अन्य
    Monday, April 29, 2024
    अन्य

      हरियाणा तथा चंडी प्रखंड की टीम जाएगी चम्पारण,पीएम करेंगे सम्मानित

      नूह जिले के सभी सदस्य यहाँ से नौ अप्रैल को चंपारण के लिए रवाना होंगे जहाँ पीएम इन्हें सम्मानित करेंगे। इस समान समारोह में शामिल होने के लिए चंडी प्रखंड को भी आमंत्रित किया गया है। प्रखंड से दस सदस्यीय टीम भी चंपारण जाएगी।”

      चंडी (एक्सपर्ट मीडिया न्यूज)। आगामी 10 अप्रैल को पीएम चंपारण में आयोजित स्वच्छता कार्यक्रम में हरियाणा के 14 सदस्यीय टीम के साथ नालंदा जिले के चंडी प्रखंड के भी 10 सदस्यों के टीम को सम्मानित करेंगे ।

      हरियाणा के विभिन्न जिलों  से इन दिनों नालंदा  में स्वच्छता दूत ‘खुले में  शौच मुक्त  ग्राम ‘ पंचायत का निर्माण करने के उद्देश्य से आई हुई है। हरियाणा के नूह जिला से 14 सदस्यीय टीम चंडी प्रखंड के दौरे पर भी है।chandi odf 2

      जिसमें चंडी प्रखंड के चार पंचायतों का लगातार दौरा कर ग्रामीणों के बीच जाकर शौचालय के महत्व के बारे में जानकारी प्रदान कर उन्हें जागरूक करने में लगी हुई है।

      चंडी के प्रखंड विकास पदाधिकारी  विशाल आनंद की अध्यक्षता में एक बैठक हुई जिसमें  जिला कार्यक्रम प्रबंधक स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण,  नूह (हरियाणा) के गोविंद राम प्रजापति तथा  प्रधानमंत्री आवार्ड के लिए नूंह से चम्पारण कार्यक्रम में शामिल होने वाले 14 सदस्यों की टीम के सर्वश्रेष्ठ स्वच्छताग्राहियों, अधिकारियों, कर्मचारियों तथां आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की संयुक्त बैठक का आयोजन किया गया। 

      chandi odf nuhहरियाणा के नूह से 14 सदस्यों की टीम खुले में शौच मुक्त ग्राम पंचायत बनाने की जानकारी देने के लिए  प्रखंड की चार ग्राम पंचायतों सरथा, हसनी, तुलसीगढ तथा  महकार के सभी गांवों मे जाकर घर- घर सम्पर्क करने के साथ उन्हें शौचलय के महत्व और साफ-सफाई की जानकारी दी गई ।

      प्रखण्ड चण्डी में सराहनीय कार्य करने वाले स्वच्छ भारत के स्वच्छाग्राही पूनम, राकेश कुमार, नरेन्द्र प्रखंड समन्वयक को अतिरिक्त उपायुक्त नूह  के जिला कार्यक्रम प्रबंधक एवं जिला सलाहकार द्वारा बैठक में  सम्मानित किया गया ।

      गोविंद राम प्रजापति ने बताया कि टीम की दो अप्रैल को पटना तथा बिहार शरीफ में बिहार राज्य के अधिकारीयों के साथ बैठक रही तथा यह टीम तीन अप्रैल से नौ अप्रैल तक हरियाणा राज्य के अपने अनुभव को बिहार के ग्रामीण कार्य क्षेत्र में साझा कर रही है  जिससे टीम को बिहार राज्य के सदस्यों के साथ सीखने- सिखाने का अवसर मिल रहा है, और अपने विचार अनुभव को साझा कर रहे हैं।

      श्री प्रजापति ने  बताया कि दस अप्रैल को चंपारण  में होने वाले राष्ट्रीय स्तर कार्यक्रम में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा अवार्ड से सम्मानित किया जायेगा। इस टीम को चम्पारण जाने से पूर्व समीक्षा बैठक  दिनांक 9 अप्रैल को रखी गयी है।chandi odf 1

      इस अवधि में ग्रामीणों को स्वच्छ भारत मिशन की स्वच्छता निगरानी कमेटी के गठन और उसके कार्य साबुन से हाथ धुलाई की विधि, बीमारियों की रोकथाम, ट्रिगरिंग, फालोअप, सुबह शाम की निगरानी, घर-2 संपर्क, शर्मसार यात्रा, मेपिंग, मल की गडना, शौचालय के प्रकार, तकनीकि जानकारी, ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन, मासिक माहवारी के समय की स्वच्छता तथा गांव को खुले में शौच मुक्त करने हेतू अपनाई गई विधियों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई थी।

      यह टीम बिहार के गांव में  अपनाई जा रही स्वच्छता की गतिविधियों का अवलोकन भी कर रही है। इस टीम का दौरा हरियाणा तथा बिहार दोनों राज्य के लिए लाभ दायक सबित होगा।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!