अन्य
    Wednesday, July 24, 2024
    अन्य

      Bihar Education Department: सूबे में 46.579 हजार प्रधानाध्यापकों की बहाली होगी

      पटना (एक्सपर्ट मीडिया न्यूज)। बिहार शिक्षा विभाग द्वारा (Bihar Education Department) सूबे के प्राथमिक विद्यालयों में 40,518 प्रधानाध्यापकों की नियुक्ति होगी। वहीं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में तकरीबन 6,061 प्रधानाध्यापकों की भी बहाली होगी। खास बात यह है कि राज्य में प्राथमिक विद्यालयों को पहली बार विधिवत सृजित पदों पर प्रधान अध्यापक मिलने वाले हैं।

      उच्च माध्यमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापकों एवं प्राथमिक विद्यालयों में प्रधान शिक्षक के पदों पर नियुक्ति के लिए बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा लिखित (वस्तुनिष्ठ) प्रतियोगिता परीक्षा क्रमश: 28 जून एवं 29 जून को एकल पाली में 12 बजे मध्याहन से 2.30 बजे अपराह्न तक आयोजित की जायेगी।

      अभ्यर्थियों को परीक्षा प्रारंभ होने के एक घंटा पूर्व तक ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति मिलेगी। परीक्षा अवधि की समाप्ति के बाद उपयोग में लाये गये ओएमआर अंसरशीट सीलबंद होने के बाद ही अभ्यर्थियों को परीक्षा कक्ष छोड़ने की इजाजत होगी। दोनों प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए ई- एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया प्रारंभ हो गयी है।

      बिहार लोक सेवा आयोग ने कहा है कि अभ्यर्थी एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के पूर्व अद्यतन पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ अपने डैशबोर्ड में लॉगइन के उपरांत अपलोड करेंगे एवं यदि किसी अभ्यर्थी के ऑनलाइन आवेदन में नाम, पिता का नाम एवं माता के नाम में त्रुटि हो, तो एडमिट कार्ड डाउनलोड करने से पूर्व फोटोग्राफ अपलोड करते हुए सही नाम निर्धारित स्थान पर अंकित करेंगे। उसके बाद ही एडमिट कार्ड डाउनलोड होगा।

      डाउनलोड किये गये ई-एडमिट कार्ड में अभ्यर्थी को आवंटित परीक्षा केंद्र कोड के रूप में दर्ज होगा, जिसमें केंद्र कोड एवं जिला का नाम अंकित होगा। सभी अभ्यर्थी एडमिट कार्ड की एक अतिरिक्त प्रति अपने साथ परीक्षा केंद्र ले जायेंगे एवं परीक्षा के दौरान उस पर वीक्षक के सामने हस्ताक्षर कर सौंप देंगे।

      परीक्षा केंद्र के संबंध में विस्तृत जानकारी 25 जून से उपलब्ध करायी जायेगी। 27 जून तक अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड निश्चित रूप से डाउनलोड करने के लिए कहा गया है। आपको याद दिला दूं कि वर्ष 2021 में उच्च माध्यमिक विद्यालयों के प्रधान अध्यापक के 5,334 पद तथा प्राथमिक विद्यालयों के प्रधान अध्यापक के 40,518 पद सृजित हुए थे।

      उच्च माध्यमिक विद्यालयों में प्रधान अध्यापक के 5,334 पदों पर नियुक्ति के लिए वर्ष 2022 में बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा लिखित परीक्षा ली गयी थी। लेकिन, परीक्षा में शामिल शिक्षक अभ्यर्थियों में से 421 अभ्यर्थी ही उत्तीर्ण हुए।

      बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा नवंबर, 2022 में इन 421 की सफल अभ्यर्थियों की नियुक्ति की अनुशंसा शिक्षा विभाग से की गयी। लेकिन उनमें से तकरीबन 360 अनुशंसित अभ्यर्थियों ने ही प्रधान अध्यापक के पदों पर योगदान किया। यानी उच्च माध्यमिक विद्यालयों के प्रधान अध्यापक के स्वीकृत 5,334 पदों में 360 पद घटा दें, तो 4,974 पद खाली रह गये। 6,061 पदों में शामिल बाकी पद बाद में सृजित हुए थे।

      LEAVE A REPLY

      Please enter your comment!
      Please enter your name here

      This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

      संबंधित खबर
      error: Content is protected !!
      बिहार की गौरव गाथा का प्रतीक वैशाली का अशोक स्तंभ इस ऐतिहासिक गोलघर से पूरे पटना की खूबसूरती निहारिए Hot pose of actress Kangana Ranaut : कंगना रनौत की हॉट तस्वीर Mayank Yadav is not a storm but a dangerous sunami