अन्य
    Thursday, May 2, 2024
    अन्य

      पीएम आज रांची से शुरु करेंगे जन आरोग्य आयुष्मान भारत

      प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अगुआई में  देश की सबसे बड़ी महात्वाकांक्षी स्वास्थ्य योजना  जन आरोग्य आयुष्मान भारत आज रांची से शुरु होगी।

      इसके तहत गरीब परिवार के हर सदस्य का सरकारी या निजी अस्पताल में सालाना पांच लाख तक का इलाज मुफ्त किया जाएगा। देश के 10.74 करोड़ गरीब परिवारों के करीब 50 करोड़ सदस्यों को इसका लाभ मिलेगा।modi 1

      आयुष्मान भारत योजना के तहत हर व्यक्ति को सालाना पांच लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा मिलेगा। प्रधानमंत्री इसके साथ ही चाईबासा और कोडरमा में बनने वाले मेडिकल कॉलेजों का ऑनलाइन शिलान्यास और 10 वेलनेस सेंटर भी शुरू करेंगे।

      योजना का लाभ पाने वाले परिवारों को प्रधानमंत्री की ओर से एक पत्र भेजा जाएगा, जिसे अस्पताल में दिखाकर मुफ्त इलाज करवाया जा सकेगा।

      दिल्ली, ओडिशा और तेलंगाना को छोड़कर सभी राज्य इस योजना में शामिल हो गए हैं। देश की लगभग 40% आबादी को इसका लाभ मिलेगा।

      इस योजना के तहत सरकारी के साथ देशभर के निजी अस्पतालों को भी सूचीबद्ध किया गया है। इसके लिए आरोग्य मित्र और को-ऑर्डिनेटर को ट्रेनिंग दी जा रही है।

      मरीज के अस्पताल पहुंचने पर आयुष्मान मित्र ऑनलाइन प्लेटफार्म से उसकी जांच करेगा और अस्पताल को इसके बारे में जानकारी दे देगा। मरीज को वापस घर पहुंचाने का खर्च भी इस योजना में शामिल है।

      पूर्वोत्तर और पहाड़ी राज्यों में इस योजना पर आने खर्च का 90 फीसदी केंद्र सरकार वहन करेगी, जबकि बाकि राज्यों में 60 फीसदी योगदान केंद्र सरकार का होगा।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!