अन्य
    Friday, April 26, 2024
    अन्य

      पुलिस-प्रशासन की सक्रियता से साम्प्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने की कोशिश नाकाम, 7 लफंगे धराये

      हिलसा (चन्द्रकांत)। एक लंबे अर्से से शांत पड़े हिलसा शहर में लफंगों ने साम्प्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने की कोशिश की। एक वर्ग विशेष द्वारा डीजे बजाए जाने की आशंका को लेकर शोर-शराबा कर रहे लफंगे पुलिस के समझाने पर नहीं माने और रोड़ेबाजी कर दी।

      वर्ग विशेष द्वारा सोमवार की देर संध्या जुलूस निकाला जाना था। जुलूस में किसी तरह के व्यवधान को रोकने के लिए जगह-जगह दंडाधिकारी के नेतृत्व में पुलिस बल तैनात थे। तभी गबड़ापर मोहल्ले के निकट खड़े कतिपय लफंगे जुलूस में डीजे बजाए जाने की आशंका को प्रचारित कर हो-हल्ला और नारेबाजी करने लगे।

      जानकारी मिलते ही दंडाधिकारी के साथ पुलिस बल गबड़ापर पहुंच कर लफंगों को समझाने की कोशिश की। लफंगे समझने के बजाए अधिकारियों से न केवल उलझे बल्कि रोड़ेबाजी भी कर दी। पुलिस बल के जवान जब तक कुछ समझ पाते, तब तक एक दो पुलिस कर्मी समेत तीन लोग चोटिल हो गए।

      मामले की गंभीरता को देख एसडीओ सृष्टि राज सिन्हा, डीएसपी प्रवेन्द्र भारती, इंसपेक्टर मदन प्रसाद सिंह एवं थानाध्यक्ष रत्न किशोर झा खुद मोर्चा संभाल पहुंच गए। इसके अलावा आसपास के सभी थानों के थानाध्यक्ष भी पुलिस बल के साथ पहुंच गए।

      अफवाह फैलाने की भी हुई कोशिश

      कथित लफंगों द्वारा विरोध किए जाने के बाद  नाराज हुए दूसरे वर्ग के लोगों द्वारा तरह-तरह की अफवाहें फैलाए जाने लगी। अफवाह के कारण पुलिस-प्रशासन को काफी परेशानी झेलनी पड़ी।

      एक तरफ से पुलिस पदाधिकारी लौटते भी नहीं थे कि दूसरी तरफ कुछ होने की खबर मिल जाती थी। हलांकि हकीकत में कहीं कुछ भी पुलिस वाले कुछ वैसी स्थिति नहीं देखी जिससे अफवाह को बल मिल सके।

      डीएम और एसपी भी पहुंचे हिलसा

      विरोध और अफवाह के बीच उत्पन्न हालात से अवगत होते ही डीएम डॉ त्यागराजन एस मनोहरराम और एसपी सुधीर कुमार पोरिका भी हिलसा पहुंचे।

       डीएम श्री त्यागराजन और एसपी श्री कुमार पूरे हालात के बारे में अधिकारियों से जानकारी ली। पदाधिकारी द्वय ने घटना स्थिति को दु:खद बताते हुए लफंगों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई करने का आदेश अधीनस्थों को दिया।

      काफी मशक्कत के बाद लोग माने, निकला जुलूस

      विरोध और अफवाह के बीच उत्पन्न हालात से खिन्न लोगों को जुलूस निकालवाने के लिए भारी मशक्कत करनी पड़ी। विधायक अत्रीमुनी उर्फ शक्ति सिंह यादव एवं पूर्व विधान पार्षद राजू गोप के साथ नगर मुख्य पार्षद के प्रतिनिधि डॉ विश्वनाथ भी मौके पर पहुंचे।

       जनप्रतिनिधि अपने-अपने स्तर से नाराज लोगों को हर-तरह से मनाने की कोशिश किए। जनप्रतिनिधियों की पहल और अधिकारियों के आश्वासन के बाद नाराज लोग मानें तो देर रात जुलूस निकाला गया।

      साम्प्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने के मामले में सतरह नामजद समेत पांच सौ लोगों पर एफआईआर, नामजदों में से सात अभियुक्त को पुलिस ने किया गिरफ्तार

      सोमवार की देर संध्या साम्प्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने के मामले में सतरह नामजद समेत पांच अज्ञात लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करायी गयी। थानाध्यक्ष रत्न किशोर झा के ब्यान पर दर्ज एफआईआर में अभियुक्तों पर साम्प्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने और सरकारी काम में बाधा डालने का आरोप लगाया गया।

      थानाध्यक्ष रत्न किशोर झा ने पूछने पर पुष्टि करते हुए बताए कि नामजदों अभियुक्तों में से पवन कुमार, विजय गोप, सोनू कुमार, रामचन्द्र यादव, मुकेश कुमार, सोनी कुमार एवं सुमित कुमार को गिरफ्तार किया जा चुका है।

      शेष नामजद अभियुक्तों की गिरफ्तारी के लिए जगह-जगह छापेमारी की जा रही है। इसके अलावा अज्ञात अभियुक्तों की पहचान के लिए वीडियो फुटेज का अध्ययन किया जा रहा है।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!