अन्य
    Saturday, April 27, 2024
    अन्य

      अंततः रौशन ने बिहार परीक्षा बोर्ड और हेडमास्टर को कोर्ट में घसीटा

       चंडी (एक्सपर्ट मीडिया न्यूज)। नालंदा के चंडी के बापू हाईस्कूल में पिछले साल मैट्रिक की परीक्षा में प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण छात्र के फोटो में हेराफेरी करने तथा छात्र के साथ असहयोत्मक रवैये को लेकर एक छात्र ने बिहार बोर्ड तथा हाईस्कूल की प्रधानाध्यापिका पर हिलसा व्यवहार न्यायालय में मुकदमा ठोक दिया है।

      चंडी हाईस्कूल में पिछले साल एक रोचक कारनामा उजागर हुआ था जिसमें एक ही फोटो पर दो छात्रों को मैट्रिक परीक्षा पास करा दी गई थीं। जिसमें एक छात्र ने प्रथम श्रेणी से तथा दूसरा तृतीय श्रेणी से पास हुआ ।लेकिन दोनों के अंक पत्र पर एक ही फोटो चस्पा है।chandi high school 1

      कहते हैं कि शिक्षक छात्रों का भविष्य  निर्माण करता है लेकिन एक शिक्षक की लापरवाही ने एक छात्र के भविष्य को चौपट करने में कोई कोर कसर नही रखी है।उस शिक्षक ने एक छात्र की ही नहीं बल्कि एक अन्य छात्र का भविष्य भी बर्बादी की कगार पर ला खड़ा कर दिया है।

      चंडी प्रखंड के बापू हाईस्कूल में  एक ही फोटो पर दो छात्रों द्वारा  मैट्रिक  परीक्षा उतीर्ण करने का एक रोचक कारनामा  सामने आया है। 

      यह कारनामा  नालंदा के चंडी स्थित बापू हाईस्कूल में हुआ है।एक ही फोटो पर दो छात्रों में एक ने प्रथम श्रेणी से तथा दूसरे ने थर्ड डिवीजन से परीक्षा पास कर ली।  इस अनोखे कारगुजारी का श्रेय जाता है स्कूल के एक लापरवाह और अकर्मण्य शिक्षक और वहाँ के महिला हेडमास्टर को।raushan

      स्कूल प्रबंधन और एक शिक्षक की लापरवाही का खामियाजा भुगत रहा है एक छात्र। स्कूल के एक शिक्षक की लापरवाही ने छात्र के भविष्य को अंधकार मय कर दिया है।  छात्र के मैट्रिक प्रमाण पत्र पर उसकी फोटो की जगह किसी अन्य छात्र का फोटो अंकित हो गया है। जिस कारण से उसे परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

      बिहार बोर्ड ने भी पल्ला झाडते हुए छात्र को कोर्ट जाने की सलाह दी है। पीड़ित छात्र ने बिहार बोर्ड हाईस्कूल के हेडमास्टर पर हिलसा व्यवहार न्यायालय में केस दर्ज करा दिया है।

      चंडी बापू हाईस्कूल का छात्र रौशन कुमार ने वर्ष 2016 में मैट्रिक का पंजीयन के लिए फार्म भरा था। फार्म भरने के लिए उसने स्कूल के वर्ग शिक्षक रमेश कुमार तिवारी को फोटो दिया था। लेकिन वर्ग शिक्षक ने पंजीयन पर उसका फोटो न चिपका कर दूसरे रौशन कुमार का फोटो चिपका दिया।

      chandi high school cruption यहां तक कि परीक्षा फार्म भरने के दौरान भी तिवारी सर ने हमलोगों से फोटो लें लिया यहां भी उन्होंने वही गलती की जब एडमिट कार्ड आया तो वह हैरान रह गया। उसकी जगह दूसरे रौशन कुमार का फोटो चिपका मिला। जब उसने पंजीयन देखा तो पंजीयन पर भी उसका फोटो नहीं था।

      इसकी शिकायत करने पर एचएम मीणा गुप्ता ने पीड़ित छात्र को फोटो  अभिप्रमाणित कर परीक्षा में बैठने देने की एक पत्र केंद्राधीक्षक के पास भेजी। परीक्षा के बाद जब पीड़ित छात्र रौशन कुमार बिहार बोर्ड गया तो उसे बताया गया कि रिजल्ट आने के बाद ही फोटो सुधार हो सकता है।

      जब परीक्षा परिणाम आया तो वह फर्स्ट डिवीजन से पास तो था ही लेकिन उसकी फोटो की जगह उसी रौशन कुमार का फोटो स्कैन अंकपत्र पर मिला। बिहार बोर्ड और स्कूल के बीच पिछले डेढ़ साल से झूलते उक्त छात्र की समस्या का समाधान नहीं हो सका।

      बिहार बोर्ड ने उसके मामले पर पल्ला झाडते हुए कोर्ट में केस करने की सलाह दी।जब पीड़ित छात्र इस संबंध में स्कूल के एचएम से मिला तो उसे हर बार आश्वासन की घूटी पिलाकर टरका दिया जाता रहा।

      एक बार छात्र ने अदालत जाने की बात कही तो एचएम ने स्कूल के एक शिक्षक को  छात्र के साथ बोर्ड ऑफिस भेजा। बोर्ड ऑफिस ने भी शिक्षक के समझ कोई भी समाधान करने से हाथ खींच लिया।

      education crime nalanda

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!