अन्य
    Saturday, April 27, 2024
    अन्य

      चिरुवां शरीफ में बाबा गौश अली शाह का 37 वाँ उर्स मेला की व्यापक तैयारी

      saria1सरिया,गिरिडीह(आसिफअंसारी)। गिरिडीह जिले के अंतर्गत सरिया प्रखंड के चिरुवां शरीफ में बाबा गौश अली शाह का 37 वाँ उर्स मेला 6 मई से लगेगा जो 8 मई तक चलेगा ।तीन दिनों तक चलने वाले इस मेले की जेनरल गौशिय कमिटी द्वारा व्यापक तैयारी की जा रही है। इस संबंध में खादिम हाजी अब्दुल हमीद ने बताया कि प्रत्येक वर्ष लगने वाले इस मेले में हिंदुस्तान के कोने-कोने से हजारों-हजार लोग शरीक होकर बाबा गौश अली के मजार में मन्नतें मांगते हैं।

      मुरादें पूरी करते हैं बाबा

      खादिम हामिद तथा कोलकाता से आये मोहम्मद जमील बताते हैं कि यह “मजार शरीफ” लोगों के आस्था का केंद्र बन चुका है। जहां सभी धर्मों के लोग अपनी मन्नतें मांगने आते हैं और बाबा उनकी मुरादें पूरी करते हैं। वहीं समिति की ओर से पूरे वर्ष लंगर की व्यवस्था भी की जाती है।

      36 वर्ष पूर्व स्थापित किया गया मजार

      बताया जाता है कि सय्यद गौश अली शाह बाबा वर्ष 1981 में पर्दा किये । पश्चात उनके अनुयायियों ने आपसी सहयोग से मजार का निर्माण करवाया।उसी वर्ष से मेले का आयोजन भी होता रहा है।जहां मेले की शोभा बढ़ाने के लिए  बड़े-बड़े झूले, जादू का खेल, मौत का कुवां, विभिन्न राज्यों से मिठाई व खिलौने की दुकानें सजाई जाती हैं।

      प्रशासन द्वारा सुरक्षा की रहती है व्यवस्था

      मेले को नियंत्रित करने के लिए पुलिस प्रशासन द्वारा सुरक्षा की दृष्टि से मुकम्मल व्यवस्था की जाती है। जहां पर्याप्त पुलिस बल उपलब्ध रहने के बावजूद समय-समय पर पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों का निरीक्षण होते रहता है।

      कई सुविधाओं से वंचित है मेला आयोजन समिति

      मेला समिति सह मजार शरीफ के खादिम हाजी अब्दुल हमीद ने बताया कि मेले में लाखों की भीड़ बनी रहती है। बावजूद बिजली व पानी की पर्याप्त व्यवस्था नहीं हो पाती है।

      बीते एक सप्ताह से यहां बिजली नहीं आ रही है।मेला को देखते हुए संबंधित विभाग के एस डी ओ को इसकी शिकायत भी की गई। परंतु अबतक इस पर अमल नहीं किया गया। वहीं प्रखंड के प्रशासनिक पदाधिकारियों से मांग की गई है कि मेला को देखते हुए पर्याप्त पेयजल की व्यवस्था की जाय।

      मौके पर मोहम्मद असलम अली, जहरुद्दीन अली, जमीरउद्दीन अंसारी, मोहम्मद अख्तर,लाल मोहम्मद,उस्मान अंसारी मोहम्मद मुख्तार समेत काफी संख्या में लोग मौजूद थे।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!