अन्य
    Monday, April 29, 2024
    अन्य

      अब स्कूली बच्चों को एक दिन मिलेंगे फल या अंडा, जानें पूरा मेन्यू

      “खाद्यान्न की कमी होने पर इसकी मांग संबंधित जिलों द्वारा मध्यान भोजन योजना निदेशालय से की जायेगी। परिवर्तन मूल्य की राशि भी विद्यालयों को उपलब्ध करायी जायेगी…

      पटना (एक्सपर्ट मीडिया न्यूज)। बिहार राज्य के सरकारी स्कूलों में गर्मी की छुट्टी में भी बच्चों को मेन्यू के हिसाब से ही मध्याह्न भोजन परोसे जायेंगे। शुक्रवार को अंडा भी दिये जायेंगे। शाकाहारी बच्चों को फल मिलेंगे।

      15 अप्रैल से 15 मई तक होने वाली गर्मी की छुट्टी में सरकारी प्राइमरी-मिडिल स्कूलों में चलने वाली ‘मिशन दक्ष’ की विशेष कक्षाओं में शामिल होने वाले बच्चों को मेन्यू के हिसाब से मध्याहन भोजन परोसे जाने को लेकर मध्याह्न भोजन योजना के निदेशक मिथिलेश मिश्र द्वारा राज्य के सभी जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारियों एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों (मध्याह्न भोजन योजना) को निर्देश दिये गये हैं।

      मेन्यू में सोमवार को चावल, मिश्रित दाल और हरी सब्जी, मंगलवार को जीरा चावल और सोयाबीन व आलू की सब्जी, बुधवार को हरी सब्जीयुक्त खिचड़ी, चोखा व मौसमी फल, बृहस्पतिवार को चावल, मिश्रित दाल और हरी सब्जी, शुक्रवार को पुलाव, काबुली या लाल चना का छोला, हरा सलाद, अंडा-मौसमी फल तथा शनिवार को हरी सब्जीयुक्त खिचड़ी, चोखा व मौसमी फल परोसे जाने के प्रावधान हैं।

      निर्देश के मुताबिक प्रथम त्रैमास (अप्रैल, मई एवं जून) 2024-25 के लिए जिलों को खाद्यान्न का उप आवंटन किया जा चुका है। इसका उपयोग ‘मिशन दक्ष’ की विशेष कक्षाओं में शामिल होने वाले बच्चों के मध्याह्न भोजन के लिए किया जायेगा।

      बता दें कि 1ली से 5वीं कक्षा के प्रति बच्चा प्रतिदिन परिवर्तन मूल्य की राशि 5.45 रुपये एवं 6ठी से 8वीं कक्षा के प्रति बच्चा प्रतिदिन परिवर्तन मूल्य की राशि 8.17 रुपये है।

      मध्याहन भोजन योजना के निदेशक मिथिलेश मिश्र द्वारा जिला शिक्षा पदाधिकारियों एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों  को दिये गये निर्देश में कहा गया है कि प्रधानाध्यापक यह सुनिश्चित करेंगे कि प्रत्येक कार्य दिवस पर उपस्थित बच्चों को मेन्यू के अनुसार उचित मात्रा में गुणवत्तापूर्ण मध्याहन भोजन उपलब्ध हो।

      मेन्यू के अनुसार शुक्रवार या रविवार को अंडा-फल देने के लिए वेंडर को ऑर्डर विद्यालय द्वारा दिया जायेगा। प्रधानाध्यापक द्वारा प्रतिदिन विद्यालय में उपस्थित बच्चों की संख्या में पूर्व की भांति दोपहर (आईवीआरएस) में की जायेगी। विद्यालयवार बच्चों की संख्या एमआईएस में पूर्व की भांति प्रविष्ट की जायेगी।

      भाजपा की 370 सीट लाने का दावा पर प्रशांत किशोर ने दिया बड़ा बयान

      बिहार के सरकारी स्कूलों में गर्मी की छुट्टी को फिर आया बड़ा आदेश

      बिहार में 70 हजार स्कूलों के नाम बदलने की तैयारी

      नालंदाः पटवन करने जा रहे किसान पर गोलियों की बौछार,मौत

      बालू लदे वाहनों से अवैध वसूली का वायरल वीडियो मामले में सिपाही निलंबित

      LEAVE A REPLY

      Please enter your comment!
      Please enter your name here

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!