अन्य
    Sunday, June 16, 2024
    अन्य

      कुदरत का करिश्मा नहीं, बीमारीः इस महिला ने 40 की उम्र तक दे चुकी है 44 बच्चों को जन्म

      * हाइपर ओव्यूलेशन की बीमारी के कारण हुए बच्चे *

      एक्सपर्ट मीडिया न्यूज नेटवर्क। हर महिला चाहती हैं, कि वह मां बने। कुछ महिलाएं मां ना बन पाने के कारण आजीवन दुखी रहती हैं, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी महिला के बारे में बताने जा रहे हैं, जो 40 की उम्र तक 44 बच्चों को जन्म दे चुकी है। ये महिला 44 बच्चों का पालन-पोषण अकेले ही करती हैं।

      महिला ने जब बर्थ कंट्रोल के बारे में सोचा, तब डॉक्टर्स ने कहा कि परिवार नियोजन का कोई भी तरीका उन पर काम नहीं करेगा। साथ ही उन्हें चेतावनी भी दी गई कि अगर उन्होंने बच्चों को जन्म देना बंद कर दिया, तब उन्हें गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं या फिर जान भी जा सकती है।

      खबरों के अनुसार 44 बच्चों को जन्म देने वाली मां का नाम मरियम नबातांज है, जो पूर्वी अफ्रीका के युगांडा की रहने वाली हैं। अभी उनकी उम्र 43 साल है, और वे 40 साल की उम्र तक 44 बच्चों को जन्म दे चुकी थीं।

      मरियम ने सिर्फ एक बार ही उन्होंने सिंगल बच्चे को जन्म दिया। इसके अलावा चार बार जुड़वां, पांच बार तीन और चार बार पांच बच्चों को जन्म दिया। उनके छह बच्चों की मृत्यु हो चुकी है। अभी जीवित 38 बच्चों में 20 लड़के और 18 लड़कियां हैं, जिन्हें वे अकेले ही पाल रही हैं।

      मरियम जब 12 साल की थीं, तब उनके माता-पिता ने उन्हें शादी के बहाने बेच दिया था। 13 साल की उम्र में उन्होंने पहले बच्चे को जन्म दिया था। पहले बच्चे के जन्म के बाद मरियम को अहसास हुआ कि उनकी फर्टिलिटी अन्य महिलाओं की अपेक्षा अधिक है। जब उनके लगाता इतने अधिक बच्चे होते गए, तब वह डॉक्टर के पास गईं और तब उन्हें डॉक्टर ने एक मेडिकल कंडिशन के बारे में बताया था।

      डॉक्टर्स ने मरियम को बताया, उसके अंडाशय असामान्य रूप से बड़े हैं, जिसके कारण उसके शरीर में हाइपर ओव्यूलेशन नामक स्थिति बनी है। हाइपर-ओव्यूलेट स्थिति आनुवांशिक होती है। इस स्थिति में ज्यादा बच्चे पैदा करने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है।

      स्त्री रोग विशेषज्ञ के मुताबिक, मरियम की फर्टिलिटी काफी अधिक थी, इस कारण वह इतने अधिक बच्चे पैदा कर रही थीं। मरियम की स्थिति में कोई भी बर्थ कंट्रोल तकनीक काम नहीं करती और अगर ऐसा किया भी जाता, तब उन्हें गंभीर बीमारियां का खतरा भी हो सकता था। हालांकि, हाइपर ओव्यूलेशन का इलाज मौजूद है लेकिन युगांडा के ग्रामीण इलाके में उन तकनीकों का आना काफी मुश्किल था।

      जानकारी के मुताबिक, मरियम का पति 2016 में घर से सारा पैसा लेकर भाग गया था। उसी साल उसने अपने सबसे छोटे बच्चे को जन्म दिया था। मरियम अपने बच्चों के साथ नॉर्थ कंपाला से 31 मील दूर खेतों से घिरे एक गांव में रहती है। मरियम अपने बच्चों के साथ चार सीमेंट से बने तंग घरों में रहती है।

      मरियम के पति के छोड़कर जाने के बाद एक महिला ने उसे कुछ पलंग दिए थे। मरियम और बच्चे उन पर ही सोते हैं, एक गद्द पर दो बच्चे सोते हैं। मरियम का सारा समय बच्चों की देखभाल और पैसा कमाने में गुजरता है। वह अपने बच्चों को पालने के लिए कई सारे काम कर चुकी हैं, जिसमें कटिंग करना, कबाड़ इकट्ठा करना, दवाई बेचना शामिल है।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!