अन्य
    Monday, May 6, 2024
    अन्य

      राजगीर नगर पंचायत का सिस्टम फेल, करोड़ो स्वाहा

      बिहार के सीएम नीतीश कुमार की लगभग 77 करोड़ की ड्रीम प्रोजेक्ट राजगीर सीवरेज और ड्रेनेज योजना जनप्रतिनिधियों की लापरवाही के कारण दम तोड़ चुकी है।

      एक्सपर्ट मीडिया न्यूज नेटवर्क। राजगीर शहरी क्षेत्र की महत्वपूर्ण योजना सीवरेज और ड्रेनेज अब पूरी तरह फेल साबित हो चुकी है तभी तो सीवरेज से कचड़ा और प्लास्टिक निकालने के लिए खुद नगर पंचायत की अध्यक्ष सड़कों पर निकल पड़ी।

      नगर के विभिन्न वार्डो में दो वर्ष पूर्व ही गली मोहल्लों में सीवरेज का काम पूरा हो चुका, लेकिन घरों को इससे जोड़ने का काम भगवान भरोसे छोड़ दिया गया। जिसे जब और जहाँ मर्जी सड़क और चैंबर को तोड़कर लोग स्वतः इसमें कनेक्शन कर लिए।

      rajgir cruption 3

      परिणामस्वरूप हालत यह है कि सीवरेज के चैंबर में प्लास्टिक और कचड़ा निकाला जा रहा है।

      वार्ड 11 और वार्ड 13 के बीच पूर्वी भारत धर्मशाला रोड में तो सीवरेज का गंदा पानी सदैव सड़को पर ओवरफ्लो होकर गिरते रहता है और आम आदमी नाक बंद कर गुजरने को विवश है ।

      नगर विकास विभाग की दम तोड़ चुकी इस परियोजना का राजगीर वासी कई दशकों से इंतजार कर रहे थे, लेकिन इसके जमीन पर उतरने से पहले ही यह अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों की उदासीनता का शिकार हो गया ।

      यही कारण है कि गिने चुने  लोग ही इसमें कनेक्शन लेने की दिलचस्पी लिये। वही शहर के विभिन्न वार्डो के जनप्रतिनिधि भी स्पष्ट निर्देश अपने क्षेत्र के लोगो को कनेक्शन सम्बंधित नही दे सके, जिस कारण सीवरेज का चैंबर कचड़ा चैंबर बन गया।

      शहर के समाजसेवियों का कहना है कि नगर पंचायत के प्रतिनिधि सिर्फ कमीशन वाली योजना पर ही ध्यान लगाते है, इसमें भी यदि उन्हें फायदा नज़र आता तो आम जनता में जन सुविधाओं के लिहाज से इसके सदुपयोग करने की पहल जनप्रतिनिधि ज़रूर करते।

      बहरहाल, ऐसी महत्वपूर्ण योजना का इतना बुरा हाल होना, आने वाले समय में नगर क्षेत्र के लिए और भीषण समस्या पैदा करने के लिए उल्टी गिनती गिन रहा है ।rajgir cruption 1

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!