National Science Day 2024

हर साल 28 फरवरी को नेशनल साइंस डे मनाया जाता है। इस दिन ही देश के महान वैज्ञानिक सीवी रमन ने प्रकाश की फोटोन थ्योरी से जुड़ी एक अहम खोज की थी, जिसका पूरी दुनिया ने लोहा माना। आइए इस मौके पर आपको बताते हैं भारत के 5 बेहतरीन साइंस म्‍यूजियम जहां आप अपने बच्‍चों को ले जा सकते हैं। 

नेशनल साइंस सेंटर दिल्‍ली  

यह सेंटर दिल्‍ली में हैं। यहां बच्‍चों के देखने के लिए हैरिटेज और डायनासोर गैलरी, इन्‍फॉर्मेशन रिवॉल्यूशन गैलरी, ह्यूमन बायोलॉजी गैलरी, फन साइंस लाइब्रेरी, प्री- हिस्टोरिक गैलरी, जैसी तमाम चीजें हैं। इसके अलावा बच्‍चों को आकर्षित करने के लिए 3 डी शो, मैज ऑफ मिरर्स, विशालकाय डायनासोर की बोलने वाली आकृतियां वगैरह भी हैं। बच्‍चे यहां जाकर काफी फन कर सकते हैं।

नेहरू साइंस म्‍यूजियम मुंबई  

ये भारत के सबसे पॉपुलर साइंस म्यूजियम में से एक है, जहां बच्‍चों को 500 से ज्‍यादा साइंस की प्रदर्शनियां देखने को मिल सकती हैं। यहां हर दिन 3डी और साइंस ऑन स्फीयर शो आयोजित किए जाते हैं। इसके अलावा बच्‍चों के लिए वर्कशॉप्स और साइंस फेयर आयोजित किए जाते हैं।

बिड़ला प्लैनटेरीअम हैदराबाद

हैदराबाद में स्थित बिड़ला प्लैनटेरीअम और साइंस म्यूजियम बेहतरीन साइंस म्यूजियम है। दूर-दूर से लोग इसे देखने आते हैं। यहां आप डायनासोर के बहुत सारे जीवाश्म देख सकते हैं जो 160 मिलियन वर्ष पुराने हैं। यहां पर आप बच्‍चों को साइंस म्यूजियम के साथ-साथ स्पेस म्यूजियम में भी घुमा सकते हैं। स्पेस म्यूजियम में इसरो द्वारा दिए गए सैटेलाइट, स्पेसक्राफ्ट और रॉकेट मुख्‍य आकर्षण हैं।

साइंस सिटी कोलकाता  

यह अब तक भारत का एकमात्र म्यूजियम है जहां कोरोनोवायरस के लिए एक समर्पित गैलरी पहले ही सेटअप की जा चुकी है। यहां भी बच्‍चों को आकर काफी अच्‍छा लगेगा और उन्‍हें काफी कुछ देखने और समझने का मौका मिलेगा।

विश्वेश्वरैया म्यूजियम बेंगलुरू  

अगर आप बेंगलुरू में रहते हैं या वहां कभी घूमने के लिए जाएं तो बच्‍चों को विश्वेश्वरैया इंडस्ट्रीयल और टेक्नोलॉजिकल म्यूजियम दिखा सकते हैं। इस म्यूजियम में सात एक्जिबिशन हॉल और दो विशेष एग्जिबिट हैं। यहां मुख्‍य आकर्षण राइट ब्रदर्स द्वारा बनाए गए किटी हॉक की फुल स्केल रेप्लिका है। इसके अलावा यहां बच्‍चों को फन साइंस गैलरी में 3डी फिल्में देखने का भी मौका मिलेगा।