अन्य
    Monday, April 29, 2024
    अन्य

      झुमरी तिलैया बस स्टैंड स्थानांतरण की प्रक्रिया शुरु, एजेंट कर रहे हैं विरोध

      कोडरमा (कुंतलेश)। झुमरी तिलैया बस स्टैंड में संचालित बस, जीप, टैक्सी स्टैंड के गुमो स्थानांतरण प्रक्रिया का विरोध शुरू हो गया है।

      जानकारी हो कि नगर प्रशासन द्वारा वर्तमान में संचालित स्टैंड को भविष्य की समस्या को देखते हुए गुमो स्थानांतरित करने पर विचार कर रहा है। इसके लिए गुमो में 5 एकड़ भूमि चिह्नित की गई है। जबकि नगर विकास विभाग को भूमि हस्तांतरण की प्रक्रिया की जा रही है।

      इधर, स्टैंड के अचानक गुमो स्थानांतरण से यात्रियों व वाहन संचालकों की समस्या काफी बढ़ जाएगी। नगर प्रशासन के इस निर्णय पर संचालक कड़ी आपत्ति जता रहे हैं। इस संबंध में पूर्व वार्ड पार्षद मनीष चौधरी ने उपायुक्त व अनुमंडल पदाधिकारी को ज्ञापन भेज कर विचार करने का आग्रह किया है।

      ज्ञापन के माध्यम से कहा गया है कि गुमो में स्टैंड स्थानांतरण से यात्रियों की सुरक्षा की गंभीर समस्या उत्पन्न होगी। वर्तमान में बस स्टैंड में स्टैंड संचालन से किसी तरह का विधि व्यवस्था या जाम की समस्या उत्पन्न नहीं होती है। बड़े शहरों खास तौर पर हजारीबाग जैसे शहर में भी बस स्टैंड टाउन से सटा है। इससे यात्रियों को हर तरह की सुविधा के साथ-साथ सुरक्षित भी महसूस करते है। जबकि गुमो में स्टैंड स्थानांतरण यात्रियों के हित में नहीं होगा। खास तौर पर रात्रि में ट्रेनों से उतरने वाले यात्रियों को भारी समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। वहीं यात्रि रात्रि में वहां जाने में असुरक्षित भी महसूस करेंगे।

      ऐसे में वाहन संचालकों के समक्ष भी बड़ी समस्या उत्पन्न होगी। झुमरीतिलैया एक छोटा व कम आबादी वाला शहर होने के कारण बस स्टैंड महफूज स्थान पर संचालित है। आम यात्रियों को रात्रि में भी बस स्टैंड तक पहुंचने में किसी तरह की परेशानी नहीं है। जबकि किसी तरह की व्यवस्था भी बाधित नहीं है। स्टैंड गुमो स्थानांतरण पर यात्रियों को आर्थिक रूप से भी समस्या झेलना पड़ सकता है।

      भविष्य को ध्यान में रख कर किया जा रहा प्लान

      स्टैंड स्थानांतरण पर सीटी मैनेजर लेमांशु कुमार ने बताया कि भविष्य को ध्यान में रखकर स्टैंड स्थानांतरण का प्लान बनाया गया है। गुमो में फोर लेन को भी ध्यान में रखा गया है। बस संचालकों के लिए वह स्थान बेहतर साबित होगा। स्टैंड वहां होगा तो रात्रि में छोटी वाहन भी चलने लगेंगी। भूमि हस्तांतरण की प्रक्रिया की जा रही है।

      इसको लेकर स्थानीय लोगो का कहना है कि गुमो स्टैंड जाने से गुमो ग्रामीणों का दबदबा ही जायेगा, जिससे श्री क्षेत्र के गुंडों का स्टैंड में दबदबा कम होने से यात्रिओ को राहत मिलेगी । वहीं डायरी में कोई बस स्टैंड से खुलती नही है, पटना या रांची जाने वाली बस सीधे गुमो से मिल जाने से यात्रियों को रात में इंतजार नही करना पड़ेगा।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!