जीविका महासम्मेलन में बोले कुशवाहा- महिलाओं को ठग रही है सरकार   

0
47

महिलाओं को मूर्ख बना कर जिला से लेकर प्रखंड स्तर के पदाधिकारी डीपीएम, बीपीएम, ऐसी, सीसी अपना उल्लू सीधा कर रहे है और सरकार को लाखों का चूना लगा रहे हैं……”  

गया (एक्सपर्ट मीडिया न्यूज नेटवर्क)। बिहार प्रदेश जीविका संघ के बैनर तले गया जिला जीविका संघ के हजारों महिलाएं अपनी चिरपरिचित मांगो को लेकर महासम्मेलन किया। जिसकी अध्यक्षता चंदन बिहारी ने की।

मुख्य अतिथि के रूप में विधायक सुरेंद्र प्रसाद यादव एवं पूर्व केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री उपेंद्र कुशवाहा ने जीविका महिला सदस्य को संबोधित करते हुए कहा कि वे विधानसभा में आप लोगो की मांग को रखेंगे और सरकार को मांग मानने पर मजबूर करेंगे। नीतीश कुमार ने महिला सशक्तिकरण के नाम पर सिर्फ ठगने का कार्य कर रही है, लेकिन जीविका कर्मी को वेतन के नाम पर मजदूरों से बदत्तर स्थिति है

अध्यक्ष चंदन बिहारी ने कहा कि जीविका के लड़ाई को सरकार दबाना चाह रही है, लेकिन महिला सशक्तिकरण के नाम पर ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार गद्दी संभाले हुए हैं। सरकार अब इसी महिला सशक्तिकरण को नीचे दिखाकर मूर्ख बना रही है। राज्य की महिलाएं सरकार की मंनसा को समझ चुकी है।

सचिव कुणाल सत्यार्थी ने सरकार को ललकारते हुए कहा कि जब तक जीविका सदस्यों को मेहनत के आधार पर मजदूरी नहीं दिया गया तो उनका संघर्ष जारी रहेगा।

उन्होनें सवाल उठाया कि सरकार सभी विभागों को चुस्त दुरुस्त करने के लिए औचक निरीक्षण करा रही है, लेकिन जीविका कार्यालय एवं पंचायत स्तर पर अन्य कार्यालय के पदाधिकारी से निरीक्षन क्यों नही कराया जा रहा है।

नालंदा जिला के जीविका  मीडिया प्रभारी रंजीत कुमार मिश्रा ने कहा कि मुख्यमंत्री का गृह जिला में ही जीविका पदाधिकारी द्वारा घोटाला और महिलाओं का शोषण किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि प्रखंड परवलपुर में लगभग एक वर्षो से समूह का लेनदेन पूर्णतः बन्द है इस बिभाग के वरीय पदाधिकारी का ध्यान आज तक नही पड़ा। इसके लिए एक बड़ी आंदोलन खड़ा करने की जरूरत हैं। जीविका कर्मी इसके लिए तैयार रहे।

इस पर पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा ने हर संभव समर्थन देने की घोषणा की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.