अन्य
    Friday, May 3, 2024
    अन्य

      DM के आदेश का अनुपालन करवाया तो हिलसा SDM पर यूं हुआ फर्जी मुकदमा

      औंगारी पैक्स निर्माण मामले की पड़ताल के बाद साफ जाहिर होता है कि हिलसा एसडीओ का कसूर सिर्फ इतना ही है कि उन्होंने नालंदा डीएम से मिले आदेश का विधि सम्मत अनुपालन करवाया है…..”

      hilsa sdo
      हिलसा अनुमंडल पदाधिकारी सृष्टि राज सिन्हा….

      एक्सपर्ट मडिया न्यूज। नालंदा जिले के हिलसा अनुमंडल पदाधिकारी सृष्टि राज सिन्हा के सामने अजीब सी स्थिति उत्पन्न होती दिख रही है। उन्होनें डीएम डॉ. त्यागराजन एसएम के आदेश का विधि सम्मत अनुपालन कराया, लेकिन उन्हें लेने के देने पड़ रहे हैं। उनके खिलाफ औंगारी के एक भू-अतिक्रमणकारी ने नामजद अभियुक्त बनाते हुये मुकदमा कर दिया है।

      हालांकि इस बाबत एसडीओ श्री सिन्हा कहते हैं कि उन्हें न्यायालय द्वारा इस संबंध में कोई अधिकारिक सूचना नहीं मिली है। इसलिये इस मामले में वे कुछ नहीं कह सकते।

      बकौल हिलसा एसडीओ, उन्होंने डीएम के आदेश के नियमाकूल जिम्मेदारी से पालन कराने के आदेश निर्गत किये हैं। जाहिर है कि उसी आलोक में कार्रवाई की गई है। इसमें वो सीधे तौर पर कहीं नहीं हैं।

      विश्वस्त सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार औंगारी निवासी राजीव कुमार केशरी के पुत्र मुन्ना कुमार केशरी ने हिलसा इजलास अपर मुख्य न्यायायिक दंडाधिकारी की अदालत में परिवाद संख्या-696/17 दर्ज कराया है।nalanda dm order

      इस परिवाद में औंगारी पैक्स अध्यक्ष संजय कुमार, एकंगरसराय के राजस्व कर्मचारी कृष्णा प्रसाद, अंचलाधिकारी नवलकांत के आलावे हिलसा अनुमंडलाधिकारी सह अनुमंडल दंडाधिकारी सृष्टिराज सिन्हा को नाजद अभियुक्त बनाया गया है।

      इन पर आरोप है कि बिना विधि के निर्देशों के विरुद्ध मनमानी करते हुये लोहे का गेट, डीजल ईंजन, समरसेबुल, स्टार्टर व स्प्रेकल पंप अनाधिकृत तौर पर ले गये और जमीन पर लगे पेड़-पौधा उखाड़ दिया। परिवाद में एसडीओ को घटनास्थल पर मौजूद रहने की बात कही गई है, जबकि इस बाबत उनका कहना है कि वे कभी कथित घटनास्थल पर कभी गये ही नहीं है।

      hilsa sdo letter 1दरअसल, नालंदा के जिला पदाधिकारी डॉ त्यागराजन एसएम ने अपने कार्यालय पत्रांक-2614, दिनांक-21.01.2017 द्वारा हिलसा अनुमंडल पदाधिकारी को विषयगत “श्री मुन्ना कुमार केसरी, ग्राम-पोस्ट-थानाः औंगारी से प्राप्त आवेदन के संबंध में” जिला सहाकारिता पदाधिकारी सह महाप्रबंधक समेकित सहकारी विकास परियोजना के पत्रांक-77 दिनांक-24.04.2017 अनलग्नक सहित प्रतिवेदन पत्र के साथ संलग्न करते हुये एक आदेश दिया था।

      उस आदेश में  डीएम ने आदेश दिया था कि संलग्न पत्र में अंकित मामले के अपने स्तर से जिला सहाकारिता पदाधिकारी सह महाप्रबंधक समेकित सहकारी विकास परियोजना से समन्वय स्थापित कर तिथि निर्धारित करते हुये दण्डाधिकारी/पुलिस पदाधिकारी के नेतृत्व में पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति करना सुनिश्चित करेगें।

      तत्पश्चात हिलसा एसडीओ सृष्टिराज सिन्हा ने अनुमंडल कार्यालय विधि शाखा के ज्ञापांक-494 दिनांक-24.05.2017 को जारी आदेश में लिखा कि जिला सहाकारिता पदाधिकारी सह महाप्रबंधक समेकित सहकारी विकास परियोजना ने अपने पत्रांक-77 दिनांक-21.04.2017 से औंगारी पैक्स गोदाम निर्माण कार्य हेतु निर्माण स्थल पर दण्डाधिकारी की प्रतिनियुक्ति करने का अनुरोध नालंदा जिला पदाधिकारी से किया है, ताकि भयमुक्त होकर पैक्स अध्यक्ष द्वारा निर्माण कार्य समय सीमा के अंदर कराया जा सके।

      इस संबंध में नालंदा जिला पदाधिकारी ने अपने पत्रांक 2614/गो. दिनांक-25.04.2017 से दण्डाधिकारी/पुलिस पदाधिकारी के नेतृत्व में पर्याप्त संख्या में पुलिस बल प्रतिनियुक्त करने का निदेश दिया है।

      अतएव उक्त आदेश के आलोक में पैक्स गोदाम औंगारी के निर्माण कार्य सम्पन्न कराने हेतु एकंगरसराय अंचलाधिकारी नवलकांत को दंडाधिकारी एवं औंगारी थानाध्यक्ष को पुलिस पदाधिकारी के रुप में पर्याप्त संख्या में पुलिस बल के साथ प्रतिनियुक्त किया जाता है। दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी अविलंब आपसी समन्वय स्थापित कर पैक्स गोदाम का निर्माण कार्य करवाना सुनिश्चत करेगें तथा अनुपालन प्रतिवेदन उपलब्ध करायेगें।

      hilsa sdo court

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!