अन्य
    Friday, April 26, 2024
    अन्य

      असरदार रहा बिहार में सवर्ण संगठनों का भारत बंद

      पटना (एक्सपर्ट मीडिया ब्यूरो रिपोर्ट)। बिहार के विभिन्न जिलों में सवर्ण संगठनों के आह्वान पर  भारत बंद का बिहार में  भी  व्यापक असर देखा गया। रेल -सड़क  सेवा बाधित रही घंटों बाधित। सड़कों पर वाहनों का परिचालन ठप्प  रहा तो निजी स्कूल भी  बंद रहा।जहानाबाद में बंद समर्थकों के साथ झड़प में एएसपी हुए घायल।

      नालंदा में बंद समर्थकों ने भाजपा की होर्डिग फूंकी तथा यात्री बस पर किया पथराव । आरा, नवादा, गय,नालंदा तथा जहानाबाद में बंद समर्थकों का सड़क पर संग्राम देखा गया।

      एससी-एसटी संशोधन एक्ट से नाराज  विभिन्न  सवर्ण संगठनों द्वारा भारत बंद का आह्वान  किया गया। सवर्ण संगठनों के इस भारत बंद का बिहार में भी व्यापक असर दिखने को मिला।bharat band savarn1

      सवर्ण संगठन के कार्यकर्ता सुबह से ही प्रदेश के अलग-अलग जिलों में सड़कों पर उतर आएं। रेल सेवाओं को बाधित कर दिया गया। वहीं सड़को पर आगजनी कर आवागमन को ठप कर दिया गया। बिहार के सभी जिलों से बंद का व्यापक असर दिखने की सूचना मिल रही है।

      बंद का असर राजधानी पटना में भी दिखा।सुबह से ही बंद समर्थकों ने राजेन्द्र नगर टर्मिनल पहुंच कर रेल परिचालन ठप्प कर दिया। सिर्फ़ इतना ही नहीं बंद समर्थकों ने भाजपा कार्यालय को भी अपना निशाना बनाया। यहाँ तक कि बंद समर्थकों ने जदयू कार्यालय पहुँच कर हंगामा किया।

      पटना में कई जगह ट्रेने रोक दी गई। वहीं सड़को पर भी विरोध प्रदर्शन दोपहर तक जारी रहा। प्रदर्शकारियों ने केन्द्र सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

      वहीं जहानाबाद में एससी-एसटी एक्ट के विरोध में भारत बंद के दौरान बंद समर्थकों ने अरवल मोड़ के समीप एनएच-83 और एनएच-110 को जाम कर दिया है।

      कई वाहनों के टायर से हवा भी निकाल दिए।यहाँ बंद समर्थकों को समझाने पहुँचे एएसपी संजीव कुमार घायल हो गए। एएसपी को सूचना मिली थी कि बंद समर्थक घोसी थाना के वेना में उत्पात मचा रहे हैं।

      एएसपी बंद समर्थकों को समझाने गाँव पहुँचे लेकिन बंद समर्थकों ने रोडेबाजी शुरू कर दी।जिसमें एएसपी घायल हो गए उन्हें जहानाबाद सदर अस्पताल ले जाया गया, जहाँ उनका इलाज चल रहा है।

      बेतिया में बंद समर्थकों द्वारा  समहारणालय के पास कैदी को लेकर जा रही एक कैदी वाहन को रोके जाने से पुलिस में हडकंप मच गया। वही पश्चिम चंपारण के एसडीएम को भी बंद समर्थकों ने ऑफिस जाने के दौरान घेर लिया।

      पटना के नौबतपुर में कांग्रेस विधायक सिद्धार्थ शर्मा और बंद समर्थकों के बीच बहस हो गई। विधायक अपनी दबंगई दिखाकर बंद से निकलने का प्रयास कर रहे थे। लेकिन बंद समर्थक उनकी बात सुनने को तैयार नही थें। अंत में विधायक को हाथ जोड़ना पड़ा तब जाकर बंद मामला शांत हुआ।

      भारत बंद के दौरान लखीसराय में भी बंद का खासा असर देखा गया ।बंद समर्थकों ने एक गैराज में बनने आई बाइक को फूंक डाला।यहाँ रेल परिचालन भी ठप्प रहा। बंद समर्थकों ने एससी /एसटी एक्ट संशोधन के विरोध में नेशनल हाइवे 80 को जाम कर दिया। अमृसर-हावड़ा तथा राजगीर हावड़ा स्टेशन पर ही रूकी रही।

      नालंदा में भी बंद का असर दिखा। नालंदा के हिलसा गिरियक तथा चंडी में भी बंद का व्यापक प्रभाव दिखा।बिहारशरीफ में देवीसराय मोड़ के पास बंद समर्थकों ने भाजपा के एक होर्डिग को आग के हवाले कर दिया तथा बिहेरशरीफ से पटना जा रही एक यात्री बस पर रोडेबाजी कर दी।जिसमें यात्री बस के शीशे फूट गया। वही बंद समर्थकों ने जबरन दुकानें तथा परिचालन ठप्प कराया।

      नवादा में एससी-एसटी एक्ट के विरोध में सवर्ण संगठनों  के भारत बंद का खासा असर देखने को मिला। आक्रोशित लोगों ने कई जगह पर मुख्य सड़कों को जाम कर दिया। प्रदर्शनकारी सड़क पर आगजनी कर जमकर  हंगामा किया। जिसके  चलते पटना-रांची मार्ग पर वाहनों का परिचालन कई घंटे बाधित रहा।

      गया में भी बंद का प्रभाव दिखा।कई जगहों पर बंद समर्थकों और पुलिस के बीच झड़प की भी सूचना मिली है।

      उग्रवाद प्रभावित औरंगाबाद में बंद का स्वत : असर देखा जा रहा है।यहाँ बंद को लेकर लोगों ने रूचि नहीं दिखाई। बावजूद सुबह से ही व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद रहा ।सड़क पर वाहन नहीं चले। यात्री बस बंद रहने से लोगों को खासा परेशानी का सामना करना पड़ा। साथ ही राज्य के कई जिलों में भारत बंद का व्यापक असर देखा गया ।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!