अन्य
    Tuesday, April 30, 2024
    अन्य

      बीएड और टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेजों की चांदी, लुट रहैं हैं छात्र, बेफिक्र है सरकार

      पटना। ऐसे तो समूचे बिहार में कुकुरमुत्ते की तरह बीएड और टीचर्स ट्रेनिंग के संस्थान खुल गये हैं। जिनका एक ही लक्ष्य है बेगोजगार छात्र-छात्राओं का जम कर शोषण करना, उनका पैसा लुटना। लेकिन अगर सीएम नीतिश कुमार के गृह जिले नालंदा की ही बात करें तो यहां का आलम और भी गंभीर है। यहां सैकड़ों की तादात में ऐसे संस्थानों खुले हैं जो, खुलेआम मनमानी कर रहे हैं और सरकारी स्तर पर उसकी कोई सुध नहीं है या फिर जिन्हें उसकी सुध होनी चाहिये, वे रहनुमा इस शैक्षणिक अराजकता और लूट में शामिल हैं। नतीजतन कभी कोई ठोस कार्रवाई नहीं हो पाती है और सारा गोरखधंधा बेरोक-टोक फल फूल रहा है।

      खबर है कि नालंदा जिले के दीपनगर में महिला टीचर्स बीएड ट्रेनिंग कॉलेज और नालंदा ट्रेनिंग बीएड कॉलेज इन दिनों मालिकाना हक को लेकर जंग मची है। वह भी ऐसा कि सुनने वाले को शर्म आ जाए।

      छात्रों का कहना है कि उन लोगों का सत्र 2015-17 का सेंटअप परीक्षा चल रहा था। इसी बीच नालंदा महिला बीएड कॉलेज के प्राचार्य अपने लोगों के साथ नालंदा टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज पहुंचकर छात्रों की परीक्षा की कॉपियां फाड़ दी।

      छात्रों का यह भी कहना है कि दोनों कॉलेज प्रशासन के लोग आपसी कब्जे को लड़ रहे हैं और इस लड़ाई में छात्रों का भारी नुकसान हो रहा है। छात्रों के भविष्य से खिलवाड़ किया जा रहा है।दोनों कॉलेजों के प्राचार्य आये दिन मालिकाना हक को लेकर आपस में भिड़ते रहते हैं और इसका खामियाजा यहां पढ़ रहे छात्र- छात्राओं को भुगतना पड़ रहा है।

      इससे आक्रोशित छात्रों ने जमकर नारेबाजी, आगजनी और सड़क जाम तक कर डाली लेकिन जिला प्रशासन के कान में जूं तक नहीं रेंग रहा है। उसके कनीय लोग सिर्फ  ‘पूरे मामले की जांच की जाएगी और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी’ जैसी रटी-रटाई जुमलेबाजी कर वापस सो जाते हैं।

      सबसे रोचक बात है कि एक ही कैंपस में चल रहे दो बीएड कॉलेज चल रहे हैं और उसे लेकर जमीन समेत दूसरे विवाद चल रहे हैं।

      सबाल उठता है कि नीतिश सरकार या विश्वविद्यालय की किस नीति के तहत एक ही कैंपस में दो बीएड कॉलेज संचालन की अनुमति दे डाली है। जबकि सूचना है कि दोनों कॉलेज निर्धारित मापदंड पूरे नहीं करते और एक तरह से दो से ढाई लाख लेकर फर्जी (संदिग्ध) डिग्री दिलवाने के कारोबार में संलिप्त है।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!