जानें कब होगें सीटीईटी-2021 की रद्द परीक्षाएं, सीबीएसई ने जारी की अधिसूचना

 
जानें कब होगें सीटीईटी-2021 की रद्द परीक्षाएं

एक्सपर्ट मीडिया न्यूज नेटवर्क डेस्क। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने CTET 2021 का पेपर 2, जो 16 दिसंबर को दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:00 बजे तक आयोजित किया था, तकनीकी खराबी के कारण रद्द कर दिया गया था।

16 दिसंबर और 17 दिसंबर को होने वाली परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) 2021 पहली बार कंप्यूटर आधारित मोड में आयोजित की जा रही थी।

खबरों के मुताबिक सीबीएसई की ओर से सीटेट यानी सीटीईटी परीक्षा के संबंध में जारी अधिसूचना में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सूचित किया कि देश भर के विभिन्न शहरों में 16 दिसंबर 2021 से 13 जनवरी 2022 के दौरान कंप्यूटर आधारित मोड (ऑनलाइन) में केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) आयोजित करने की जिम्मेदारी मैसर्स टीसीएस लिमिटेड को सौंपी गई है।

मेसर्स टीसीएस लिमिटेड ने बताया है कि 16 दिसंबर, 2021 को पहली पाली में पेपर की परीक्षा देश भर में सफलतापूर्वक आयोजित की गई है। अनुसूचित दूसरी पाली (पेपर 2), अप्रत्याशित तकनीकी आवश्यकताओं के कारण परीक्षा पूरी नहीं हो सकी।

मैसर्स टीसीएस लिमिटेड यह सुनिश्चित करने के लिए काम कर रहा है कि मुद्दों को प्राथमिकता पर संबोधित किया जाए। उपरोक्त कारणों को देखते हुए 16 दिसंबर, 2021 की शिफ्ट 2 (पेपर 2) और 17 दिसंबर, 2021 को होने वाली पेपर 1 और 2 की दोनों शिफ्ट की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं।

इन उम्मीदवारों के लिए परीक्षाओं की अगली तिथियां मेसर्स टीसीएस लिमिटेड के परामर्श से अधिसूचित की जाएंगी। परीक्षार्थियों को हुई असुविधा के लिए खेद है, सोमवार, 20 दिसंबर, 2021 से शुरू होने वाली परीक्षा की पाली निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आयोजित की जाएगी। उम्मीदवारों को तदनुसार संबंधित केंद्रों पर परीक्षा में उपस्थित होने के लिए सूचित किया जाता है।

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज की एक रणनीतिक व्यापार इकाई टीसीएस आईओएन जो शैक्षणिक संस्थानों और परीक्षाओं का आयोजन करती है, ने इस मामले को स्पष्ट करते हुए एक ट्वीट पोस्ट किया।

बयान में कहा गया कि कुछ स्थानों पर, उम्मीदवार तकनीकी मुद्दों के कारण पहली परीक्षा पूरी नहीं कर पाए थे, जिससे उन विशेष स्थानों पर असर पड़ा, जिससे उन्हें दूसरी परीक्षा रद्द करने के लिए मजबूर होना पड़ा।