अन्य
    Wednesday, July 24, 2024
    अन्य

      ACS डॉ. एस. सिद्धार्थ ने बताया, ई-शिक्षाकोश ऐप का ऐसे उपयोग करें शिक्षक

      पटना (एक्सपर्ट मीडिया न्यूज)। बिहार शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. एस. सिद्धार्थ ने राज्य के सभी सरकारी विद्यालयों में कार्यरत प्रधानाध्यापक, शिक्षक एवं अध्ययनरत बच्चों की तकनीकी आधारित प्रतिदिन उपस्थिति ई-शिक्षाकोश ऐप से दर्ज कराने का आदेश दिया है।

      उन्होंने लिखा है कि शिक्षा विभाग अंतर्गत सम्पादित किये जा रहे गतिविधियों के ऑनलाईन अनुश्रवण हेतु एक इंटरग्रेटेड सॉफ्टवेयर ई-शिक्षाकोश ऐप का निर्माण कराया गया है, जिसके तहत ई-शिक्षाकोश ऐप पोर्टल (https://eshikshakosh.bihar.gov.in) एवं मोबाईल ऐप भी विकसित कराया गया है।

      विभाग द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि प्रतिदिन वीसी के माध्यम से शिक्षकों एवं छात्रों की उपस्थिति से सम्बंधित प्राप्त किये जा रहे आँकड़ों की व्यवस्था को बंद करते हुए राज्य के सरकारी विद्यालयों (प्राथमिक, मध्य, माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालय) में कार्यरत सभी प्रधानाध्यापक, शिक्षक एवं अध्ययनरत बच्चों की तकनीकी आधारित प्रतिदिन उपस्थिति ई-शिक्षाकोश ऐप मोबाईल ऐप के माध्यम से प्राप्त की जाय।

      इस नई व्यवस्था के तहत प्रथम चरण में तत्काल कार्यरत सभी प्रधानाध्यापक / शिक्षक इस मोबाईल ऐप के माध्यम से प्रतिदिन उपस्थिति दर्ज करेंगे एवं द्वितीय चरण में बच्चों की प्रतिदिन उपस्थिति इसी मोबाईल ऐप से प्राप्त की जायेगी।

      इस क्रम में अंकित करना है कि ई-शिक्षाकोश ऐप मोबाईल ऐप के माध्यम से बच्चों की प्रतिदिन उपस्थिति प्राप्त करने के लिए सभी सरकारी विद्यालयों को टैबलेट कम्प्यूटर उपलब्ध कराने हेतु कार्रवाई की जा रही है, जिसके उपरांत बच्चों की प्रतिदिन उपस्थिति प्राप्त करने के संबंध में अलग से निर्देश जारी किया जायेगा।

      ऐसे में कार्यरत प्रधानाध्यापक एवं शिक्षक की मोबाईल ऐप के माध्यम से प्रतिदिन ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज कराने हेतु जिला स्तर पर निम्नलिखित कार्रवाई अपेक्षित हैः

      सभी प्रधानाध्यापक एवं शिक्षक को गुगल प्ले स्टोर से ई-शिक्षाकोश ऐप ऐप को उनके मोबाईल फोन में डाउनलोड करने हेतु निदेशित किया जाय।

      सरकारी विद्यालयों में कार्यरत सभी प्रधानाध्यापक एवं शिक्षक अपने टीचर आइडी से ई-शिक्षाकोश ऐप ऐप पर लॉग-इन करेंगे। जिन शिक्षकों के पास पूर्व से टीचर आइडी उपलब्ध नहीं है अथवा भूल गये है, वैसे शिक्षक विद्यालय के प्रधानाध्यापक से सम्पर्क कर पूर्व से जेनेरेटेड टीचर आइडी प्राप्त कर सकते है।

      टीचर आइडी उपलब्ध कराने हेतु विद्यालय के प्रधानाध्यापक स्कूल के लॉग-इन आइडी से शिक्षक मॉड्यूल में जाकर सम्बंधित शिक्षक को टीचर आइडी उपलब्ध करायेंगे।

      प्रधानाध्यापक एवं शिक्षक अपने टीचर आइडी से ई-शिक्षाकोश ऐप में लॉग-इन करने के पश्चात डैसबोर्ड पर अंकित “मार्क अटेंडेड” बटन को क्लिक करेंगे। तत्पश्चात मोबाईल पर “सेल्फ अटेंडेस” के विकल्प का चयन करते हुए इस बटन को क्लिक किया जायेगा।

      उल्लेखनीय है कि अटेडेंस ऑनलाइन हेतु प्रधानाध्यापक/शिक्षक को संबंधित विद्यालय से 500 मीटर की परिधि में रहना आवश्यक होगा। विद्यालय के 500 मीटर की परिधि में रहने की स्थिति में प्रधानाध्यापक/शिक्षक को उनके मोबाईल स्क्रीन पर 2 (दो) बटन (1. स्कूल इन एवं 2. स्कूल आउट) दिखायी देगा।

      प्रधानाध्यापक / शिक्षक विद्यालय में आते ही ऑनलाइन अपनी उपस्थिति दर्ज करने हेतु मोबाईल स्क्रीन पर अंकित “स्कूल इन” बटन को क्लिक करेंगे एवं विद्यालय से जाते समय “स्कूल आउट” बटन को क्लिक करेंगे।

      अंकनीय है कि “स्कूल इन” बटन को क्लिक करते ही मोबाईल का कैमरा सेल्फी मोड में खुल जायेगा एवं मोबाईल स्क्रीन पर कैप्चर एवं कंफर्म बटन दिखाई देगा। प्रधानाध्यापक / शिक्षक द्वारा पहले कैप्चर बटन क्लिक किया जाएगा, जिसके उपरान्त उनका फोटो, दिनांक एवं समय इत्यादि स्क्रीन पर दिखाई देगा।

      यदि फोटो, दिनांक एवं समय इत्यादि सही है तो “कंफर्म” बटन क्लिक किया जाएगा, जिसके उपरान्त संबंधित प्रधानाध्यापक/शिक्षक का फोटो एवं समय के साथ उपस्थिति ऐप पर दर्ज हो जायेगी।

      ऐसे प्रधानाध्यापक/शिक्षक, जो विद्यालय से अन्यत्र किसी सरकारी कार्य हेतु प्रतिनियुक्त है, तो ऐसी स्थिति में “मार्क ऑन ड्यूटी” विकल्प का चयन करते हुए इस बटन को क्लिक करेंगे। तत्पश्चात मोबाईल के स्क्रीन पर दो बटन (1. मार्क इन एवं 2. मार्क आउट) दिखायी देगा।

      अंकनीय है कि “मार्क इन” बटन को क्लिक करते ही प्रधानाध्यापक/शिक्षक की उपस्थिति ऐप पर दर्ज हो जायेगी। इसी प्रकार प्रतिनियुक्त कार्य स्थल से प्रस्थान करते समय “मार्क आउट” बटन को क्लिक करेंगे।

      इस पोर्टल / ऐप के उपयोग के क्रम में किसी भी यूजर को किसी तरह की समस्या होने की स्थिति में टिकट राइज करने की सुविधा उपलब्ध है, जिसके आधार पर राज्य स्तर पर गठित प्रोजेक्ट मैनेजमेंट यूनिट (पीएमयू) के द्वारा तकनीकी बाधा को दूर करने हेतु त्वरित कार्रवाई की जायेगी।

      साथ ही प्रोजेक्ट मैनेजमेंट यूनिट (पीएमयू) केहेल्पडेस्क नंबर-7352252816, 9430820499 पर भी संपर्क कर तकनीकी बाधाओं को दूर किया जा सकता है। जिला के सरकारी विद्यालय में कार्यरत सभी प्रधानाध्यापक एवं शिक्षक को टीचर आइडी  के आधार पर आगामी 25 जून से ई-शिक्षाकोश मोबाईल ऐप के माध्यम से प्रतिदिन उपस्थिति दर्ज करने हेतु निर्देशित किया गया है।

      अब बिहार के इस जिले गई 39 बीपीएससी टीचरों की नौकरी, जाने फर्जीवाड़ा

      शिक्षा विभाग की वेतन कटौती मामले में नालंदा जिला अव्वल

      जानें Google क्या है और इसका सही इस्तेमाल कैसे करें

      शिक्षक भर्ती परीक्षा TRE 1.0 का एक अजीबोगरीब फर्जीबाड़ा आया सामने

      सीबीएसई ने एक साथ जारी की दो बड़ा रिजल्ट, देखें 10वीं और 12वीं का रिजल्ट

      LEAVE A REPLY

      Please enter your comment!
      Please enter your name here

      This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

      संबंधित खबर
      error: Content is protected !!
      भयानक हादसा का शिकार हुआ तेजस्वी यादव का जन विश्वास यात्रा काफिला बिहार की गौरव गाथा का प्रतीक वैशाली का अशोक स्तंभ जमशेदपुर जुबली पार्क में लाइटिंग देखने उमड़ा सैलाब इस ऐतिहासिक गोलघर से पूरे पटना की खूबसूरती निहारिए