अन्य
    Tuesday, April 30, 2024
    अन्य

      नालंदा डीएम का आदेश- पूजा पंडालों के लिए लाइसेंस जरुरी, उपद्रवियों पर रखें कड़ी नजर

      बिहारशरीफ (प्रमुख संवाददाता )। नालंदा पुलिस आने वाले पर्व त्योहार के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर डीएम और पुलिस कप्तान ने जिले के संबंधित पदाधिकारियों के साथ एक मैराथन बैठक की।

      इस बैठक में नालंदा डीएम त्याग राजन एस एम तथा पुलिस कप्तान सुधीर कुमार पोरिका ने कहा कि आने वाले पर्व गणेश पूजा,  बकरीद तथा दशहरा को लेकर पूजा पंडालों तथा शहर में सुरक्षा व्यवस्था कायम रखना हमारी प्राथमिकता होगी।किसी भी प्रकार की लापरवाही और अशांति बर्खास्त नहीं की जाएगी । उन्होंने कहा कि पूजा समितियों तथा जुलूस निकालने के लिए शत प्रतिशत लाइसेंस लेना अनिवार्य होगा। लाइसेंस लेने वाले को अपने आवेदन के साथ फोटो एवं आधार कार्ड भी देना होगा।

      जिलाधिकारी डॉक्टर त्यागराजन एस एम एवं तथा पुलिस अधीक्षक सुधीर कुमार पोरीका ने पुलिस एवं संबंधित पदाधिकारियों के साथ बैठक में उक्त निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक पंडालों में कार्यरत रहने वाले 10 वालंटियरों का नाम परिचय पत्र एवं फोटो के साथ  लाइसेंसधारी आयोजक से जरूर प्राप्त करें। उन्होंने कहा कि मजिस्ट्रेट एवं पुलिस आपसी संमंवय बनाकर अभी से कार्य करना शुरु कर दें।  निरोधात्मक कार्यवाही भी शुरू करें।

      जिलाधिकारी ने कहा कि थाना में शांति समिति की बैठक भी की जाय तथा लाउडस्पीकर एक्ट का शत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित किया जाए। किसी भी पंडाल में कोई भी भड़काऊ या अश्लील संगीत नहीं बजेंगे। पंडालों में सिर्फ धार्मिक गाने ही बजेंगे। इसे सुनिश्चित कराने की जिम्मेदारी अनुमंडल पदाधिकारी तथा पुलिस उपाधीक्षकों एवं  थानाध्यक्षों की होगी।  जिलाधिकारी ने बिजली विभाग को निर्देश दिया कि शहर के सभी लुंज-पुंज तारों की मरम्मति शुरू करें।

      प्रभारी नगर नगर आयुक्त मोहम्मद खबीर से कहा गया कि शहर की सफाई एवं प्रमुख मार्गो तथा घाटों पर रोशनी की पर्याप्त व्यवस्था समय से पूर्व कर लें।

      जिलाधिकारी ने पुलिस अधीक्षक से कहा कि वह पुलिस कर्मियों की ट्रेनिंग एवं ड्रिल इस तरीके से आरंभ कराएं की कोई घटना होने पर पुलिस बल का रिस्पांस टाइम कम से कम हो।

       पुलिस अधीक्षक सुधीर कुमार पोरिका ने अनुमंडल पदाधिकारी एवम  पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिया कि पंडालों का स्वयं भौतिक सत्यापन कर लें तथा  उन में पुलिस वालों की पर्याप्त प्रतिनियुक्ति सुनिश्चित करें।

      उन्होंने कहा कि ऐसी व्यवस्था की जाए कि मजिस्ट्रेट एवं पुलिस पूरे सजग हो कर जुलूस  को एस्कॉर्ट करें तथा अगर कोई डीजे से उकसाउ या अश्लील गाने बजाए जाते हैं  तो उक्त डी जे को जब्त करने के साथ-साथ जुलूस के लाइसेंस धारी पर भी करवाई करें ।

      उन्होंने अनुमंडल पदाधिकारी से कहा कि  सांप्रदायिक मामले में वास्तविक आरोपियों के विरुद्ध धारा 107 के अंतर्गत निरोधात्मक कार्रवाई करें।  जुलूस की पूरी वीडियोग्राफी की भी व्यवस्था की जाने का निर्णय लिया गया।

      बैठक में हाल में लगाए शहर में लगाए गए सीसीटीवी कैमरा के वजह से विधि व्यवस्था एवं अपराध नियंत्रण में मिलने वाले सहयोग पर भी चर्चा किया गया ।

      पुलिस अधीक्षक ने बताया कि सीसीटीवी के लाइव फुटेज के आधार पर शहर के कई जगहों पर पुलिस को भेजकर त्वरित कार्यवाही की गई है। उन्होंने कहा कि 24 घंटे CCTV की निगरानी की जाती है एवं  उसके विजुअल के आधार पर स्पॉट पर पहुंचकर पुलिस पदाधिकारी कारवाई कर रहे हैं।

      बैठक में अपर समाहर्ता मोहम्मद खबीर, अपर पुलिस अधीक्षक अभियान ,अनुमंडल पदाधिकारी सुधीर कुमार, पुलिस उपाधीक्षक विजय कुमार सिंह, निशित प्रिया , डी पी आर ओ लालबाबू , सभी थाना अध्यक्ष आदि उपस्थित थे।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!