अन्य
    Monday, April 29, 2024
    अन्य

      DGP ने बनाए 4 एक्शन प्लान, अब ADG भी करेंगे थानों में रेड

      “इस छापेमारी के दौरान लापरवाही बरतने पर थानेदारों को वही अंजाम भुगतना होगा, जो पटना, मुजफ्फरपुर और भोजपुर जिले में डीजीपी के छापेमारी के दौरान थानेदारों को भुगतना पड़ा है….”

      पटना (एक्सपर्ट मीडिया न्यूज)। अब तक तो सिर्फ बिहार पुलिस के मुखिया गुप्तेश्वर पांडेय अकेले ही थानों पर छापेमारी कर रहे थे। लेकिन अब बिहार के सभी थानों में तैनात थानेदारों को अलर्ट रहना होगा। क्योंकि अब डीजीपी के अलावा पुलिस मुख्यालय में तैनात कोई भी एडीजी किसी भी वक्त बिहार के अंदर थानों में अचानक छापेमारी कर सकते हैं।

      DGP PATNA SSP 2डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय ने स्पष्ट कर दिया है कि बिहार के अंदर 1400 से अधिक थाना है और वो कभी भी किसी भी एडीजी को किसी भी जिले के थाना में जाकर छापेमारी करने को कह सकते हैं।

      असल में डीजीपी बनने के बाद से ही आईपीएस अधिकारी गुप्तेश्वर पांडेय बिहार पुलिस की छवि को सुधारने की कवायद में जुटे हैं। इसके लिए उन्होंने एक एक्शन प्लान बनाया है।

      इसी प्लान का एक हिस्सा है ‘डीजी रेड’। डीजी रेड के तहत हर सप्ताह डीजीपी या एक एडीजी अधिकारी किसी भी जिले के थाने में छापेमारी करेंगे। डीजीपी का प्लान ये भी है कि एक जोन के आईजी को दूसरे जोन के थानों में कभी भी छापेमारी करने का आदेश दिया जा सकता है।

      पब्लिक के बीच बनी बिहार पुलिस की बनी नकारात्मक छवि को डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय बदलना चाहते हैं। इसी उद्देश्य से उन्होंने अपना एक-दो नहीं, बल्कि 4 एक्शन प्लान बनाया है।

      पहला एक्शन प्लान ‘डीजी टीम’ के रूप में है। जिसके बारे में उन्होंने डीजीपी का पद संभालते ही बता दिया था। इस टीम में डीजी और एडीजी स्तर के सभी अधिकारी शामिल हैं। सारे नीतिगत निर्णय यही टीम लेगी। एक्शन प्लान का ही दूसरा हिस्सा ‘डीजी रेड’ है।

      एक्शन प्लान का तीसरा हिस्सा है ‘डीजी सेल’। डीजी सेल का उद्देश्य सीधे पब्लिक को जोड़ना है।

      डीजीपी का प्लान है कि गलत काम करने वाले पुलिसकर्मी, अपराधी या नशा का कारोबार करने वालों के खिलाफ बंद लिफाफे में लोग लिख कर सरदार पटेल भवन स्थित पुलिस मुख्यालय के नए पते पर भेजें।Gupteshwar Pandey DGP Bihar 1

      पब्लिक की भेजी गई सूचना सीधे डीजी सेल को आएगी। फिर उसे डीजीपी की मौजूदगी में ही खोला जाएगा और फिर पब्लिक के भेजे गए सूचना के आधार पर कार्रवाई होगी।

      सूचना देने वाले की पहचान गुप्त रखी जाएगी। लेकिन एक बात डीजीपी ने स्पष्ट कर दिया है कि गलत सूचना देकर किसी को फंसाने की साजिश किसी ने की तो वैसे लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

      बिहार पुलिस के मुखिया का चौथा एक्शन प्लान ‘डीजी बॉक्स’ का है। लड़कियों और महिलाओं की सुरक्षा का ख्याल रखते हुए डीजी बॉक्स गर्ल्स स्कूल और महिला कॉलेजों में घूमेगा। जिसे महिला थाने की टीम लेकर जाएगी। इसी तरह डीजी बॉक्स दलित और महादलित बस्तियों में भी घूमेगी।

      बॉक्स में अपनी परेशानियों को लिख कर लड़की, महिलाएं और दलित व महादलित बस्तियों में रहने वाले लोग लिख कर डाल सकेंगे। जिसके बाद इन्हें परेशान करने वाले लोगों के खिलाफ पुलिस टीम कार्रवाई करेगी।

      डीजी बॉक्स की शुरुआत पटना के अलावा मुजफ्फरपुर, भागलपुर, दरभंगा और गया जिले में की जा रही है। इसके बाद सभी जिलों में की जाएगी।

      डीजीपी के अनुसार डीजी बॉक्स महीने में एक बार सभी गर्ल्स स्कूल, महिला कॉलेज और दलित व महादलित बस्तियों में घूमेगा। वो खुद इसकी निगरानी करेंगे। (साभारः beforeprint.in)

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!