खिलौना बेच पढ़ने वाला हिमांशु बना नालंदा का सेकेंड टॉपर

बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने 17 जून को हिमांशु का साक्षात्कार लेने के बाद प्रसाद चढ़ाने की बात कही थी, जिसके बाद उसे स्टेट टॉपरों की सूची में नाम आने की उम्मीद बंधी थी। उसे स्कूल की प्राचार्या के जरिये बुलाया गया था और बोर्ड की ओर से बतौर आवागमन खर्च 600 रुपये भी दिये गये थे।”

करायपरसुराय (एक्सपर्ट मीडिया न्यूज)। बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ने आज (मंगलवार) मैट्रिक (10वीं) के रिजल्ट का ऐलान दिया है। मैट्रिक परीक्षा में नालन्दा जिला में करायपरसुराय हाई स्कूल से पढ़ने वाले हिमांशु ने 436 अंक लाकर दूसरा स्थान प्राप्त किया है।

436 अंक लाकर जिले में दूसरा स्थान हासिल करने वाला करायपरसुराय निवसी मिथलेश प्रसाद के पुत्र हिमांशु कुमार खिलौना बेच कर पढ़ाई लिखाई करता था। हिमांशु आगे चलकर आईएएस बनना चाहता है। वह प्रशासनिक पदाधिकारी बनकर देशसेवा की चाहत रखता है।

बातचीत में उसने कहा कि उसे पूरा भरोसा था कि वह मैट्रिक में बेहतर प्रदर्शन करेगा। यह भी उम्मीद थी कि स्टेट टॉपरों में उसका भी नाम होगा, लेकिन जिला में दूसरे स्थान पर अपना कब्जा जमा दिया।

हिमांशु ने कहा कि उसकी रुचि बचपन से साइंस के विषयों में रही है और आगे की पढ़ाई भी वह साइंस स्ट्रीम से ही करना चाहता है। आईएससी के बाद इंजीनियरिंग के बारे में विचार करने की बात उसने कही और फिर ग्रेजुएशन के साथ-साथ ही वह अपना पूरा ध्यान यूपीएससी की तैयारी में लगाना चाहता है।

उसने अपनी सफलता में माता-पिता के आशीर्वाद, शिक्षकों के मार्गदर्शन और उत्साहवद्र्धन का हाथ बताया। सरल स्वभाव के हिमांशु ने पूछा- क्या सच में मैं स्टेट टॉपर हो गया।

हिमांशु के पुरा परिवार खुशी के मारे बार-बार शिक्षकों से पूछे जा रहा था कि क्या सच में वह जिला में दूसरा स्थान हो गया। उसे तो यह भी नहीं मालूम कि दूसरे स्थान होने का मतलब कितना गौरवशाली होना होता है। सरकार की ओर से मिलने वाली प्रोत्साहन राशि और पारितोषिक के बारे में भी वह अनभिज्ञ था। 

नालंदा टॉप फाइव परीक्षार्थी की सूची

1. दुर्गेश दुर्गनामा- 442- हाई स्कूल, दल्लु बिगहा, नालंदा
2. हिमांशु रंजन- 436- हाई स्कूल, करायपरसुराय
2. रजनीश कुमार- 436- गांधी हाई स्कूल, सिलाव
3. सोनाली कुमारी- 434- गांधी हाई स्कूल, सिलाव
4. अमित कुमार- 432- हाई स्कूल दशरथपुर, पावापुरी
4. रोहित कुमार- 432- रामराज हाई स्कूल, पांडेयचक
5. जगजोत कुमार- 431- अकबरपुर हाई स्कूल, हिलसा
5. आदित्य रंजन- 431- आदर्श हाई स्कूल, बिहारशरीफ
5. प्रिया कुमारी- 431- रामबाबु हाई स्कूल, हिलसा

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.