अन्य
    Sunday, April 14, 2024
    अन्य

      सांसद आदित्य प्रसाद ने ‘मन की बात’ में पीएम मोदी से की इस दुर्लभ पुस्तक का उल्लेख करने का अनुरोध

      राँची (एक्सपर्ट मीडिया न्यूज)। झारखंड से भारतीय जनता पार्टी के राज्यसभा सदस्य आदित्य प्रसाद ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से राज्य की विलुप्त होती आदिम जनजाति बिरहोर एवं संस्कृति को अक्षुण्ण रखने के लिए श्री देव कुमार द्वारा किए जा रहे कार्य को ‘मन की बात’ कार्यक्रम में उल्लेख करने का अनुरोध किया है।

      उल्लेखनीय है कि राँची जिले के ओरमाँझी थाना के दड़दाग गाँव निवासी श्री देव कुमार ने ‘बिरहोर-हिन्दी-अंग्रेजी शब्दकोश’ की रचना की है।

      वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार झारखंड राज्य में विलुप्त प्राय आदिम बिरहोर जनजाति की जनसंख्या मात्र 10,742 बची है। यह राज्य के राँची, रामगढ़, हजारीबाग, कोडरमा, गिरिडीह, बोकारो आदि जिलों में निवास करती है।

      बकौल सांसद आदित्य प्रसाद, श्री देव कुमार ने अपनी दुर्लभ शब्दकोश के माध्यम से बिरहोर जनजाति की भाषा एवं संस्कृति को संरक्षित का बड़ा प्रयास किया गया है, जिसमें सामान्य बोलचाल की भाषा का समावेश करते हुए हिंदी एवं अंग्रेजी रुपांतरण के साथ रंग-बिरंगे सुंदर चित्रों के माध्यम से प्रस्तुत किया गया है।

      श्री कुमार रचित ‘बिरहोर-हिन्दी-अंग्रेजी शब्दकोश’ पुस्तक की सराहना वैश्विक स्तर पर हो रही है। जर्मनी के कील विश्वविद्यालय के शोध विद्वान डॉ. नेत्रा पी. पौडयाल एवं यूरोपियन युनिवर्सिटी ऑफ वेस्ट एंड ईस्ट नीदरलैंड के कुलपति प्रो. मोहन के. गौतम ने पुल्तक की समीक्षा करते हुए राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 की भी सराहना की है।MP Aditya Prasad requested PM Modi to mention this rare book in Mann Ki Baat 2

      2 COMMENTS

      Comments are closed.

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!