अन्य
    Monday, April 29, 2024
    अन्य

      बिहारशरीफ को ‘स्मार्ट सिटी’बनाने की ननि के नए पार्षदों की सबसे बड़ी चुनौती

      बिहारशरीफ (ब्यूरो रिपोर्ट )। बिहारशरीफ नगर निगम चुनाव की मतगणना कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के  बीच सम्पन हो गई ।शांतिपूर्ण मतगणना सम्पन्न होने के बाद नालंदा डीएम और एसपी ने चैन की सांस ले रहे होंगे ।

      biharsarif 2मतदाता भी खुश कि उनके समर्थक उम्मीदवार ने बाजी मार ली। बिहारशरीफ नगर निगम के चुनाव परिणाम भी काफी चौंकाने वाले साबित हुए है।कुछ कद्दावर पार्षद को नए उम्मीदवार से पटखनी मिल गई है। तो कुछ ने इस बार अपने पत्नी को मैदान में उतारकर पत्नी को जीत दिलाने में सफल रहे हैं ।कई पुराने पार्षद भी अपनी सीट बरकरार रखी है। उनकी नजर मेयर की कुर्सी पर टिकी हुई है।

      सबसे बड़ी बात कि इस बार 20 महिला पार्षद निर्वाचित हुए हैं ।जिनकी बागडोर उनके पतियों के हाथ रहेगी।एक पत्रकार ने भी बाजी मारी है।

      नव निर्वाचित पार्षदों के सामने सबसे बड़ी समस्या बिहारशरीफ को “स्मार्ट सिटी” बनाने की है।केन्द्र सरकार के द्वारा देश भर के 500 शहरों को स्मार्ट सिटी का दर्जा देने की योजना है ।पिछले दो बार से बिहारशरीफ स्मार्ट सिटी बनते – बनते रह गया ।नालंदा डीएम ने भी बिहारशरीफ को स्मार्ट सिटी  का दर्जा दिलाने के लिए एडी चोटी किए हुए हैं ।इसके अलावा शहर की सौंदर्यीकरण की सबसे बड़ी समस्या है।साथ ही अतिक्रमण और यातायात जाम की समस्या से शहर वासियों को दो चार होना पड़ रहा है ।टोले मुहल्ले का विकास भी ज्यादा नही दिखता है।

      इस बार आधी आबादी ने भी अपना दबदबा बनाए रखा है।वार्ड एक से वीणा कुमारी, दो से सुनीता देवी, चार से आरती देवी ,छह से कुसुम सिंह, दस से पूनम कुमारी, ग्यारह से गुलशन आरा, 12 से गजाला प्रवीण, 13 से शर्मीली प्रवीण, 15 से सवीता देवी,16 से फूल कुमारी, 19 से पुष्पा देवी, 20 से नेहा शर्मा, 26 से रीना महतो,27 से श्रुति कुमारी, 29 से शमा खानम, 38 से उषा देवी, 40 से मेहरूनिशां ,41 से रूकसाना खानम,तथा 46 से रजनी रानी ने बाजी मारी है। अब इनके पतियों की जिम्मेदारी बढ़ सी गई है।

      पत्रकार ने भी बारी बाजीः

      नगर निगम चुनाव में एक वरीय पत्रकार और अधिवक्ता रंजय कुमार वर्मा ने भी वार्ड संख्या 44 से जीत हासिल की है।काफी मिलनसार और मृदुभाषी रंजय वर्मा की जीत भी कई मायने रखते है। इनके जीत से मोहल्ले की लोगों की आशा बढ़ी है कि उनके वार्ड का विकास होगा

      फिलहाल बिहारशरीफ नगर निगम की मतगणना समाप्त होने के बाद जिन प्रत्याशियों को हार का सामना करना पड़ा है ,उनके खेमे में मायूशी है। वे अपने हार के आकलन में जुट गए है।

      इधर अब नवनिर्वाचित पार्षदों की निगाह मेयर की कुर्सी पर है।मेयर की कुर्सी हासिल करने के लिए पार्षदों में अभी से बेचैनी देखी जा रही है। इसके लिए अपने अंकगणित में लगे हुए हैं ।दूसरी तरह पार्षदों की खरीद फरोख्त का सिलसिला शुरू हो जाएगा ।आने वाले दिन में तस्वीर साफ हो जाएगी कि मेयर की कुर्सी के कौन -कौन दावेदार हैं ।

      बिहारशरीफ नगर निगम के विजयी उम्मीदवार

      वार्ड न0 1 से वीणा कुमारी, वार्ड न0 2 से सुनीता देवी, वार्ड न0 3 प्रदुमन कुमार, वार्ड न0 4 से आरती देवी, वार्ड न0 5 से प्रमोद कुमार , वार्ड न0 6 से कुसुम सिंह, वार्ड न0 7 रिंकी देवी, वार्ड न0 8 से सुशिल कुमार, वार्ड संख्या 9 से अमानुल्ला उर्फ मंटू, वार्ड संख्या 10 से पूनम कुमारी, वार्ड न0 11 गुलसन आरा, वार्ड न0 12 गजाला प्रवीण, वार्ड संख्या 13 से शर्मीली प्रवीण, वार्ड संख्या 14 से मो असरफ अली ऊर्फ पप्पू खा, वार्ड न.15 से सविता देवी, वार्ड संख्या 16 से फूल कुमारी, वार्ड संख्या 17 से अतिकुर्र रहमान, वार्ड नंबर 18 धनंजय कुमार, वार्ड संख्या 19 से पुष्पा देवी, वार्ड संख्या 20 से नेहा शर्मा, वार्ड संख्या 21 से संतोष कुमार गुलमली पासवान, वार्ड संख्या 22 से अमरनाथ कुमार, वार्ड संख्या 23 से दिलीप कुमार, वार्ड संख्या 24 से रमेश कुमार उर्फ नीरज, वार्ड संख्या 26 से रीना महतो, वार्ड संख्या 27 से श्रुति कुमारी, वार्ड संख्या 28 से संजय यादव, वार्ड संख्या 29 से शमा खानम, वार्ड संख्या 30 से रवि कुमार, वार्ड संख्या  31 से नीरज कुमार उर्फ डब्लू , वार्ड संख्या  32 से आमिर खुसरो उर्फ पप्पू बनौलिया, वार्ड संख्या 33 से लालजीत पासवान, वार्ड संख्या 34 से नीलम गुप्ता, वार्ड संख्या 35 से नारायण यादव, वार्ड संख्या 36 से कपिलदेव प्रसाद, वार्ड संख्या 38 से उषा देवी, वार्ड संख्या 39 से जमील अख्तर, वार्ड संख्या 40 से मेहरू निशा, वार्ड संख्या 41 से रुकसाना खातून, वार्ड संख्या 42 से राज मेहरा प्रसाद, वार्ड संख्या 44 से रंजय कुमार वर्मा उर्फ रंजू कुमार, वार्ड संख्या 45 से वकील खाँ, वार्ड संख्या 46 से रजनी रानी।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!