अन्य
    Friday, April 26, 2024
    अन्य

       ‘ओडीएफ वार्डों के लाभुकों जल्द करें भुगतान, अभियान में लाएं तेजी’

      “सीएम सात निश्चय के तहत चल रहे हर घर नल का जल एवं पक्की नाली गली से संबंधित योजनाओं में हुई अब प्रगति का भी  नालंदा डीएम ने जायजा लिया और नल जल एवं पक्की नाली गली से संबंधित योजनाओं के क्रियान्वयन को और तीव्र करने को कहा। “

      nalanda dm 2बिहारशरीफ (राजीव रंजन)। खुले में शौच मुक्त अभियान के तहत चल रहे कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक हरनौत प्रखंड में की गई। इस बैठक में नालंदा डीएम डॉ. त्यागराजन एस एम ने शौचालय निर्माण एवं लोगों के व्यवहार परिवर्तन के लिए स्वच्छताग्राहीयों तथा सरकारी एवं गैर सरकारी कर्मियों के द्वारा चलाए जा रहे इस अभियान में अब तक हुऐ प्रगति का जायजा लिया एवं इस कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये।

      उन्होंने उपस्थित लोगों से कहा कि निर्मल नालंदा अभियान के तहत चल रहे इस कार्यक्रम में सरकारी विभाग के अलावे यूनिसेफ का भी सहयोग मिल रहा है तथा अब आम जनों की भी व्यापक सहभागिता हो रही है। ऐसी स्थिति में एक महीने में पूरे हरनौत प्रखंड को खुले में शौच मुक्त बनाने के लक्ष्य के मद्देनजर और तेजी से काम करने की जरूरत है।

      उन्होंने स्वच्छताग्राहीयों को और अधिक मेहनत करने को कहा। डीएम ने कहा कि इस तरह के समाज सेवा का अवसर बार बार नहीं मिलता है।

      उन्होंने प्रखंड विकास पदाधिकारी हरनौत से कहा कि जिन वार्डों को खुले में शौचमुक्त घोषित कर दिया गया है, वहां के लाभुकों को आवश्यक सत्यापन के बाद भुगतान जल्दी कर दें। शौचालय के जिओ टैगिंग पर भी तेजी से काम करने को कहा गया।

      उन्होंने पदाधिकारियों से कहा कि स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ समन्व्य बनाते हुए बेहतर तरीके से काम किए जाएं।

      डीएम ने अधिकारियों एवं अन्य उपस्थित लोगों से कहा कि इन योजनाओं के पूरी तरह क्रियान्वित हो जाने के बाद लोगों के जीवन स्तर में व्यापक सुधार आएगा।

      उन्होंने प्रखंड के वरीय पदाधिकारी रविंद्र राम एवं अनुमंडल पदाधिकारी सुधीर कुमार से कहा कि  इन योजनाओं के क्रियान्वयन में जहां कहीं भी कोई अवरोध आता है, उसका तुरंत समाधान करें एवं योजनाओं में किसी तरह की रुकावट ना आने दें ।

      बैठक में जिला पंचायत राज पदाधिकारी शैलेंद्र नाथ,  यूनिसेफ के प्रतिनिधि, स्वच्छता ग्राही पर्यवेक्षक एवं अन्य संबंधित अधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!