अन्य
    Friday, May 3, 2024
    अन्य

      साइबर अपराधियों से निपटने के लिए एसटीएफ हो रही तैयार

      रांची (संवाददाता)। स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) को भी साइबर क्राइम से निबटने के लिए तैयार किया जा रहा है। एसटीएफ के अफसरों, डीएसपी, इंस्पेक्टर और कांस्टेबल को प्रशिक्षित किया जा रहा है।

      टेंडर ग्राम में इनके लिए साइबर क्राइम थाना, रांची की ओर से अवेयरनेस कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें साइबर क्राइम से निबटने की तकनीकी जानकारी दी गई। इसमें करीब 300 एसटीएफ के अधिकारी जवान शामिल हुए।

      stf cyber crime 1

      हाल के दिनों में साइबर क्राइम में सबसे ज्यादा वृद्धि हुई है। साइबर क्राइम के टेक्निकल एक्सपर्ट सौरभ कुमार और साइबर थाने की डीएसपी श्रद्धा केरकेट्टा ने विस्तार से जानकारी दी।

      पहले साइबर अपराध फाइनांशियल फ्रॉड, डाटा मोडिफिकेशन, आईडेंटिटी थेफ्ट एंड मिसयूज, साइबर बुलिंग स्टॉकिंग, डाटा थेफ्ट, ट्रेड सिक्रेट थेफ्ट के बारे में बताया गया। फिर उसके बचाव के लिए टूल्स एंड टेक्निक में बफर फ्लो, क्रैकिंग आदि के बारे में बताया गया।

      कार्यक्रम में एसटीएफ के एसपी अनुरंजन किस्पोट्टा, डीएसपी सुजीत कुमार, इंस्पेक्टर संजय कुमार, विक्रमजीत मित्रा, रमेश हाजमा, अतुल कुमार दुबे, तापोष मंडल सहित एसटीएफ के डीएसपी, इंस्पेक्टर कांस्टेबल उपस्थित थे।

      • अलग अलग मोबाइल नंबरों से फोन कर, बैंक एटीएम बंद होने के नाम पर नंबर मांगना और पैसे ट्रांसफर या ऑन लाइन शॉपिंग कर लेना।

      • ठगी के लिए एप बनना, गूगल प्ले स्टोर पर डालना और एप के जरिए आईडी पासवर्ड चोरी कर इंटरनेट बैकिंग के जरिए पैसे ट्रांसफर करना।

      • क्रेडिट और डेबिट कार्ड के नाम पर लोगों को फांसना, फिर फ्रॉड करना।

      • कारोबारी बनकर फोन करना और बैंक से संबंधित सूचनाएं एकत्र करना, फिर एटीएम का पासवर्ड जानना।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!