अन्य
    Monday, April 29, 2024
    अन्य

      CM के ‘गुप्तेश्वर’ बने बिहार के DG ट्रेनिंग से DGP

      “वरिष्ठ आइपीएस गुप्तेश्वर पांडे आज शाम ही डीजीपी का पदभार संभाल लेंगे। डीजीपी की दौड़ में जिन तीन नामों की चर्चा चल रही थी, श्री पांडे का नाम रेस में नहीं था…..”

      पटना (एक्सपर्ट मीडिया न्यूज)। भाजपा नीत जदयू की नीतीश सरकार ने तमाम कयासों को झुठलाते हुए बिहार पुलिस के नए मुखिया के नाम की घोषणा कर दी गई है।  गृह विभाग की जारी अधिसूचना के अनुसार गुप्तेश्वर पांडे को बिहार का नया डीजीपी बनाया गया है। पांडेय 1987 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं।

      Gupteshwar Pandey DGP Bihar

      बिहार पुलिस के नए मुखिया के नाम की घोषणा कर दी गई है। गृह विभाग की जारी अधिसूचना के अनुसार गुप्तेश्वर पांडे को बिहार का नया डीजीपी बनाया गया है। पांडेय 1987 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं और मूल रूप से बिहार के ही बक्सर के रहने वाले हैं। वो डीजीपी के तौर पर केएस द्विवेदी की जगह लेंगे। 

      पांडेय फिलहाल बिहार पुलिस में डीजी ट्रेनिंग के पद पर कार्यरत हैं। हाल ही में नीतीश कुमार ने उन्हें अपर पुलिस महानिदेशक से महानिदेशक के पद पर प्रोन्नत किया था। पांडेय भारतीय पुलिस सेवा के 1987 बैच के पदाधिकारी हैं और बिहार में पुलिसिंग का जाना पहचाना चेहरा।

      गुप्तेश्वर पांडेय बिहार में पुलिस के कई महत्वपूर्ण पदों पर रहे हैं। वो हाल के दिनों में नशामुक्ति अभियान को लेकर खास तौर से चर्चा में हैं। पांडेय की पहचान कड़क अधिकारी के तौर पर होती है।

      बिहार के औरंगाबाद जिले में हाल ही में हुए हिंसक झड़प और तनाव की खबरों के बीच सरकार ने उन्हें ही स्थिति को नियंत्रित करने का टास्क सौंपा था जिसमें वो सफल भी हुए थे।

      सरकार ने उनके पूर्व के अनुभवों को देखते हुए ये जिम्मा सौंपा था जिसमें वो सफल भी हुए थे। बिहार पुलिस में पांडेय की पहचान विशेष और स्मार्ट पुलिसिंग के लिए होती है। औरंगाबाद से पहले भी पिछले वर्ष कटिहार जिले में हिंसक झड़प और तनाव की स्थिति को गुप्तेश्वर पांडेय ने ही कंट्रोल किया था।

      गुप्तेश्वर की बेहतरीन पुलिसिंग के किस्से चतरा, हजारीबाग जो कि कभी बिहार का हिस्सा हुआ करता था के अलावा बेगूसराय, जहानाबाद, अरवल, औरंगाबाद, और नालंदा जैसे जिलों में इनकी पुलिस कप्तानी को लोग आज भी याद करते हैं। उसके बाद वो मुंगेर, बेतिया, मुजफ्फरपुर में डीआइजी रहे।

      विभाग के अधिकारी भी बताते हैं कि पांडेय  सोशल इंजीनियरिंग के साथ स्मार्ट पुलिसिंग के भी मास्टर हैं, यही कारण है कि उन्होंने हाल में शराबबंदी के प्रचार की भी कमान संभाली है।

      बिहार के वर्तमान पुलिस महानिदेशक के एस द्विवेदी आज ही सेवानिवृत हो रहे हैं।Gupteshwar Pandey DGP Bihar 2

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!