दिया बेहतर मौका, मूल बकाए की आधी राशि जमा कर कर्ज से पा सकते हैं मुक्ति, शुरुआती दौर में जमा करना होगा तय राशि की दस फीसदी, 30 दिनों के अंदर फिर जमा करना होगा 20 फीसदी राशि, आगामी 31 मार्च तक जमा कर देनी होगी पूरी तय राशि, एक माह के अंदर पूरी राशि जमा करने वालों को विशेष छूट”

      hilsa bank news 2
      हिलसा के कलियाचक गांव में किसान महासभा में बैंक से जुड़ी योजनाओं की जानकारी देते एसबीआई के रिजिनल मैनेजर चन्द्रभूषण कुमार सिंह साथ मंचासीन हैं प्रबंधक समीर कुमार (बाएं) एवं समाजसेवी साधुशरण सिंह (दाएं)।

      हिलसा (चन्द्रकांत)।  कर्जदारों को कर्ज से मुक्ति पाने के लिए बैंक द्वारा बेहतर मौका दिया गया है। कर्जदार अगर चाहे तो ऋण समाधान योजना का लाभ लेकर कर्ज से मुक्ति पा सकते हैं। उक्त बातें भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के रिजिनल मैनेजर (आरएम) चन्द्रभूषण कुमार सिंह ने  गुरुवार को हिलसा के कलियाचक गांव में आयोजित किसान महासभा में आरएम श्री सिंह ने कही।

      उन्होंने कहा कि बैंक हमेशा लोगों चहुमुंखी विकास में भागीदार बनने को इच्छुक रहता है। इसके लिए बैंक समय-समय पर योजनाएं बनाते रहती है ताकि अधिक से अधिक लोग योजनाओं का लाभ लेकर खुशहाल जिंदगी व्यतीत कर पाएं।

      उन्होंने कहा कि बैंक पहले किसानों के लिए एसीसी (एग्रीकल्चर के्रडिट कार्ड) किसानों को देती थी। समय बदला तो बैंक किसानों के हितों में केससी (किसान के्रडिट कार्ड) योजना लाई। इसमें भी कुछ शिकायतें मिली तो अब किसानों के बीच रुपये कार्ड दिये जाने की योजना लाई गई। इस योजना के तहत कार्डधारी कहीं से भी किसी भी बैंक के एटीएम से रुपये निकाल सकते हैं।

      hilsa bank news1आरएम श्री सिंह ने कर्जदारों को कर्ज से मुक्त होने का आवाह्न करते हुए कहा बैंक कर्जदारों के लिए बेहतरीन ऋण समाधान योजना लाई है। इस योजना के तहत कर्जदार बकाए मूल की आधी राशि जमा कर कर्ज से मुक्ति पा सकते और फिर कर्ज भी ले सकते हैं। चाहे कर्जदारों का ऋण कितना भी पुराना क्यों न हो। इसके लिए कर्जदारों को बैंक में 31 अक्टूबर तक आवेदन देना होगा। आवेदन देने के साथ बैंक कर्मी कर्जदारों को कर्ज की बकाया की मूल राशि बताएगा। कर्जदार चाहे तो स्टेटमेंट देखकर कर्ज के बारे में संतुष्ट हो सकते हैं। बकाए मूल राशि का दस फीसदी कर्जदारों को तत्काल जमा करना होगा। इसके बाद तीस दिनों के अंदर बकाए राशि का बीस फीसदी तथा शेष सत्तर फीसदी राशि आगामी मार्च माह के अंत तक जमा करना होगा। इसके अलावा वैसे कर्जदारों को पांच फीसदी की विशेष रियायत दी जाएगी जो बकाए मूल राशि को मात्र तीस दिनों के अंदर जमा कर करेंगे। ऋण समाधान योजना का लाभ लेकर कर्ज से मुक्ति पाने वाले कर्जदार अगर चाहें तो फिर से बैंक से अपनी आवश्यकतानुसार कर्ज भी ले सकते हैं। कर्ज देने में बैंक अधिकारी किसी भी तरह की आनाकानी नहीं कर सकते हैं।

      किसान महासभा में कलियाचक तथा उसके आसपास गांव के करीब पचहत्तर किसान एसबीआई में अपना-अपना खाता भी खुलवाए। इस मौके पर समाजसेवी साधुशरण सिंह, बैंक प्रबंधक समीर कुमार, सुबोध कुमार मिश्रा, रंजीत कुमार, मनीष कुमार, अजय कुमार एवं अतुल कुमार आदि मौजूद थे।

      प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए देश में चयनित चार सौ शहरों में हिलसा भी शामिल

      “अठ्ठारह लाख से कम आय वालों को एसबीआई देगा होम लोन, अधिकतम नौ सौ स्कवॉयर फीट वाले भू-स्वामी को मिलेगा लाभ, होम लोन लेने वालों तीन से चार फीसदी विशेष छूट भी मिलेगा”

      प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए देश में चयनित चार सौ शहरों में हिलसा शहर भी शामिल है। इस शहर के अठ्ठारह लाख से कम सलाना आय वाले लोगों को भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) होम लोना देगा। इसका खुलासा हिलसा गुरुवार को हिलसा के कलियाचक गांव में किसान महासभा में शरीक होने पहुंचे रिजिनल मैनेजर (आरएम) चन्द्रभूषण कुमार सिंह ने की।

      उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत एसबीआई देश के वैसे चार सौ शहरवासियों को होम लोन मुहैया कराएगा जिस शहर का चयन आवास योजना के तहत किया गया है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत चयनित चार सौ शहरों में हिलसा शहर भी शामिल है।

      इसके अलावा नालंदा क्षेत्रीय कार्यालय के अन्तर्गत इस्लामपुर, परवलपुर, बिहारशरीफ, राजगीर, सिलाव, शेखपुरा तथा नवादा शहर भी आवास योजना के तहत चयनित चार सौ शहरों की सूची में नामित है।

      आरएम श्री सिंह ने बताया चयनित शहर के वैसे लोगों को होम लोन दिया जाएगा जिनकी आय अठ्ठारह लाख तक होगा। शहरवासियों के पास अधिकतम नौ सौ स्कवॉयर फीट जमीन होगी। ऐसे भू-स्वामी सीधे बैंक आएंगे और अधिकारी से मिलकर जमीन संबंधी आवश्यक कागजातों के साथ आवेदन देंगे। जांच प्रक्रिया पूर्ण कर अधिकारी भू-स्वामी की मांग के अनुरुप होम लोन की स्वीकृति देंगे। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत दिए जाने वाले होम लोन काफी सस्ते होंगे। इसमें भू-स्वामियों को तीन से चार फीसदी तक छूट भी मिलेगा।

      मेहनतकशों के लिए फायदेमंद होगा उन्नति कार्ड

      रिजिनल मैनेजर (आरएम) चन्द्रभूषण कुमार सिंह ने बताया कि बैंक ग्राहकों की सुविधा के लिए तरह-तरह की योजनाओं के तहत कार्ड निर्गत करता है। ऐसे ग्राहक सुविधा में उन्नति कार्ड योजना है। यह कार्ड वैसे मेहनतकश लोगों को दिया जाएगा, जो काफी मिहनत कर भविष्य के लिए बैंक में कुछ राशि फिक्स डिपोजिट (एफडी) करते हैं और आवश्यकता होने पर मजबूरन उसे तुड़वाना पड़ता है।

      ऐसे मेहनतकश लोगों की मजबूरी से निजात के लिए बैंक उन्नति कार्ड योजना लाया है। मेहनतकश लोग जितनी राशि का फिक्स डिपोजिट (एफडी) होगा बैंक उसके अस्सी फीसदी राशि का लोन स्वीकृत कर उन्नति कार्ड जारी करेगा।

      कार्ड धारक फिक्स डिपोजिट (एफडी) की राशि का अस्सी फीसदी कभी भी और किसी भी एटीएम से निकाल सकते हैं। निकासी के पैंतालीस दिनों के अन्दर आवेदक अपने ऋण खाते में राशि जमा कर देते हैं तो कोई सूद भी नहीं लगेगा और न ही फिक्स डिपोजिट (एफडी) पर मिलने वाला लाभ ही प्रभावित होगा। मेहनतकश लोग इस योजना का लाभ लेकर चाहेंगे तो अपनी मजबूरी को दूर कर खुशहाल हो सकते हैं।

       

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!