अन्य
    Friday, May 3, 2024
    अन्य

      बिहार शिक्षा विभाग कार्यालय ऐसे भागा फर्जी शिक्षक कि सबके होश उड़ गए !

      पटना (एक्सपर्ट मीडिया न्यूज)। फर्जी सर्टिफिकेट पर बहाल नियोजित शिक्षक बिहार शिक्षा विभाग कार्यालय देखते ही देखते रफ्फू चक्कर हो गया। पकड़े जाने के भय से विकास भवन सचिवालय से इतनी तेजी से वह बाहर निकलने वाले गेट की ओर भागा कि अधिकारी और कर्मचारी उसे देख हक्का-बक्का रह गए। वह इतनी हड़बड़ी में था कि भागने से पहले अपना फर्जी सर्टिफिकेट भी साथ नहीं ले जा पाया।

      दरअसल, सक्षमता परीक्षा में शामिल नियोजित शिक्षकों में से 1,151 नियोजित शिक्षक बीटीईटी, सीटीईटी, एसटीईटी के रौल नंबर के अनुसार डुप्लिकेट के रूप में चिन्हित किए गए थे। उनमें अररिया के 38, अरवल के 30, औरंगाबाद के 24, बांका के 52, बेगूसराय के 39, भागलपुर के 33, भोजपुर के 37, बक्सर के 29, दरभंगा के 56, पूर्वी चंपारण के 20, गया के 56, गोपालगंज के 30, जमुई के 35, जहानाबाद के 51, कैमूर के पांच, कटिहार के 17, खगड़िया के 13, किशनगंज के 17 लखीसराय के 10, मधेपुरा के 28, मधुबनी के 36, मुंगेर के 29, मुजफ्फरपुर के 58, नालंदा के 40, नवादा के 79, पटना के 55, पूर्णिया के 35, रोहतास के 25, सहरसा के 18 समस्तीपुर के 53, सारण के 22, शेखपुरा के 28, शिवहर के पांच, सीतामढ़ी के 16, सिवान के 41, सुपौल के 12, वैशाली के 18 एवं पश्चिमी चंपारण जिले के 15 नियोजित शिक्षक थे।

      ऐसे सभी 1,151 नियोजित शिक्षक भौतिक सत्यापन के लिए शिक्षा विभाग में तलब किये गये थे। भौतिक सत्यापन के लिए शिक्षा विभाग ने बजाप्ता शिड्यूल बनाया था। शिड्यूल के तहत शिक्षा विभाग के डॉ. मदन मोहन झा स्मृति सभागार में सात मार्च से शुरू हुआ।

      तय शिड्यूल के मुताबिक भौतिक सत्यापन का कार्य 22 मार्च तक चला। भौतिक सत्यापन में संदेह के घेरे में आने वाले नियोजित शिक्षकों के डॉक्यूमेंट जब्त किये गये। लेकिन, तकरीबन 420 नियोजित शिक्षक भौतिक सत्यापन के लिए नहीं आए।

      भौतिक सत्यापन में शामिल नहीं होने वाले संबंधित 420 नियोजित शिक्षकों को शिक्षा विभाग ने इस निर्देश के साथ एक और मौका देने का निर्णय लिया कि जांच समिति के समक्ष हाजिर नहीं होने वाले नियोजित शिक्षकों को फर्जी घोषित करने का निर्णय लिया जा सकता है। इसके लिए संबंधित नियोजित शिक्षक स्वयं जिम्मेदार होंगे। शिक्षा विभाग द्वारा तय शिड्यूल के तहत ऐसे सरकार नियोजित शिक्षकों से जुड़े मामले की जांच को जांच शिक्षा विभाग समिति बुधवार से ही बैठ रही है।

      बीते शुक्रवार को मामले की जांच का नेतृत्व कर रहे माध्यमिक शिक्षा के उप निदेशक अब्दुस सलाम अंसारी के समक्ष एक ही सिरियल नम्बर के दो सर्टिफिकेटधारी शिक्षक हाजिर हुए। उनमें एक ने जैसे ही देखा कि उसके सर्टिफिकेट का सिरियल नम्बर और दूसरे के सर्टिफिकेट का सिरियल नम्बर एक ही है, तो वह अपना सर्टिफिकेट वहीं छोड़ कर किसी को कोई मौका दिये बिना भाग खड़ा हुआ।

      हालांकि जांच में भाग खड़े हुए शिक्षक का सर्टिफिकेट स्कैन किया हुआ फर्जी पाया गया। उसी सिरियल नम्बर का दूसरे शिक्षक का सर्टिफिकेट प्रथम दृष्टया असली पाया गया।

      भाजपा की 370 सीट लाने का दावा पर प्रशांत किशोर ने दिया बड़ा बयान

      बिहार के सरकारी स्कूलों में गर्मी की छुट्टी को फिर आया बड़ा आदेश

      बिहार में 70 हजार स्कूलों के नाम बदलने की तैयारी

      नालंदाः पटवन करने जा रहे किसान पर गोलियों की बौछार,मौत

      बालू लदे वाहनों से अवैध वसूली का वायरल वीडियो मामले में सिपाही निलंबित

      LEAVE A REPLY

      Please enter your comment!
      Please enter your name here

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!