अन्य
    Saturday, May 4, 2024
    अन्य

      पटना में नारकीयता के बीच सड़क धंसी, सीएम ने भ्रष्टाचार को बारिश से ढंका

      पटना (एक्सपर्ट मीडिया न्यूज ब्यूरो)। बिहार की राजधानी पटना को ‘पेरिस’ बनाने का दिवा स्वप्न देखने वाले सीएम नीतीश कुमार पटना को भले ‘पेरिस’ की पहचान नहीं दिला सकें लेकिन आज भी पटना की पहचान झील और नाले से बरकरार है। पिछले तेरह साल में पटना की न तकदीर बदली है और न ही तस्वीर। हर साल बारिश में  यहां की नारकीय तस्वीर देश दुनिया के सामने आती है। 

       पिछले 48 घंटे से पटना में हो रही बारिश ने सिस्टम की पोल खोल कर रखा दी है। यहां के ह्दयस्थली बेली रोड में लोहिया गोलबंर के पास सड़क निर्माणाधीन सड़क का एक हिस्सा ध्वस्त हो गया। अचानक सड़क धंसने से पूरा सिस्टम हिल गया।patna cruption cm nitish1

      सीएम नीतीश कुमार तथा विभागीय मंत्री नंदकिशोर यादव को ध्वस्त सड़क के निरीक्षण में आना पड़ा। इधर ट्रैफ़िक एसपी ने उक्त मार्ग पर यातायात बंद करा दिया है।

      ट्रैफिक एसपी की ओर से जारी जन सूचना में बताया गया है कि पुल निर्माण निगम द्वारा सूचित किया गया है कि जवाहर लाल नेहरू पथ (बेली रोड) पर बिहार लोक सेवा आयोग और आईपीएस भवन के सामने से ललित भवन के बीच चल रहे सड़क निर्माण में भारी वर्षा से नुकसान हुआ है। इसकी मरम्मति के बिना वाहनों का परिचालन होने से दुर्घटना की आशंका बनी रहेगी।

      ऐसे में वाहन परिचालन को तत्काल रोक दिया गया है। आईपीएस मेस मोड़ से ललित भवन तक दोनों लेन को बंद कर दिया गया है। वाहनों के लिए अलग रूट तय किये गए है।

      patna cruption cm nitish111

      इधर सीएम नीतीश कुमार ने सड़क के निरीक्षण के दौरान कहा कि भारी बारिश की वजह से ऐसा हुआ है। सरकार स्थिति पर नजर बनाएँ हुए है। जल्द ही सड़क की मरम्मत करा ली जाएगी।

      इधर मंत्री नंदकिशोर यादव ने सड़क धंसने के मामले की जांच पांच सदस्यीय टीम से कराने की बात की है।

      पिछले दो दिन से राजधानी में बारिश ने नगर निगम और सरकार के सिस्टम की पोल खोल दी है। पटना का हर गली मोहल्ले झील बना हुआ है। लोग अपने घरों में कैद है। जगह जगह जलजमाव से ट्रैफिक जाम की स्थिति बनी हुई है।

      नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में पानी घुस गया है। यहाँ मरीजों और उनके परिजनों की परेशानी बढ़ी हुई है। यहाँ तक कि मछलियां भी तैर रही है।patna cruption cm nitish2

      शहर के निचले इलाके खासकर कंकडबाग, मीठापुर,गर्दनीबाग, चितकोहरा, अनीसाबाद शास्त्री नगर, पटेल नगर बाबा चौक, आकाशवाणी मार्ग, गोला रोड अगम कुआं भूतनाथ रोड, राजीव नगर, पाटलिपुत्र कॉलोनी नेहरू नगर, मैनपुरा ,किदवईपुरी गोलघर का इलाका सब्जी बाग हथुआ मार्केट नया टोला राजेंद्र नगर बाजार समिति पूरी तरह जल मग्न है।

      पटना का सीवरेज ड्रेनेज व्यवस्था पूरी तरह से फेल हो चुकी है। सप्लाई पाइप के माध्यम से घरों में नाले का पानी पहुंच रहा है। शहर के निचले इलाके में नाले का पानी लोगों के घरों में प्रवेश कर चुका है। जगह-जगह मेनहोल को खुला छोड़ दिया गया है।

      अंडर ग्राउंड बिजली के वायर बिछाने का काम आधा अधूरा पड़ा हुआ है, जो प्राण घातक साबित हो सकता है। पटना नगर निगम ने एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। लेकिन उस नंबर पर लोगों को हेल्प मिलता नहीं दिख रहा है। फिलहाल पटना का पूरा सिस्टम पानी में बहता दिख रहा है।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!