अन्य
    Monday, April 29, 2024
    अन्य

      राजगीर में राष्ट्रीय ऊर्जा सम्मेलन रद्द! फिर जनता के करोड़ों की गाढ़ी कमाई बहाई क्यों?

      “राजगीर में किन लोगों का सम्मेलन था और किन कारणों से नहीं हुआ, सबाल इसका नहीं है। मूल सबाल है कि सम्मेलन के नाम पर जो लाखों-करोड़ों की सरकारी राशि यूं ही बह गये। समूचा सरकारी महकमा सब काम-धाम छोड़ वीआईपी व्यवस्था में जुटे रहे, उस खामियाजे की जबावदेही कौन लेगा।”

        एक्सपर्ट मीडिया न्यूज / मुकेश भारतीय। सरकारी खजाने की राशि विधायिका या कार्यपालिका से जुड़े किसी व्यक्ति विशेष की जागीर-संपति नहीं है। लेकिन आज कल ‘काम के न काज के-दुशमन सिर्फ अनाज के’ टाइप के सरकारी रहनुमाओं ने सब कुछ को मजाक बना दिया है। आम आदमी की गाढ़ी कमाई को पानी की तरह बहा डालते हैं। और नतीजा सिफर निकलता है।

      rajgir govt crime 3राजगीर में देश भर के ऊर्जा मंत्रियों का सम्मेलन होना था। जिसमें सौभाग्य प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना, दिसम्बर 18 तक सभी घरों में बिजली पहुंचाने का लक्ष्य, प्रीपेड स्मार्ट मीटर, सातो दिन 24 घंटे बिजली, एप्स ऊर्जा संरक्षण, ताप विद्युत, जल विद्युत, पारेशन, सौर उर्जा छत कार्यक्रम, पवन उर्जा कार्यक्रम आदि की समीक्षा होनी थी।

      इस सम्मेलण को लेकर  आवश्यक औपचारिक तैयारी चल रही थी। तैयारियां करीब-करीब पूरी कर ली गई थी। बड़े से लेकर छोटे अधिकारी तक तैयारियों में जुटे थे। सम्मेलन आज से शुरू होने वाला था। कन्वेंशन सेंटर में इस सम्मेलन को लेकर ड्यूटी पर लगाए गए मजिस्ट्रेट और पुलिस पदाधिकारियों की ब्रीफिंग शुरू ही होने वाली थी। लोगों का आना शुरू हो गया था।

      rajgir govt crime 4इसी बीच अचानक ऊर्जा मंत्रियों और सचिवों का होने वाले दो दिवसीय सम्मेलन के रद्द होने की सूचना गई। सूचना आग की तरह फैली और अफरातफरी जैसी स्थिति देखी गई। लोग एक दूसरे से सूचना की पुष्टि में लग गए। तरह-तरह की अटकलें लगाई जाने लगी। इसी बीच मीडिया को भी पीआईबी की ओर से मेल कर बैठक रद्द करने की पुष्टि कर दी गई।

      बैठक को लेकर मंडप, पंडाल सब बन कर तैयार था। अतिथियों के बैठने के लिए बीआईपी पंडाल बनाया गया था। जगह-जगह पर लोगों को बैठने के लिए बांस का मंडप तैयार किया गया था, जो देखते ही बनता है।

      कन्वेंशन हॉल में बगल में ही तरह-तरह के लजीज व्यंजनों के लिए भोजनालय भी अतिथियों के स्वागत के लिए तैयार था। सारी तैयारियां धरी रह गई।

      जिला प्रशासन और विभाग ने अपनी ओर से पूरी तैयारी कर रखी थी। व्यवस्था में कहीं कोई कसर नहीं छोड़ा गया था। खाना नाश्ते का समान भी बीते कल से बनना शुरू हो गया था। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार कल ही को ही काफी अतिथि पहुंचने वाले थे। जिनके लिये भोजन नाश्ते की व्यवस्था की गई थी।

      rajgir govt crime 2कारीगर गुरूवार से लेकर सम्मेलन के अंतिम दिन तक सौ से भी अधिक व्यंजन बनाए वाले थे। दर्जनों व्यंजन बन कर तैयार हो गया था। पनीर, कचौड़ी, चिकेन, मिठाई आदि बने थे। सब धरा का धरा रह गया।

      बिहार के सीएम नीतिश कुमार भी इस महात्वाकांक्षी ऊर्जा सम्मेलन में शामिल होने वाले थे। विभिन्न राज्यों के ऊर्जा मंत्री व अधिकारी गण भी राजगीर की शोभा बनने वाले थे। फिर भी इसे अचानक रद्द कर दिया गया। शायद यह एक इतिहास की बात हो कि इस तरह के सरकारी कुकर्म कहीं हुआ हो।

      बहरहाल कितनी शर्म की बात है कि केन्द्र और राज्य स्तर के सम्मेलन को पूरी तैयारी के बाद अचनाक स्थगित कर दी जाती है। आखिर देश या राज्य में अचानक ऐसी कौन सी राष्ट्रीय आपदा आ गई कि किसी मंत्री या संत्री की व्यस्तता को बहाना बना जनहित से जुड़े मुद्दों के सम्मेलन को ऐन मौके पर रद्द कर दिये जाये। कहीं न कहीं इसमें गड़बड़ जरुर है।

       

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!