अन्य
    Friday, April 26, 2024
    अन्य

      सावधान! 2000 के जेरोक्स नोट चलाने का शुरु है धंधा

      रांची। दो हजार के नए नोट का चलन शुरू हुए अभी चंद दिन ही बीते हैं कि उसे स्कैन कर बाजार में चलाने का गोरखधंधा शुरू हो गया है। दो हजार का ऐसा ही एक नोट धनबाद के पुराना बाजार की एक शराब दुकान में कुछ लोगों ने खपाने का प्रयास किया, लेकिन सेल्समैन की सजगता से वे कामयाब नहीं हो पाए।

      वहीं, कोलकाता पुलिस ने जमशेदपुर निवासी बालाजी शंकर सरदार नामक व्यक्ति को दो हजार के ऐसे ही जाली नोट के साथ गिरफ्तार किया है।

      सूचनानुसार शनिवार रात करीब दस बजे दो युवक बाइक से पुराना बाजार पानी टंकी के पास स्थित शराब दुकान पर पहुंचे। एक युवक ने दुकान पर जाकर सेल्समैन से 800 रुपये में मिलनेवाली शराब की बोतल मांगी। शराब देने के पहले सेल्समैन ने उससे रुपये की मांग की। युवक ने दो हजार का नोट दिया।

      सेल्समैन ने नोट देखकर जब युवक से उसके जाली होने की बात कही तब युवक सेल्समैन से उसे सही बताते हुए बहस करने लगा। सेल्समैन द्वारा पुलिस को सूचना देने की बात कहने पर युवक दुकान में ही नोट छोड़कर भाग निकला।

      सूचनानुसार नकली नोट स्कैन कर तैयार किया गया है। वह हुबहू नए दो हजार के नोट के समान ही है पर उसका रंग फीका है। कागज में भी अंतर है।

      इसके अलावा उसके धागे में भी नए नोट से असमानता थी। उसे देखकर सेल्समैन को नोट जाली होने का संदेह हुआ। बाद में जाली नोट मिलने की सूचना लीड बैंक मैनेजर को भी दी गई। वे मामले की जानकारी लेने में जुटे हैं।

      उधर, कोलकाता की पंचतल्ला रोड लेक थाने की पुलिस जमशेदपुर निवासी बालाजी शंकर सरदार से पूछताछ कर रही है।

      शंकर पर आरोप है कि उसने दो हजार रुपये का नोट एक पान दुकानदार को दिया और उससे एक-एक हजार रुपये के नोट ले लिए। बाद में पान दुकानदार ने पाया कि वह नोट फोटोकॉपी जैसा है।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!