अन्य
    Tuesday, April 30, 2024
    अन्य

       बिहार में सक्षमता पास 1.88 नियोजित शिक्षकों का स्कूल आवंटन प्रक्रिया शुरू

      “सक्षमता परीक्षा पास शिक्षकों का स्कूल आवंटन काउंसलिंग के बाद होगा। चुनाव आयोग से अनुमति नहीं मिलने की वजह से काउंसलिंग पर चार जून के बाद होगी…

      पटना (एक्सपर्ट मीडिया न्यूज)। बिहार राज्य में सक्षमता परीक्षा पास नियोजित शिक्षकों की पोस्टिंग यानि स्कूल आवंटन के लिए शहरी क्षेत्र के सरकारी स्कूलों में रिक्त पदों की सॉफ्टवेयर स्तरवार एवं विषयवार में इंट्री शुरू हो गयी है। शिक्षा विभाग द्वारा तय शिड्यूल के तहत सरकारी स्कूलों में रिक्त पदों की सॉफ्टवेयर में इंट्री का कार्य शुरू हो गया है।

      शिड्यूल के मुताबिक संबंधित प्रमंडल के संबंधित जिलों के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (स्थापना) अपने जिले में खाली पड़े पदों की स्तरवार एवं विषयवार इंट्री सॉफ्टवेयर में कराने के लिए यहां शिक्षा विभाग में हाजिर हो रहे हैं। यह कार्य 22 अप्रैल तक पूरा करने का लक्ष्य है।

      शिड्यूल के मुताबिक को पूर्णिया प्रमंडल में पड़ने वाले जिलों के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (स्थापना) शिक्षा विभाग में हाजिर हुए थे। उसके बाद कोशी एवं भागलपुर प्रमंडल के जिलों के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (स्थापना) पहुंचे।

      17 अप्रैल को मुंगेर प्रमंडल, 18 अप्रैल को दरभंगा प्रमंडल, 19 अप्रैल को तिरहुत प्रमंडल, 20 अप्रैल को मगध प्रमंडल, 21 अप्रैल को सारण प्रमंडल एवं 22 अप्रैल को पटना प्रमंडल के जिलों के सरकारी स्कूलों की की स्तरवार एवं विषयवार रिक्तियों की सॉफ्टवेयर में इंट्री की तिथि तय है।

      बता दें कि सक्षमता परीक्षा पास शिक्षकों का स्कूल आवंटन काउंसलिंग के बाद होगा। चुनाव आयोग से अनुमति नहीं मिलने की वजह से काउंसलिंग पर चार जून के बाद होगी।

      सक्षमता परीक्षा में तकरीबन 1,87,615 नियोजित शिक्षक उत्तीर्ण हुए हैं। इनमें 11वीं-12वीं कक्षा के 5,313, 9वीं से 10वीं कक्षा के 20,354, 6ठी से 8वीं कक्षा के 22,941 एवं 1 ली से 5वीं कक्षा के 1,39,010 शिक्षक हैं। ये सभी विशिष्ट शिक्षक बनने वाले हैं।

      इन शिक्षकों से सक्षमता परीक्षा का फॉर्म भरते वक्त ही तीन जिलों के ऑप्शन लिये गये थे। इन शिक्षकों को सक्षमता परीक्षा में मिले अंक एवं आरक्षण के आधार पर जिला आवंटित किये गये।

      चाईबासा चुनावी झड़पः ग्रामीणों ने गीता कोड़ा समेत 20 भाजपा नेताओं पर दर्ज कराई FIR

      आखिर इस दिव्यांग शिक्षक को प्रताड़ित करने का मतलब क्या है?

      ACS केके पाठक ने अब EC पर साधा कड़ा निशाना, लिखा…

      केके पाठक का तल्ख तेवर बरकरार, गवर्नर को दिखाया ठेंगा, नहीं पहुंचे राजभवन

      मनोहर थाना पुलिस ने FIR दर्ज कर गोड्डा सासंद को दी गिरफ्तार करने की चेतावनी

      LEAVE A REPLY

      Please enter your comment!
      Please enter your name here

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!