अन्य
    Saturday, April 27, 2024
    अन्य

      उत्कृष्ट योगदान के लिए डॉ. श्यामा राय को मिला फैमिली प्लानिंग अवार्ड

      नालंदा( राम विलास)। फैमिली प्लानिंग सर्विसेज में उत्कृष्ट योगदान के लिए राजगीर अनुमंडलीय अस्पताल की महिला चिकित्सक डॉ श्यामा राय को अवार्ड दिया गया है।

      यह अवार्ड पटना प्रमंडल के  क्षेत्रीय उप निदेशक स्वास्थ्य डॉक्टर के के मिश्रा ने वर्ष 2017 -18 के लिए डॉ राय को दिया है। इस अवार्ड को पाकर डा श्यामा राय तो खुश हैं ही, अस्पताल के चिकित्सक और कर्मी भी खुश हैं।

      dr shyama
      पुरस्कार ग्रहण करती डा. श्यामा राय…….

      अनुमंडलीय अस्पताल के उपाधीक्षक डा  उमेश चन्द्र ने खुशी का इजहार करते हुए कहा कि फैमिली प्लानिंग सर्विसेज के तहत इस अस्पताल में  उत्कृष्ट कार्य किये गये हैं ।

      अंतरा गर्भनिरोधक कार्यक्रम में  पूरे बिहार राज्य में राजगीर अनुमंडलीय अस्पताल की उपलब्धि सबसे अच्छी है। अस्पताल से मिली जानकारी के अनुसार वर्ष 2017 -18 में  यहां 449 महिलाओं की  बंध्याकरण किया गया है ।

      इसी प्रकार एक साल में 59 महिलाओं का  सिजेरियन आपरेशन कर डीलेवरी कराया गया है। अंतरा गर्भनिरोधक कार्यक्रम में राजगीर अनुमंडलीय अस्पताल स्टेट टापर है। इस योजना से महिलाओं के गर्भ धारण को रोकने का काम किया जाता है ।

      इस कार्यक्रम के तहत  86 महिलाओं को अंतरा गर्भ निरोधक इंजेक्शन दिया गया है , जो राज्य में सबसे  अधिक है । इस इंजेक्शन के लेने के बाद महिलाओ को तीन महीने तक गर्भधारण की समस्या से निजात मिल जाती है । इस अस्पताल में  ए एन सी कार्यक्रम के तहत एक साल में   3275  गर्भवती माताओं की जांच की गयी है।

      डा. उमेश चन्द्र ने बताया कि  इसके पहले बेहतर साफ -सफाई के लिए जिला प्रशासन द्वारा उन्हें अवार्ड दिया गया है ।

      डा. श्यामा राय को अवार्ड मिलने पर अस्पताल के उपाधीक्षक डा. उमेश चन्द्र,  डा. अजीत रंजन प्रसाद, डा. राजेश्वर प्रसाद,  डा. राजनन्दन प्रसाद, डा. मनोज कुमार, प्रबंधन बिपीन कुमार,  कर्मचारी यूनियन के जिला सचिव बृजनंदन प्रसाद एवं  अन्य अस्पताल कर्मियों ने खुशी जाहिर की है  और बधाई दी है ।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!