अन्य
    Saturday, April 27, 2024
    अन्य

      कस्तूरबा गांधी आवासीय स्कूल में कुकर्म, 6वीं की छात्रा बनी मां, वार्डेन ने कराया गर्भपात

      रांची। झारखंड के गढ़वा जिले के रंका स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय से जुड़ी एक सनसनीखेज मामला प्रकाश में आया है। वहां के वार्डेन द्वारा कक्षा छह में पढ़ने वाली आदिम जनजाति की एक नाबालिग छात्रा के गर्भवती होने के बाद गर्भपात के प्रयास में स्थिति गंभीर होने पर उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

      खबर है कि  रंका थाना क्षेत्र की निवासी नाबालिग बच्ची की तबीयत गत 23 जनवरी की रात अचानक खराब हो गयी। उसे रात करीब साढ़े बारह बजे रंका रेफरल अस्पताल लाया गया़

      बकौल वार्डन अनिमा कुमारी, ज्यादा तबीयत खराब होने पर सीआरपी संजय प्रसाद के सहयोग से छात्रा को रंका प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र ले जाया गया। रंका के प्रभारी चिकित्सा प्रभारी डॉ आरएस चौधरी के मुताबिक, छात्रा के गुप्तांग से अत्याधिक रक्तस्राव हो रहा था। स्थिति  गंभीर देखने के बाद उसके पिता को बुला कर मामले की जानकारी दी गयी और उसे गढ़वा सदर अस्पताल के लिए रेफर कर दिया गया।

      गढ़वा सदर अस्पताल में गंभीर स्थिति को देखते हुए उसे रक्त चढ़ाया गया।  गढ़वा सदर अस्पताल के चिकित्सकों के पाया कि  छात्रा दो महीने की गर्भवती थी़ और उसका गर्भपात कराने की कोशिश की गई। इस दौरान अत्याधिक रक्तस्राव होने की वजह से उसकी स्थिति काफी गंभीर हो गई थी। उसे रक्त चढ़ाना पड़ा। स्थिति में कुछ सुधार होने के बाद नाबालिग छात्रा को उसके पिता घर ले गये।

      इस मामले ने कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय की व्यवस्था पर कई सबाल उठ खड़े हो गये हैं। छठी कक्षा की बच्ची के गर्भवती होने की घटना से  लो हतप्रद हैं।

      गंभीर बात यह है कि आवासीय बालिका विद्यालय में अध्ययन के दौरान गर्भवती होने के बाद छात्रा का गर्भपात कराने का प्रयास विद्यालय में ही किया गया।  इसके बाद उसकी स्थिति बिगड़ गयी। शिक्षा विभाग ने इस पूरे प्रकरण को दबाने का प्रयास किया।

      नाबालिग छात्रा के पिता का कहना है कि वार्डन ने उसकी बेटी की तबीयत खराब होने की बात बताई। 24 जनवरी की सुबह करीब आठ बजे वार्डन ने फोन कर बताया कि आपकी बेटी की तबीयत खराब है़। गढ़वा सदर अस्पताल  में आना होगा। वहां जाने पर देखा कि बेटी को खून चढ़ाया जा रहा है़। उन्होंने  कहा कि अस्पताल में उसे कोई जांच रिपोर्ट नहीं दी गयी़। चिकित्सक ने कहा कि रिपोर्ट वार्डन को मिलेगा।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!