अन्य
    Sunday, April 14, 2024
    अन्य

      पकरीबरावां की दो सगी बहनों ने एक साथ पास की बिहार दरोगा भर्ती की परीक्षा

      नवादा (एक्सपर्ट मीडिया न्यूज नेटवर्क)। कहते हैं जब हौसले बुलंद हो तो हर बड़ी से बड़ी मंजिल को भी आसानी से पाया जा सकता है। रास्ते में आने वाले हर बाधाओं को पार कर लेते हैं।

      कुछ ऐसा ही चरितार्थ किया है पकरीबरावां की दो सगी बहनों ने। दोनों ने बिहार दरोगा भर्ती की परीक्षा एक साथ पास कर यह साबित कर दी कि सच्ची लगन एवं मेहनत के बूते किसी भी मुकाम को हासिल किया जा सकता है।

      मध्यम वर्गीय परिवार में जन्मी पूजा एवं प्रिया ने शुरू से ही बिहार पुलिस में सब इंस्पेक्टर बनने का सपना संजोए थी। उसे अपनी मेहनत के बूते पूरी कर ली। गुरुवार को मेरिट लिस्ट का प्रकाशन होते ही पूरे परिवार में खुशियों की लहर दौड़ पड़ी।

      पकरीबरावां बाजार निवासी गृहणी रेखा देवी एवं व्यवसायी मदन साव की दोनो बेटियां पूजा कुमारी एवं प्रिया कुमारी ने सब इंस्पेक्टर बनकर अपने माता- पिता के साथ ही पूरे परिवार का नाम रोशन की है।

      पूजा ने जहां पहले प्रयास में ही परीक्षा पास की, वहीं प्रिया को दूसरी प्रयास में यह सफलता मिली। पूजा एवं प्रिया की प्रारंभिक पढ़ाई पकरीबरावां से ही हुई।

      पूजा ने जहां दशवीं की बोर्ड परीक्षा इंटर विद्यालय पकरीबरावां से पास की, वहीं प्रिया नवादा के प्रोजेक्ट कन्या उच्च विद्यालय से बोर्ड परीक्षा पास की। तत्पश्चात दोनों बहने कृषक महाविद्यालय धेवधा से बारहवीं के बाद स्नातक पास की।

      फिर दोनों बहनों ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और अपने सपनों को साकार करने में जुट गई। गरीबी के बावजूद पिता ने बेटियों को कभी किसी प्रकार की कमी होने नहीं दी। पिता की इच्छा थी कि बेटियां अपने पैरों पर खड़ा हो।

      पिता मदन साव कहते हैं, वे कर्ज में डूब गए बावजूद बेटियों की पढ़ाई जारी रखी।इस काम में पूजा एवं प्रिया के नाना नानी ने भी भरपूर सपोर्ट किया। दोनों बहनों ने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता- पिता के साथ ही नाना- नानी को दिया है।

      पूजा एवं प्रिया ने बताया कि उन्होंने लक्ष्य तय कर पढ़ाई शुरू कर दी। सेल्फ स्टडी एवं ग्रुप स्टडीज के जरिए उन्होंने इस मुकाम को हासिल किया है।

      प्रतियोगी परीक्षा की तैयारियों में जुटे आज की युवा पीढ़ी को उन्होंने संदेश देते हुए कहा कि अगर आप किसी भी लक्ष्य को निर्धारित कर निरंतर लगन के साथ मेहनत करते हैं, तो आप निश्चित तौर पर सफल होंगे।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!