अन्य
    Saturday, April 27, 2024
    अन्य

      नीतीश सरकार में राज्य का शिक्षा व्यवस्था चौपट : उपेन्द्र

      upendra1नालंदा ( राम विलास )। बुधवार को दोपहर बाद से रालोसपा का तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर राजगीर के आरआईसीसी में शुरू हुआ। शिविर का उद्घाटन पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं केंद्रीय राज्यमंत्री उपेंद्र कुशवाहा ने किया। उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर तंज कसते हुए कहा कि वे कलाकार हैं। बिहार को बचाना है तो नीतीश कुमार को हटाना ही पड़ेगा । जब से नीतीश कुमार बिहार में सत्तासीन है तब से बिहार की शिक्षा व्यवस्था बदहाल है। नीतीश कुमार को कोसते हुए उन्होंने कहा कि जब से मुख्यमंत्री ने कहा की डिग्री लाओ नौकरी पाओ। तब से शिक्षा व्यवस्था चौपट हुई हैं। कई शिक्षक ऐसे हैं जो अपना नाम भी लिखना नहीं जानते हैं। इंटरमीडिएट रिजल्ट की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि यह बिहार के लाखों बच्चे फेल नहीं हुए हैं बल्कि बिहार सरकार फेल हुई है।

      राजगीर में राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का उद्घाटन करते हुए उपेंद्र कुशवाहा ने यह कहा। राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद का बचाव करते हुए उन्होंने कहा कि गार्ड पर नहीं ड्राइविंग सीट पर बैठे व्यक्ति पर तीर चलाने की जरूरत है। जब तक नीतीश कुमार बिहार के मुख्यमंत्री बने रहेंगे तब तक बिहार की बर्बादी होती रहेगी। प्रधानमंत्रीं नरेंद्र मोदी का गुणगान करते हुए उन्होंने कहा कि रालोसपा को बढ़ाने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बहुत बड़ी भूमिका है । खुद के बारे में उन्होंने कहा कि लगता है कि वह पूर्व जन्म में कोई बहुत अच्छा काम किए हैं जिसके कारण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में काम करने का उन्हें अवसर मिला है। पार्टी को आगे बढ़ाने में मीडिया से मिले सहयोग के लिए भी उन्होंने आभार व्यक्त किया।

      केंद्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि तत्कालीन प्रधानमंत्री विश्वनाथ प्रताप सिंह के समय से आरक्षण आरंभ हुआ था। उन्होंने हर क्षेत्र में आरक्षण की वकालत करते हुए कहा कि सरकारी नौकरियों की तरह प्राइवेट सेक्टर की नौकरियों में भी ओबीसी और अनुसूचित जाति के सदस्यों को आरक्षण मिलना चाहिए। मीडिया सेक्टर में भी वंचितों को भागीदारी मिलने की आवश्यकता पर जोर दिया। चुटकी लेते हुए उन्होंने कहा कि बिहार से बाहर एक जगह चर्चा हो रही थी कि नीतीश कुमार बिहार का कायाकल्प कर रहे हैं। शराबबंदी के बाद दहेज बंदी में लगे हैं। तभी दूसरे व्यक्ति ने कहा कि जब लड़के पास ही नहीं होगा तो दहेज लेगा कैसे। डिग्री लाओ नौकरी पाओ का उन्होंने विरोध करते हुए कहा कि नीतीश राज में ऐसे भी शिक्षक बहाल हुए हैं जिन्हें अपना नाम लिखना तक नहीं आता है । कहा नीतीश कुमार के शासन से पहले बिहार की शिक्षा व्यवस्था अच्छी थी।

      रालोसपा सुप्रीमो ने पार्टी कार्यकर्ताओं को अनुशासन का पाठ पढ़ाते हुए कहा कि रालोसपा के नेता और कार्यकर्ता ऐसा आचरण ,व्यवहार और वाणी करें जिससे दूसरे दल से अलग दिखें। वे अपनी वाणी में, आचरण में और व्यवहार में संयम बरतें ।सोशल मीडिया की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया का अहम रोल है । इसके सभी कार्यकर्ताओं को लैस होनी चाहिए और इसका इस्तेमाल भी भरपूर करना चाहिए।

      उपेंद्र कुशवाहा ने आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारी की चर्चा करते हुए कहा कि सभी कार्यकर्ताओं को इसके लिए अभी से तैयार होना है। इस शिविर में उन्हें प्रशिक्षित किया जाएगा। चुनाव में अन्य दलों या विरोधी दलों से वह कैसे निपटेंगे इसका उन्हें प्रशिक्षण दिया जायेगा । उन्होंने कहा कि पार्टी के सिद्धांतों, सोशल मीडिया , सेक्लुरिज्म, केंद्र सरकार की उपलब्धियों और कैशलेस प्रोग्राम एवं अन्य के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी। हर क्षेत्र के एक्सपर्ट के द्वारा कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित किया जाएगा ।सम्मेलन के पहले दिन वरिष्ठ पत्रकार अरविंद मोहन ने सोशल मीडिया से होने वाले लाभ और उसके इस्तेमाल के बारे में विस्तार से बताया । पार्टी सुप्रिमो ने इस मौके पर एक पुस्तक का भी विमोचन किया।

      कार्यक्रम का संचालन प्रदेश अध्यक्ष बुद्धदेव चौधरी ने किया । नवल किशोर कुशवाह तथा पार्टी नेत्री श्वेता और उनकी टीम के द्वारा अनेक मनोहारी गीत की प्रस्तुति ने कार्यकर्ताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया। इस अवसर पर पूर्व केन्द्रीय मंत्री दशई चौधरी, सांसद राम कुमार शर्मा, सुशील चौधरी, राम बिहारी सिंह , संजीव श्याम शेखर , माधव आनंद ,संजू प्रिया सत्यानंद दांगी , सुनीता अनेक प्रमुख लोग उपस्थित थे।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!