अन्य
    Friday, May 3, 2024
    अन्य

      पर्यटकों के लिए ग्रामीणों ने बनाया आधुनिक सुविधाओं से लैस शौचालय 

      “देश विदेश से आये पर्यटकों की मजबूरी में खुले में शौच करना पड़ता था।  इससे विदशो में नालंदा की बदनामी होती है । इसी बदनामी से बचने के लिए यहां पर सार्वजनिक  शौचालय का निर्माण कराया गया है ।  स्थानीय लोगों के सहयोग से आज यह सपना साकार हुआ है।”

      नालंदा  ( राम विलास  )। प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय के  आसपास  और सूर्यपीठ बड़गाव में कहीं सार्वजनिक शौचालय नहीं है। पर्यटन स्थलों पर शौचालय की कमी को दूर करने के लिए  नालंदा के स्थानीय लोगों ने बीड़ा उठाया है ।

      इसके अभियान के तहत ग्रामीणों ने प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय के भग्नावशेष  ( खंडहर ) के पास  ब्लैक बुद्धा मंदिर  के निकट एक आधुनिक शौचालय का निर्माण कराया  गया है ।

      इस नव निर्मित शौचालय का उद्घाटन शनिवार को  चाइनीज बौद्ध  मंदिर के प्रबंधक  डॉ यू पन्यालिंकरा ने ससमारोह  किया । इस मौके पर उन्होंने  परिसर में वृक्षारोपन भी किया ।

      इस अवसर पर पन्यालिन्कारा ने कहा कि नालंदा अंतरराष्ट्रीय पर्यटक स्थल के साथ साथ बौद्ध धर्मावलंबियों का तीर्थ स्थल भी है । आजादी के 70 साल बाद भी विश्व विख्यात  नालंदा में कहीं  एक सार्वजनिक  शौचालय तक की व्यवस्था नही है। इस शौचालय के निर्माण में सहयोग करने  बालों की प्रशंशा करते हुए उन्होंने  कहा कि यह पर्यटको के लिए अनुपम  उपहार है।

      शौचालय निर्माण के लिए  जय सिंह, मुखिया पप्पु कुमार, नरेंद्र कुमार सिंह  उर्फ नारो सिंह, संजय कुमार, मंटु कुमार एवं बबलू कुमार सहित सबो को उन्होंने  धन्यवाद दिया ।

      नालंदा के सर्वागिण विकास के लिए  युवा वर्ग को आगे  आने की  आवश्यकता पर उन्होंने जोर दिया । ग्रामीणों की अच्छी  सोच के चलते नालंदा की इस पावन  धरती पर आधुनिक सुविधाओं से लैस  शौचालय का निर्माण किया गया है।

      नालंदा में बुनियादी समस्याओ की चर्चा करते हुए इन्होंने कहा कि विश्व विख्यात होते हुए भी  नालंदा में एक भी होटल,  रेस्टोरेंट व सराय नही है।  इसके चलते चाह कर भी नालंदा में  पर्यटक नही रुक पाते हैं। उनका प्रयास है कि नालंदा आगे बढ़े। यह विकास का शुरुआत है। आगे भी ऐसा  प्रयास जारी रहेगा।

      इस मौके पर एंजल योगा के अध्यक्ष जय सिंह ने बताया कि  नालन्दा विश्व प्रसिद्ध  पर्यटक स्थल होने के बाबजूद अनेको समस्याओं से जुझ रहा है । यहाँ सैलानियो को बुनियादी सुविधाए  भी मयस्कर नहीं है । न पीने के लिए शुद्ध पानी और न पेशाव- पैखाना के लिए शौचालय है । पर्यटकों को खुले में मल-मूत्र त्यागते देखकर उन्हें  शर्मिंदगी होती है। 

      उन्होंने कहा कि  किसी भी व्यक्ति से कोई भी शुल्क की बाध्यता नही होगी।  इसके मेन्टेनेस के लिए    जिनको जो आवश्यक  लगेगा वह सहयोग करेंगे ।

      इस अवसर पर पूर्व जिला परिषद सदस्य  सुधीर कुमार, पैक्स अध्यक्ष विजय  कुमार , नगीना कुमार, यदुनंदन सिंह सहित दर्जनों  महिला- पुरुष उपस्थित थे ।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!