नालंदा से यूं हुई महादलित टोलों के लिये ‘समग्र उत्थान कार्यक्रम’ की शुरुआत

Share Button

सरकार द्वारा चलाए जा रहे सभी प्रकार के विकासात्मक एवं कल्याणकारी योजनाओं का लाभ महादलित टोला के सभी पात्र परिवारों को मिले इसके लिए जिला प्रशासन नालंदा द्वारा” समग्र उत्थान “कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इस कार्यक्रम के तहत प्रथम चरण में 23 पंचायतों के 27 महादलित टोला का चयन किया गया है।

एक्सपर्ट मीडिया न्यूज। आज रविवार 15 जुलाई को नालंदा जिले चंडी प्रखंड के भगवानपुर मुसहरी महादलित टोला में इसी कार्यक्रम के तहत समारोह आयोजित कर राशन कार्ड की सुविधा से वंचित 110 महादलित परिवारों को राशन कार्ड एवं 55 पात्र महादलित परिवार को आवास योग्य जमीन का पर्चा उपलब्ध कराया गया।

प्रधानमंत्री आवास योजना से लाभान्वित करने के लिए सर्वे कर पात्र परिवारों का सूची में नाम जोड़ा गया। इन परिवारों को शीघ्र ही प्रधानमंत्री आवास योजना का भी लाभ मिल जाएगा। इस टोला में वर्कशेड सह सामुदायिक भवन की स्वीकृति दी गई। नल का जल तथा पक्की नाली गली पूर्व से ही बन चुकी है। शौचालय निर्माण अभियान तीव्र गति से जारी है।

जिलाधिकारी सहित अन्य वरीय पदाधिकारियों के क्षेत्र भ्रमण के दौरान ऐसे मामले देखने को मिल जाते थे जिसमें पात्र एवं जरूरतमंद लोगों को  सभी सरकारी योजनाओं का लाभ पूर्ण रूप से नहीं मिला होता था।

ऐसा भी पाया जा रहा था कि सामाजिक आर्थिक एवं जातिगत जनगणना की सूची में महादलित टोला के सभी परिवार पूरी तरह आच्छादित नही थे। इन सभी परिवारों को सभी प्रमुख योजनाओं से लाभान्वित कराने के लिए ही “समग्र उत्थान” कार्यक्रम शुरू किया किया गया।

अन्य कल्याणकारी योजनाओ सहित राशन कार्ड, आवसयोग्य जमीन एवं प्रधानमंत्री आवास योजना से शत प्रतिशत पात्र महादलित परिवार को लाभान्वित कराना इस योजना का प्राथमिक लक्ष्य है।

इस कार्यक्रम के तहत महादलित टोला का विशेष रुप से चयन कर मिशन मोड में सरकारी योजनाओं से लाभान्वित कराने की कार्रवाई की जा रही है । प्रखंड अनुमंडल एवं जिला स्तर पर निरंतर अनुश्रवण कर समय सीमा के भीतर खासकर राशन कार्ड, आवास योग्य जमीन एवं प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ देने की कार्रवाई चल रही है।

इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड, पारिवारिक फोटो एवं अन्य जरूरी कागजातों सहित आवेदन पत्र तैयार कर आरटीपीएस या अन्य उचित जगह पर जमा करने के लिए विकास मित्र को लगाया गया है। ऐसी कोशिश की जा रही है कि कोई भी महादलित परिवार जानकारी या सुविधा के अभाव में इन लाभों से वंचित ना रहे।

सभी पात्र परिवारों को राशन कार्ड मिल जाए इसके लिए प्रखंड स्तर पर प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी, अनुमंडल स्तर पर अनुमंडल पदाधिकारी एवं जिला स्तर पर जिला आपूर्ति पदाधिकारी को जिम्मेवार बनाया गया है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए इंदिरा आवास सहायक के माध्यम से सर्वे पूरा किया जा रहा है तथा अनुमंडल पदाधिकारी एवं उप विकास आयुक्त को इन योजनाओं को नियमपूर्वकएवं  ससमय पूरा कराने की जिम्मेदारी दी गई है।

महादलित परिवारों को वास योग्य जमीन उपलब्ध कराने के लिए अंचल अधिकारी भूमि सुधार उपसमाहर्ता तथा अपर समाहर्ता को समय कार्य पूरा कराने का दायित्व सौंपा गया है। इसमें यह कोशिश की जा रही है कि जहां पर महादलित परिवार का घर पहले से है वही पर जमीन उपलब्ध कराया जाए या यथासंभव उनके घर के निकट ही जमीन उपलब्ध करा दिया जाएं।

जिलाधिकारी ने इसके लिए सभी पदाधिकारियों को आपसी समन्वय बनाकर काम करने को कहा है एवं  ससमय तथा चरणबद्ध तरीके से एक-एक कर जिला के सभी महादलित टोला में सरकार द्वारा दी जा रही सभी योजनाओं का सहायता से लाभ प्रदान करना सुनिश्चित करने को कहा है।  

प्रथम चरण में “समग्र उत्थान” कार्यक्रम के तहत चयनित अन्य महादलित टोला में अभी तक भूमिहीन परिवारों कि 481 भूमिहीन परिवारों को चिन्हित किया गया है। प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए 565 लाभुकों का चयन हो चुका है। राशन कार्ड के लिए 864 आवेदन आरटीपीएस में जमा हो गए हैं जिनमें से 607 राशन कार्ड निर्गत भी हो गया है। बाकी बचे लोगों के लिए युद्ध स्तर पर काम चल रहा है।

प्रथम चरण में चयनित इन महादलित टोला में सभी सरकारी योजनाओं के लाभ से सेचुरेशन हो जाने के बाद दूसरे चरण में अन्य महादलितों का चयन किया जाएगा और इसी प्रकार एक-एक कर जिला के सभी महादलित को सभी प्रकार के महत्वपूर्ण सरकारी योजनाओं के लाभ से संतृप्त कर दिया जाएगा। महादलित वर्ग के जीवनस्तर में उत्थान के लिए समग्र उत्थान एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम साबित होगा

भगवानपुर मुसहरी महादलित टोला में आयोजित इन योजनाओं के लाभ वितरण से संबंधित कार्यक्रम में सांसद कौशलेंद्र कुमार, हरनौत विधायक हरि नारायण सिंह, जिलाधिकारी डॉ त्यागराजन एसएम अनुमंडलाधिकारी सृष्टि राज सिन्हा समेत सभी संबंधित जिला स्तरीय एवं प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं काफी संख्या में आम जन उपस्थित थे।   

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Loading...