अन्य
    Thursday, May 2, 2024
    अन्य

      नालंदा के बेरथु गांव में खाना बनाते गैस सिलेंडर में लगी आग, जान माल का भारी नुकसान

      7 साल की बच्ची झुलस मरी, एक महिला की हालत गंभीर

      hilsa news 1हिलसा, नालंदा (मनीष)। खाना बनाने के दौरान गैस रिसाब सिलेंडर में लगी भीषण आग में जहाँ घर से लेकर दुकान तक स्वाहा हो गया। वहीं इस हादसे में एक सात वर्षीय बच्ची की दर्दनाक मौत घटनास्थल पर ही हो गयी जबकि, फुआ गम्भीर रूप से झुलस गयी, जिसे पटना पीएमसीएच रेफर किया गया। घटना करायपरसुराय थाना क्षेत्र के बेरथु गांव की है।

      मिली जानकारी के अनुसार करायपरसुराय थाना क्षेत्र के वेरथु गांव निवासी शंकर साव की घर में उस समय घटना हुयी जब गुरुवार की सुवह करीब 11 बजे घर में सात वर्षीय बच्ची सिया कुमारी द्वारा खाना बना रही थी कि अचानक सिलेंडर से गैस का रिसाव होने लगा बच्ची कुछ कर पाता की उसके पहले सिलेंडर में आग पकड़ लिया, जहाँ उक्त बच्ची मौके पर ही तड़प तड़प कर जिन्दा जल गयी और उसकी मौत घटना स्थल पर ही हो गयी।

      घर से आग की लपटे निकलते देख शंकर साव की पत्नी पूनम देवी घर के अंदर गयी जहाँ आग की उठ रही शोला में बच्ची को बचाने के लिये कूद पड़ी, जिसे वह भी गम्भीर रूप से झुलस गयी, जिसे किसी तरह ग्रामीणों ने उसे बाहर निकालकर जान बचाने में कामयाब रहा।

      आग पर काबू पाने के लिये ग्रामीणों ने जुगाड़ कर रहा था कि मकान मे ही स्थित किराना दुकान में रखे डीजल , पेट्रोल , किरोशीन तक आग की लकीरे पहुंचते ही धधक गया । जहाँ लोगो को आग बुझाना तो दूर उठ रहे आग के शोले के नजदीक जाना भी मुश्किल जैसा हो गया।

      घटना की सुचना मिलने के बाद पहुची दमकल की गाड़ी ने बड़ी मशक्कत से आग पर काबू तो पा लिया परन्तु घर से लेकर दुकान स्वाहा हो गया। घर के अंदर राख के शिवा कुछ नही बचा।

      हादसे में झुलसी महिला को ग्रामीणों के सहयोग से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया जहाँ महिला की नाजुक हालत देखते हुए चिकित्सकों ने पटना पीएमसीएच रेफर कर दिया।

      वहीं मौके पर पहुंची करायपरसुराय थाना पुलिश ने शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्मार्टम हेतु बिहारशरीफ सदर अस्पताल भेज दिया है।

      शंकर का नही था कोई संतान गोद लिया था बच्ची को

      बताया जाता है की शंकर साव की शादी वर्षो बाद तक पत्नी ने किसी संतान का जन्म नही दिया सन्तान की चाहत में पति पत्नी ने इलाज के साथ साथ हर प्रकार की उपाय किया परन्तु किसी सन्तान की प्राप्ति नही हुयी।थक हार कर उन्होंने किसी नवजात को गोद लेकर अपनी मनसुवा को पूरा करने की विचार बनाया।इसी क्रम में शंकर साव ने पटना जिला के पुनपुन थाना के बेलबड़ा गांव निवासी कमलेश साव जो रिश्ते में शाला लगते है उनकी पत्नी ने एक बच्ची को जन्म दिया जिसे शंकर साव ने अपने शाला व् उनकी पत्नी से बात विचार कर उक्त बच्ची को गोद लिया जिसके बाद से बच्ची का पालन पोषण अपनी सन्तान जैसी रखने लगी।लेकिन इस अगलगी की घटना में गोद लिया बच्ची को काल के गाल में समाने के बाद शंकर व् पत्नी का गोद आज भी सुना का सुना ही रह गया।शायद भगवान का यही मर्जी थी।

      गांव में मचा कोहराम परिजनों का रो रो कर बुरा हाल

      इस घटना के बाद जहाँ ग्रामीणों में अफरातफरी का माहौल बन गया वही परिजन का रो रो कर बुरा हाल हो रहा है।गांव बाले जहाँ ऊपर बाले को कोष रहे थे की ये भगवान की कैसी नफरत थी जो एक सुनी गोद को सजाने के लिये जब किसी ने सन्तान का गोद लिया और उसे भी छीन लिया गया ।वही  शकर 80 वर्षीय वृद्ध माँ का इस हादसे के बाद रो रो कर बुरा हाल हो गया है।परिवारो में कोहराम मचा है आस पास की महिलाओं ने ढाढस बंधाने में जुटी थी।

      मृतक के परिजन को मिला चार लाख का चेक

      घटना की सुचना मिलने के बाद मौके पर पहुचे करायपरसुराय के बिडिओ प्रेम राज ,सीओ अरुण कुमार ,के द्वारा आपदा प्रबन्धन राहत योजना के तहत मृतक के परिजन को चार लाख का चेक दिया गया एव पीड़ित परिवार को अन्य प्रकार की सरकारी सहायता राशि व् लाभ दिलाने का भरोषा दिया गया।इस मौके पर करायपरसुराय थानाध्यक्ष राकेश कुमार ,चिकसौरा थानाध्यक्ष राजेश मालाकार समेत अन्य पुलिश पदाधिकारी मौजूद थे।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!